Picture Psychology Test : आजकल इंटरनेट पर ऑप्टिकल इल्यूज़न वाले फ़न टेस्ट काफ़ी ज़्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं. वहीं, इस तरह के टेस्ट का इस्तेमाल मनौवैज्ञानिक भी करते हैं, ताकि वो व्यक्ति की पर्सनैलिटी और आंतरिक चीज़ों को समझ पाएं. ये फ़न टेस्ट काफ़ी दिलचस्प है, जिसमें कई चीज़ों को अपने अंदर समेटे हुई तस्वीर को देखना होता है और तस्वीर में जो चीज़ आपको सबसे पहले दिखाई देगी वो आपके बारे में काफ़ी कुछ बताएगी. इस तरह के टेस्ट कितने सटीक होते हैं, इसका कोई प्रमाण तो नहीं है, लेकिन ये काफ़ी मज़ेदार होते हैं.  

तो आइये, शुरू करते हैं ये Picture Psychology Test. 

1. क्या दिखाई दिया?  

fun test
Source: brightside.me

Picture Psychology Test : अगर तस्वीर में आपको पहले कुत्ते की थुथन (Snout) नज़र आती है, तो इसका मतलब ये है कि आप काफ़ी लॉजिकल हैं और तार्किक सोच पर ज़ोर देते हैं. वहीं, तस्वीर में अगर आपको पहले कुत्ते की पूंछ और पैर नज़र आता है, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप समस्या के निपटान यानी सॉल्यूशन के लिए क्रिएटिव तरीक़ा इस्तेमाल करते हैं.

2 मगरमच्छ या पक्षी?  

fun test
Source: brightside.me

तस्वीर में अगर आपको दो मगरमच्छ (Picture Psychology Test) नज़र आते हैं, तो इसका ये मतलब हो सकता है कि आप स्थिति को हमेशा नियंत्रित करने में ज़ोर देते हैं. इसके अलावा, ये एक अच्छे नेता, मैनेजर और चीफ़ की ओर भी इशारा करता है. वहीं, तस्वीर में अगर आपको पक्षी नज़र आता है, तो इसका मतलब ये हुआ कि आप स्पष्टवादी और मिनलसार व्यक्ति हैं. वहीं, समझौते के लिए कभी-कभी आप दूसरों के सामने झुक भी जाते हैं. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि आपकी अपनी कोई राय नहीं है.  

3. खरगोश या बत्तख  

fun test
Source: brightside.me

तस्वीर में पहले खरगोश का दिखना ये बताता है कि आप किसी भी चीज़ के परिणाम पर विचार करना पसंद करते हैं. इसके अलावा, आप तर्क पर भी ज़ोर देते हैं. साथ ही आप एक संवेदनशील इंसान भी हैं. वहीं, अगर आपको बत्तख दिखाई दिया, तो इसका मतलब ये होता है कि आपको काफ़ी मूड स्विंग होता है और बहुत जल्द फैसले ले लेते हो.   

4. स्त्री या खोपड़ी  

fun test
Source: themindsjournal

तस्वीर में अगर आपको पहले गर्दन झुकाए हुए एक स्त्री (Picture Psychology Test) नज़र आती है, तो ये मानसिक थकान या आंतरिक पछतावे की ओर इशारा करता है. हो सकता है कि आपने ज़िंदगी में बुरे वक़्त बिताए हों और भविष्य में कुछ अच्छे बदलाव की आस देख रहे हों. वहीं, तस्वीर में स्त्री का दिखना टॉक्सिक रिलेशनशिप की ओर भी इशारा करता है. तस्वीर में अगर आपको खोपड़ी नज़र जाती है, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप एक ऐसी स्थिति में हैं जहां ज़िंदगी आपको नई-नई चुनौतियां दे रही है और आपको बुद्धिमान बना रही है.  

5. केकड़ा या केकड़ा या पक्षी दोनों?  

fun test
Source: themindsjournal

तस्वीर में अगर आपको पहले केकड़ा नज़र आता है, तो इसका मतलब ये है कि आप एक अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं और आपका सेंस ऑफ़ ह्मूयर काफ़ी अच्छा है. वहीं, तस्वीर में अगर आपको केकड़ा और पक्षी दोनों साथ दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब ये हुआ का आप काफ़ी संवेदनशील इंसान हैं.  

6. क्या दिखाई दिया?  

fun test
Source: brightside.me

अगर आपको तस्वीर में पहले Wolverine दिखाई दिया है, इसका मतलब ये है कि आप Marvel के बड़े वाले फ़ैन हैं. वहीं, अगर आपको दो बैटमैन दिखाई दिए, इसका मतलब ये है कि आप DC के बड़े वाले फ़ैन हैं. वहीं, Dark Knight आपकी फ़ेवरेट मूवी रही होगी.  

7. पहले क्या दिखाई दिया?  

fun test
Source: life.shared

अगर तस्वीर में पहले आपको होंठ दिखाई देता (Picture Psychology Test) है, तो इसका मतलब ये है कि आप काफ़ी क्रेयरफ़्री स्वभाव के हैं और आराम से ज़िंदगी को जीना पसंद करते हैं. वहीं, तस्वीर में अगर आपको पहले जड़े दिखाई देती हैं, तो इसका मतलब ये हुआ कि आप बहुत ही शांत व्यक्ति हैं और जो भी आपसे प्यार करता है आप उन्हें संतुष्टि प्रदान करते हैं. जो आपको समझते नहीं हैं, वो आपकी चुप्पी को उदासीन समझ सकते हैं, लेकिन जो आपसे सच में प्यार करते हैं, वो आपकी सच्चाई समझते हैं. 

तस्वीर में अगर आपको पहले पेड़ नज़र आता है, तो इसका मतलब ये हुआ कि आप एक मिलनसार और स्वतंत्र व्यक्ति हैं. वहीं, आप नए लोगों से मिलना और चुनौतियां लेना पसंद करते हैं, जबकि अधिकांश लोग इससे घबराते हैं.  

8. पक्षी, पेड़, झोपड़ी या हाथी?  

fun test
Source: 24hviralphotos

तस्वीर में अगर आपको पहले हाथी दिखाई दिया, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि अब आपको किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत है, जो आपको सुरक्षा दे सके, जैसे इस हाथी ने इन झोपड़ियों को सुरक्षा दी हुई है. वहीं, तस्वीर में अगर आपको तीनों चीज़ें एक साथ दिखाई देती है, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप बहुत फ्लेक्सिबल. वहीं, आप किसी किनारे से बंधे नहीं हैं. तीनों का एक साथ दिखना ये भी बताता है कि आप एक यूनिक इंसान हैं और दूसरों के लिए भी काफ़ी दिलचस्प हैं.