Beautiful Metro Stations In World: गौर से देखोगे, तो दुनिया के हर एक कोने में ख़ूबसूरती नज़र आएगी. अब अपने देश भारत की ही बात कर लेते हैं. लहलहाती हुई नदियां और झरने, मदमस्त पेड़, अपनी ही दिशा तय करने वाले समुद्र, गगनचुंबी पहाड़. अगर हर एक चीज़ की ख़ूबसूरती का बख़ान करने बैठ गए, तो सदियां निकल जाएंगी, लेकिन लिस्ट कम न होगी. आमतौर पर लोग अपनी वेकेशन मनाने इन जगहों पर जाते हैं. 

क्या आप जानते हैं कि पहाड़, बीच, मॉल, म्यूज़ियम और पार्क्स के अलावा एक ऐसी जगह भी है, जो किसी टूरिस्ट स्पॉट से कम नहीं है. वो जगह है मेट्रो स्टेशन. अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी भीड़ से भरे मेट्रो स्टेशन भला कोई घूमने की जगह हैं क्या और ऐसी जगह टूरिज़्म के लिए कौन चूज़ करना चाहेगा. लेकिन आपको बता देते हैं कि दुनियाभर में ऐसे कई मेट्रो स्टेशन जिनकी ख़ूबसूरती के सामने आंखें चौंधिया जाएंगी. 

आइए सैर करते हैं दुनिया के उन 10 मेट्रो स्टेशन की, जिनके आगे टूरिस्ट स्पॉट भी फ़ेल हैं-

Beautiful Metro Stations In World

1. Mayakovskaya मेट्रो स्टेशन रूस के सबसे ख़ूबसूरत मेट्रो स्टेशन में से एक है. ये वर्ल्ड क्लास आर्किटेक्चर का एक बहुत बड़ा उदाहरण है. इसकी थीम 24 ‘Hours in the Land of the Soviets’ पर आधारित है.

trip advisor

2. स्वीडेन का Radhuset Station वोल्केनो की थीम पर आधारित है. इसको 31 अगस्त 1975 में खोला गया था. देखने से ये किसी गुफ़ा जैसा प्रतीत होता है.

forbes

ये भी पढ़ें: पानी के अंदर भी एक ख़ूबसूरत दुनिया है और उसी ख़ूबसूरती को ख़ुद में समेटे हुए हैं ये 40 फ़ोटोज़

3. चीन के Bund Sightseeing Tunnel की लेंथ 646.7 मीटर के क़रीब है. इस सुरंग में लाइट और साउंड शो भी चलता है. इसे टूरिस्ट आकर्षण के लिहाज़ से बनाया गया था.

atlasobscura

4. इटली के University of Naples Subway Station को आर्किटेक्ट Alessandro Mendini ने डिज़ाइन किया था. इसकी दीवारों पर 3D इफ़ेक्ट्स हैं. इसके अलावा यहां अन्य चमकदार ऑप्टिकल गेम्स भी आकर्षण का केंद्र हैं.

e-architect

5. Arts Et Metiers Station पेरिस मेट्रो की लाइन 3 और लाइन 11 के बीच स्थित है. स्टेशन पर बेल्जियम के कलाकारों ने जूल्स वर्ने के वैज्ञानिक कार्यों का चित्रण किया है. इसकी डिज़ाइन से नज़रें हटा पाना मुश्किल है. 

ontheluce

6. इटली के Toledo Metro Station को देश की प्राचीन गली Via Toledo के नाम पर बनाया गया है. इसे साल 2013 में ‘पब्लिक बिल्डिंग ऑफ़ द ईयर’ का LEAF अवार्ड भी मिल चुका है. ये पानी और रोशनी की थीम पर डिज़ाइन की गई है.

pinterest

7. Formosa Boulevard Station ताइवान में स्थित है. इसे ग्लास वर्क वाले डोम्ब के लिए पहचाना जाता है. इस डोम्ब के माध्यम से अर्थ, लाइट और फ़ायर को दर्शाया गया है. 

fabionodariphoto

8. न्यूयॉर्क के सिटी हॉल स्टेशन में स्काईलाइट्स, कलर्ड कांच के टाइलवर्क और पीतल के झूमर लगे हुए हैं. यहां जाने पर एकदम रॉयल वाली फ़ीलिंग ख़ुद ब ख़ुद आ जाती है.

jamesmaherphotography

9. स्वीडन का Kungstradgarden मेट्रो स्टेशन अपनी नेचुरल थीम के लिए जाना जाता है. इस ख़ूबसूरत स्टेशन में 1950 और 1960 के दशक के दौरान सेंट्रल स्टॉकहोम के पुनर्विकास के दौरान खींची गई कई इमारतों से बचाए गए अवशेष हैं. 

rvcj

10. पुर्तगाल के लिस्बन में स्थित Olaias Station में आपको कलरफ़ुल टाइल्स नज़र आएंगे. ये ख़ूबसूरती का एक नायाब नमूना है.

zagope

ये मेट्रो स्टेशन 5-स्टार होटल ज़्यादा लग रहे हैं. (Beautiful Metro Stations In World)