एक बात तो है इंटरनेट ने हमें जितना एक-दूसरे के करीब लाया है उतना ही हमें एक दूसरे से दूर भी किया है. हम अधिकतर बोलते हैं कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने से हम समय बचाते हैं और काम चुटकियों में हो जाता है लेकिन ये बचा हुआ समय हम कहां लेकर जाते हैं? वही दोबारा इंटरनेट पर ही. फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम को हर 15-15 मिनट में रिफ़्रेश करते रहते हैं.  

ये तो छोड़िये, अब तो हम जिस भी जगह घूमने जाते हैं तो आधा समय तो उसकी सुंदरता को आंखों से निहारने की जगह कैमरे से ही निहारते रहते हैं. बहुत ज़रूरी है कि हम टेक्नोलॉजी के साथ कम और इंसानों के साथ ज़्यादा समय बिताएं. इसलिए आज मैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के नाम लेकर आई हूं जहां इंटरनेट आपको छू भी नहीं पाएगा. और आप एक असल हॉलिडे अपनों के साथ मना पाएंगे. 

1. नाको, हिमाचल प्रदेश 

nako
Source: thrillophilia

नाको एक छोटा सा गांव है जो हिमालयी क्षेत्र की एक दूरदराज पहाड़ी पर बसा हुआ है. यह जगह झील और सुंदर मठ के लिए जानी जाती है. गांव में मात्र 128 परिवार रहते हैं. यह जगह आपका दिल जीत लेगी. 

2. नथांग घाटी 

Nathang Valley
Source: tourplannerblog

पूर्वी सिक्किम के दूरदराज कोने में स्थित यह घाटी सही मायने में पृथ्वी पर सुकूनघर है. जनवरी से अप्रैल के महीने में घाटी बर्फ़ से ढकी रहती है. 13,500 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित इस जगह आपको एकबार ज़रूरी जाना चाहिए. 

3. चितकुल, हिमाचल प्रदेश 

chitkul
Source: herzindagi

चितकुल पुराने भारत-तिब्बती मार्ग पर भारत की सीमाओं के भीतर बसा सबसे अंत में निवासित गांव के रूप में प्रसिद्ध है. यह इतना छोटा और सुंदर गांव है कि आपका दिल ख़ुश हो जाएगा. यहां पर इम्तिआज़ अली की फ़िल्म, लव आजकल की भी शूटिंग हुई थी.   

4. चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश 

Changlang, Arunachal Pradesh
Source: transindiatravels

चांगलांग, झील और वादियों के मंत्रमुग्‍ध कर देने वाले नज़ारों से भरा पड़ा है. यहां आपको घूमने और देखने को बहुत कुछ मिल जाएगा. परिवारवालों के साथ समय बिताने के लिए ये परफ़ेक्ट जगह है.  

5. ज़ंस्कार, लद्दाख 

Zanskar, Ladakh
Source: holidify

लद्दाख हमेशा से ही हमारी बकेट लिस्ट का हिस्सा है. सुंदर पहाड़, झील, सुकूनदय वातावरण, बर्फ से ढके पहाड़ और स्वच्छ नदियों से सजी है. अपने फ़ोन से दुरी बनाए और यहां समय ज़रूर बिताऐं.  

6. अंडमान व निकोबार द्वीप 

ANDAMAN
Source: andamanbluebay

यहां आपको कनेक्शन मिलना मुश्किल है. ख़ैर, जब सामने नीला समुद्र, नीला आसमान, ढलता सुन्दर सूरज और गर्म रेत हो तो किसे चाहिए नेट !?