Personality Fun Test  : मनोविज्ञान एक ऐसी ख़ास विद्या है जिसके ज़रिए व्यक्ति की मनोदशा या पर्सनैलिटी को काफ़ी हद तक जाना जा सकता है. इसके लिए मनोविज्ञान में कई तरह के टेस्ट भी उपलब्ध हैं. इनमें से एक पर्सनैलिटी टेस्ट हम आपके लिए लाए हैं. नीचे कुछ तस्वीरें दी गई हैं जिनमें दो या उससे अधिक चीज़ों का सम्मिश्रण है. पहली नज़र में जो चीज़ आपको तस्वीर में दिखाई देगी वो आपकी पर्सनैलिटी के बारे में काफ़ी कुछ बता सकती है. इसे फ़न टेस्ट की तरह ही लें

तो चलिए शुरू करते हैं ये पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Fun Test) .  

1. क्या दिखा?  

fun test
Source: genmice

बूढ़ा आदमी : पहली नज़र में बूढ़ा आदमी दिखाई दिया, इसका मतलब ये हो सकता है कि आप (Personality Fun Test) बहुत संवेदनशील इंसान हैं. बूढ़े आदमी को देखने के लिए आपको तस्वीर को दाईं ओर देखना होगा, इसका मतलब आप दाहिने दिमाग़ का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं, दाहिना दिमाग़ क्रिएटिव होता है, इसका मतलब ये भी है कि आप काफ़ी क्रिएटिव नेचर के हैं. 

स्त्री : अगर पहली नज़र में आपको स्त्री नज़र आती है, तो इसका मतलब ये है कि आप बाएं दिमाग़ का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे लॉजिकल और एनालिटिकल माना जाता है. आप किसी भी फैसले को लेने से पहले दो बार सोचते हैं और साथ ही स्थिति को समझने की कोशिश करते हैं. साथ ही आप एक आशावादी इंसान भी हैं. लोग आपसे सलाह लेना पसंद करते हैं.  

2. पुरुष या स्त्री?

fun test
Source: genmice

पुरुष : आप एक स्त्री हैं और तस्वीर में आपको पुरुष नज़र आता है, तो (Personality Fun Test) इसका मतलब ये है कि आप कोई रोमांटिक पार्टनर चाहती हैं. अगर आपका कोई पार्टनर है, तो तस्वीर में पुरष का दिखना आपके रोमांटिक रिश्ते के बारे में बताता है. आप उनके बारे में सोचती हैं. साथ ही तस्वीर में पुरुष का दिखना ये भी बताता है कि आपके रिश्ते में अच्छे बदलाव आएंगे. वहीं, अगर आप पुरुष हैं और तस्वीर में पुरुष दिखता है, इसका मतलब ये है कि आप किसी ऑफ़िस में किसी सहकर्मी या दोस्त को लेकर चिंतीत हैं.  

स्त्री : अगर आप स्त्री हैं और आपको तस्वीर में स्त्री नज़र आती है, इसका मतलब ये है कि भविष्य में कुछ अच्छा होने वाला है. साथ ही स्त्री का दिखना आपका पॉज़िटिव होना भी बताता है. साथ ही एक कॉन्फ़िडेंस और स्वतंत्रता का भी प्रतीक है. 

3. क्या दिखा?  

fun test
Source: genmice

कार : कार दिखने का मतलब (Personality Fun Test) है कि स्वतंत्रता आपके लिए बहुत मायने रखती है. आप अपने तरीक़े ही ज़िंदगी की जीना पसंद करते हैं. कार किसी चीज़ की गहराई व हर स्थिति के विश्लेषण की आपकी क्षमता को भी प्रदर्शित करती है. 

दूरबीन वाला व्यक्ति : दूरबीन वाले व्यक्ति का दिखना मतलब आप किसी चीज़ की गहराई में जाने से पीछे परेशान नहीं होते, जिसके अपने अच्छे या बुरे परिणाम हो सकते हैं.  
‘A’ का दिखना : आपके पास वो उन चीजों को देखने की दुर्लभ क्षमता है जो दूसरे नहीं देख पाते. आप बहुत सहज हैं और दूसरों से अलग सोचते हैं. आप एक अच्छे जासूस बन सकते हैं.

4. काले आदमी या पिलर्स?  

fun test
Source: genmice

पिलर्स : अगर आपको पहली नज़र में पिलर्स नज़र आता है, तो इसका मतलब ये है कि आप कंफ़र्ट ज़ोन से डूब चुके हैं और यही वजह है कि आप उन चीज़ों को पाने में नाकाम हैं जिन्हें आप ज़िंदगी में पाना चाहते हैं. इसलिए, ज़रूरी है कि आप कंफ़र्ट ज़ोन ने बाहर निकलने की कोशिश करें. पिलर्स ये भी बताते हैं कि आप ज़्यादा सपने देखने वाले और एक रोमांटिक पर्सन हैं. 

काले आदमी : अगर तस्वीर में आपको पहले काले आदमी नज़र आए, तो इसका मतलब ये है कि अभी तुम्हारी ज़िंदगी में कोई दवाब नहीं आया है. आप जीवन सहजता से जीते हैं और आपके लिए नए दोस्त बनाना आसान है. साथ ही आप एक मददगार इंसान भी हैं.   

5. नाव या मगरमच्छ?  

fun test
Source: genmice

मगरमच्छ : अगर तस्वीर (Personality Fun Test) में अगर पहले मगरमच्छ दिखाई दिया, इसका मतलब ये है कि आप बहुत प्रैक्टिकल हैं और ज़िंदगी में आप कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. वहीं, मगरमच्छ का दिखना ये भी बताता है कि आप पॉज़िटिव चीज़ों के बजाय नेगेटिव चीज़ों पर ज़्यादा ध्यान देते हैं. आपको ज़िंदगी को सही से जीने की आवश्यकता है. 

नाव : पहले नाव का दिखना मतलब कि आप किसी भी चीज़ को गहराई से देखना पसंद करते हैं. साथ ही आप हर चीज़ को नोटिस करते हैं. साथ ही आप किसी भी समस्या का समाधान बड़े ही क्रिएटिव व यूनिक तरीक़े से करते हैं.

6. शेर या पक्षी? 

fun test
Source: genmice

पक्षी : पक्षी का दिखना ये बताता है कि व्यक्ति अपने विचार व अपने कामों को नियंत्रित करने में असमर्थ है. वहीं, थोड़ा गैर-ज़िम्मेदार भी है. व्यक्ति एक कैज़ुअल लाइफ़ जीना चाहता है.

शेर : शेर का दिखना मतलब आप एक बहादूर इंसान हैं. इसके अलावा, आप चीज़ों की गहराइयां भी पसंद करते हैं.  

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसे एक फ़न टेस्ट (Personality Fun Test) की ही तरह लें. ये मनोवैज्ञानिक रूप से कितना सटीक है, इससे जुड़े सटीक प्रमाण का अभाव है.