कहीं भी जा पाने की आज़ादी, मानव अधिकारों के अंदर आती है. बाहर देश तो छोड़िए ये सोचिए आपको अपने ही देश में कुछ जगहों पर इसलिए एंट्री न मिले क्योंकि आप 'भारतीय' हैं. हां, सुनने में अजीब और अविश्वसनीय सा लग रहा है मगर ये सच है. हैरानी की बात तो ये है कि इनमें से कई जगहों के मालिक ख़ुद भारतीय हैं.  

आइए बताते हैं उन जगहों के नाम: 

1. रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई  

red lollipop hostel chennai
Source: booking

यह बैकपैकर हॉस्टल चेन्नई के मंडावेली में है. यहां सिर्फ़ उन लोगों को रहने की इजाज़त है जिनके पास विदेशी पासपोर्ट है. हालांकि इस हॉस्टल में केवल वो भारतीय ठहर सकते हैं जिनके पास विदेशी पासपोर्ट हो.  

2. 'फ़ॉर्नर्स ओन्ली' बीच, गोवा 

Foreigners only beach, goa
Source: untoldstory

गोवा में कई ऐसे निजी बीच हैं, जहां भारतीयों को जाने से रोका जाता है. यहां के बीच मालिकों का तर्क़ है कि ऐसे वे 'बिकीनी पहने विदेशी पर्यटकों' को छेड़खानी से बचाने के लिए करते हैं. गोवा का अंजुना बीच एक ऐसा ही बीच है, जहां भारतीय नहीं देखे जाते. इन बीचों की रखवाली गोवा के स्थानीय लोग ही करते हैं. वहां देशी पर्यटकों को जाने नहीं दिया जाता है. 

3. नोरबुलिंका कैफ़े, धर्मशाला 

Norbulinka Cafe, Dharamshala
Source: curlytales

धर्मशाला की सुन्दर मोनेस्ट्रियों और हरियाली के बीच ये कैफ़े किसी सुकून घर से कम नहीं है. मगर यहां भारतीयों का आना मना है.

4. रूसी कॉलोनी, कुंदनकुलम 

Russian Colony, Kundankulam
Source: quora

यह कुंदनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना के पास एक आवासीय कॉलोनी है. भारतीय लोगों को इस कॉलोनी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. कॉलोनी रुसी लोगों से भरी हुई है जो इस पॉवर प्रोजेक्ट में काम करते हैं.  

5. सकुरा रयोकान रेस्टोरेंट, अहमदाबाद 

Sakura Ryokan Restaurant, Ahmedabad
Source: buddybits

अहमदाबाद के इस यह जापानी रेस्टोरेंट में केवल जापानी लोग ही जा सकते हैं. जबकि यहां का मालिक भारतीय है.

6. ब्रॉडलैंड होटल, चेन्नई 

Broadlands Hotel, Chennai
Source: tripadvisor

चेन्नई में 'फ़िरंग' के तौर पर नाम बन चुके इस होटल में सख़्त 'नो इंडियन पॉलिसी' है. यहां वही लोग ठहर सकते हैं, जिनके पास विदेशी पासपोर्ट है.  

7.  'फ़ॉर्नर्स ओन्ली' बीच, पॉन्डिचेरी  

foreigners only beach, Pondicherry
Source: musafir

पॉन्डिचेरी में भी कुछ बीच ऐसे हैं, जिन्हें Foreigners Only Beach कहा जाता है. यहां भारतीय सैलानियों को जाने से रोका जाता है.