Pakistani Restaurant Named After India : पाकिस्तान अपने नॉन वेज़ फ़ूड आइटम्स के लिए काफ़ी जाना जाता है. यहां के पेशावर, कराची, क़्वेटा, गुजरांवाला, रावलपिंडी व लाहौर शहर ज़बरदस्त नॉन वेज़ ज़ायकों के लिए फ़ेमस हैं. वहीं, यहां की फ़ेमस डिश ‘निहारी’, जिसे ख़ास पेशावरी नाश्ता माना जाता है, चुनिंदा फ़ूड्स स्ट्रीट में सुबह तड़के ही मिलना शुरू हो जाती है. इसके अलावा, सिरी पाए, चिकन-मटन क़बाब, रोस्टेट चिकन, हलीम, बिरयानी, पुलाव आदि व्यंजन भी यहां बड़े चाव से खाए जाते हैं और बेचे जाते हैं.


वहीं, यहां कॉन्टिनेंटल फ़ूड्स के साथ-साथ ‘भारतीय व्यंजन’ परोसने वाले भी कई होटल और रेस्तरां मिल जाएंगे. लेकिन, इस लेख में हम जिस पाकिस्तानी रेस्तरां के बारे में बताने जा रहे हैं, वो न सिर्फ़ भारतीय खाना परोसने का काम करते है, बल्कि उस रेस्तरां का नाम भी भारत पर है. आइये, अब विस्तार से जानते हैं पड़ोसी मुल़्क के इस ख़ास रेस्तरां के बारे में.

आइये, अब विस्तार से पढ़ते हैं आर्टिकल (Pakistani restaurant named after India)

Indian Chaska : The Taste of Neighbor  

Indian chaska
Source: youtube
Indian chaska
Source: youtube

Pakistani restaurant named after India : ज़िया तबारक, पाकिस्तान के फ़ेमस फ़ूड ब्लॉगर हैं, जो पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में जाकर वहां के मुख़्तलिफ़ यानी अलग-अलग व्यंजनों से रू-ब-रू कराने का काम करते हैं. उनका Street Food PK नाम से यूट्यूब चैनल भी है, जिसमें वो ब्लॉग्स पोस्ट करते हैं.


ज़िया तबारक ने भारतीय फ़ूड ब्लॉगर Mohammad Yahya के साथ कोलैबोरेशन कर एक ख़ास इंडियन-पाक फ़ूड पर वीडिया बनाया था, जिसमें ज़िया तबारक ने पाक व्यंजनों से तो Mohammad Yahya ने भारतीय फ़ूड्स से दर्शकों को रू-ब-रू कराया.

इसी बीच ज़िया तबारक ने कराची स्थित एक ख़ास रेस्तरां को कवर किया, जिसका नाम है Indian Chaska : The Taste of Neighbor. इस नाम में ही भारत और भारतीय खाने के लिए प्रेम दिखता है. यहां से गुज़रने वाले हर किसी व्यक्ति की नज़र इस ख़ास नाम वाले रेस्तरां पर ज़रूर पड़ती है. ज़िया तबारक की भी नज़र इस रेस्तरां पर पड़ी और रेस्तरां के मालिक असलान से बातचीत की.

इस नाम को रखने की वजह?  

Indian chaska
Source: youtube

Pakistani restaurant named after India : फ़ूड ब्लॉगर ज़िया तबारक ने उनसे पूछा कि इस नाम को रखने की क्या वजह है? सवाल का जवाब देते हुए असलान कहते हैं:

इंडियन फ़ूड है, तो उसकी मुनासफ़त से ये नाम मुझे बेहतर लगा, इसलिए मैंने ये नाम रखा.” वहीं, इसके बाद ज़िया तबारक पूछते हैं कि क्या किसी ने इसका विरोध या एतराज नहीं किया कि भई ऐसा नाम क्यों रखा? तो रेस्तरां के मालिक कहते हैं कि, “जी अभी तक तो किसी ने एतराज नहीं किया.

                    - असलान

भारत में है ननिहाल  

Indian chaska
Source: youtube

जब ज़िया तबारक पूछते हैं कि ये सब भारतीय डिश आपने बनाना कहां से सीखा, तो असलान कहते हैं, “मेरा ननिहाल भारत के भावनगर, गुजरात में है. मैं वहां 2014 में गया था और ये सभी रेसिपी मैं वहीं से सीख कर आया हूं.” 


वहीं, जब ज़िया तबारक पूछते हैं कि रेस्तरां खोलने का आइडिया कहां से आया है, तो असलान कहते हैं, “ये सब लोकडाउन की वजह से शुरू हुआ. उस दौरान कुछ काम नहीं था, घर पर ही बैठे थे, तो फिर हमने इस रेस्तरां को खोलने का प्लान बना लिया.”

क्या-क्या मिलता है इस रेस्तरां में?

Indian chaska
Source: youtube

Pakistani restaurant named after India: इस रेस्तरां में पाव भाजी, वेज-चिकन मोमोज़, खिचड़ी, वड़ा पाव, पालक पनीर, शाही दाल-चावल, पनीर टिक्का व बिरयानी जैसी डिश परोसी जाती हैं. उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. इस रेस्तरां के बारे में अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट सेक्शन में अपनी बात रख सकते हैं.