2020 में लगे लॉकडाउन ने बाहर के खाने पर एकदम ही रोक लगा दी थी. अपने देश ही नहीं पूरी दुनिया में यही हाल था. उसके बाद जब लॉकडाउन खुला तो लोगों ने बाहर के खाने का जमकर लुत्फ़ उठाया और बाहरी खाने का नाम सुनते ही ज़बान पे सबसे पहला नाम कौन सा आता है? ज़्यादातर लोगों का जवाब होगा पिज़्ज़ा. अगर आप भी पिज़्ज़ा के दीवाने हैं तो आपकी तरह ही सारी दुनिया सोचती है.

Source: pixabay

British insurance comparison company MoneyBeach की 109 देशों में की गयी रिसर्च के अनुसार, दुनियाभर के 44 देशों में Takeaway के लिए सबसे ज़्यादा जो खाना ऑर्डर किया गया वो पिज़्ज़ा ही था. भारत, सऊदी अरब, मोरक्को, पोलैंड, साउथ कोरिया, इंडोनेसिया, पेरू जैसे देशों में पिज़्ज़ा पहली पसंद रहा.

Source: pixabay

The Hindu की रिपोर्ट के मुताबिक़ पिज़्ज़ा 1980 के दशक में भारत आ गया था मगर अपनी पहचान बनाने में सफ़ल नहीं रहा था लेकिन 1996 के आसपास जब किसी अमेरिकी फ़ास्ट फ़ूड चैन ने पैन पिज्जा वाली अपनी शॉप खोली तो लोगों को पिज़्ज़ा के बारे में जानकारी मिली. 1998 में, चेन्नई का पहला इटैलियन रेस्टॉरेंट, Bella Ciao, खुला जो इटैलियन पास्ता और पिज़्ज़ा सर्व करता था. धीरे-धीरे पिज़्ज़ा आम लोगों के बीच फ़ेमस होने लगा.

Source: pixabay

दूसरे नंबर पर चायनीज़ खाना रहा जो 29 देशों में टॉप पर रहा. चायनीज़ खाना चीन, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस, केन्या, अमेरिका, मेक्सिको, श्री;लंका जैसे देशों में आर्डर किया गया.

Source: pixabay

तीसरे नंबर पर जापान की सूशी रही जिसे 10 देशों में सबसे ज़्यादा पसंद किया गया. भारतीय खाना छठे नंबर पर रहा. पाकिस्तान में सबसे ज़्यादा भारतीय खाना आर्डर किया गया.

देखिये MoneyBeach का खाने की पसंद को लेकर बनाया बना मैप:

Source: moneybeach

आपने सबसे ज़्यादा कौन सा खाना सर्च किया?