पनीर टिक्का, पनीर पसंदा, पनीर भुर्जी, पनीर से बना छेना, पनीर बटर मसाला जैसी ढेरों डिश बनाई जाती हैं पनीर से. हमारे देश में तो वेजीटेरियन्स के लिए किसी सेवियर के जैसा है पनीर. मगर जिस पनीर को खाए बिना हम भारतीय रह नहीं पाते वो असल में भारतीय है या विदेश से आया? ये सवाल अकसर पनीर लवर्स को परेशान करता होगा. आज पनीर से जुड़े ऐसे ही सभी सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

origin of Paneer
Source: andrewzimmern

पनीर दूध को फाड़ कर बनाया जाता है. ये ऐसा लज़ीज़ फ़ूड है, जो हमारे देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बड़े ही चाव से खाया जाता है. पहली बार पनीर किसने बनाया इसको लेकर इतिहासकार एक मत नहीं हैं.

origin of Paneer
Source: archanaskitchen

कुछ लोगों का मानना है कि पनीर सिंधु घाटी की सभ्यता में भी बनाया जाता था. तब इसे खट्टे पत्ते, फल, छाल आदि से बनाया जाता था. वेदों(ऋगवेद) में भी पनीर का ज़िक्र मिलता है. वहां पर दो तरह के पनीर, पहला छिद्र वाला और दूसरा आज के ज़माने के पनीर के बारे में बताया गया है.

origin of Paneer
Source: backyardgoats

एक दूसरी थ्योरी के अनुसार, दूध को फाड़ना भारतीय सभ्यता में बुरा माना जाता है. आर्यन्स इसके ख़िलाफ़ थे. इसलिए प्राचीन काल में इसे बनाना वर्जित था. कुछ लोग मानते हैं कि इसे मंगोलों ने खोजा था. एक बार जब वो युद्ध के लिए निकले तो अपनी मुस्क(चमड़े से बनी बोतल) में दूध लेकर गए थे. ये रेगिस्तान में गर्मी और चमड़े के विकरण से फट गया और उसका पनीर बन गया. उन्हें इसका स्वाद पसंद आया और वो ही इसे भारत लेकर आए थे.

origin of Paneer
Source: betterbutter

पनीर से जुड़ी एक और मान्यता है, वो ये कि इसे 16वीं सदी में फ़ारसी और अफ़गानी शासकों ने पहली बार उत्तर भारत में पेश किया था. तब इसे भेड़ के दूध को फाड़ कर बनाया जाता था. इसे तबरीज़ कहा जाता था. पनीर शब्द की उत्पत्ति अरबी और फ़ारसी में इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द 'पेयनीर' से हुई है. इसके बाद पनीर पूरे देश में फैल गया.

origin of Paneer
Source: youtube

ख़ासकर पूर्वी भारत के लोग इसे बड़े चाव से खाते थे. इससे बनने वाली छेना मिठाई उनकी फ़ेवरेट थी. पर दिलचस्प बात ये है कि ऐतिहासिक बुक अक़बरनामा में इसका कोई ज़िक्र नहीं हैं. इसलिए इस थ्योरी पर भी सवाल उठाए जाते हैं. मगर ये उतना ही रहस्मयी है जितना की जहांगीर के आने से पहले केसर का कोई ज़्रिक न होना, जबकि, केसर सिकंदर के साथ भारत आ चुका था.

Source: recipehindime

वहीं बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहली बार भारत में पनीर को पुर्तगाली लेकर आए थे. जब वो 17वीं सदी में कोलकाता आए थे तो तब वो अपने साथ अपने यहां का स्पेशल चीज़(पनीर) Queijos Frescos लेकर आए थे. उन्होंने ही भारतीयों को दूध को फाड़ कर पनीर बनाना सिखाया था. उनके द्वारा बनाया जाने वाला पनीर टेस्ट में थोड़ा खट्टा होता था.

origin of Paneer
Source: merisaheli

ख़ैर, इसे भारत में चाहे कोई भी लेकर आया हो, हम भारतीयों और इसके आस-पास के देशों ने इसे दिल से अपनाया है. तभी तो हर छोटे-बड़े होटल के मेन्यू में इससे बनी डिश भरी होती हैं.

पनीर से जुड़ा ये दिलचस्प इतिहास जानते थे आप?

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.