कहते हैं अगर किसी शहर को क़रीब से जानना है तो दिन का नहीं, रात का रुख़ करना चाहिए. दिन में शहर में लोगों की चहल-क़दमी होती है, रात के सन्नाटे में आप शहर की आवाज़ सुन सकते हैं, एक शहर से बातें करने का सही समय है रात.

अहिल्यानगरी, इंदौर में भी ऐसी कई जगहें जहां रात में घूम-फिर सकते हैं, तो आइए तफ़री मार के आते हैं- 

1. कालाकुंड जंगल

Source: Thrillophilia

ये जंगल इंदौर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर है. 9 किलोमीटर का ये ट्रेक घने जंगलों के बीच स्थित है. अगर आप कुछ अलग, कुछ रोमांचक करना चाहते है तो यहां जा सकते हैं. यहां के गाइड्स आपको कोई असुविधा नहीं होने देंगे.

2. जानापांव 

Source: Thrillophilia

जानापांव, जानापांव मंदिर उन जगहों में से हैं जहां एक बार जाकर आपका मन नहीं भरेगा. बहुत कम लोग जानते हैं कि इस मंदिर में आप रात में भी जा सकते हैं. ये मालवा क्षेत्र का सबसे ऊंचा ट्रेकिंग पॉइंट है. कार्तिक पूर्णिमा पर यहां बहुत से भक्तों की भीड़ उमड़ती है.

3. 56 दुकान 

Source: YouTube

Quora पर एक बंदे की मानें तो ये जगह रात के 1 बजे तक खुली रहती है. जैसा की नाम है, यहां खाने-पीने की एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पूरे 56 दुकानें हैं. 

4. चोखी धानी

Source: Agoda

रात के 11 बजे तक खुली रहती है ये जगह. दोस्तों, परिवार या डेट के लिए बेहद सही स्पॉट. यहां राजस्थानी जीवनशैली, खाना-पानी की एक झलक मिल जाएगी. यहां लोक नृत्य भी आयोजित किया जाता है.

 5. सराफ़ा बाज़ार

लास्ट बट नॉट द लीस्ट. 8 बजते ही इस बाज़ार में गहनों की दुकानें हो जाती हैं बंद और फिर रात होता है त्यौहार, खाने का त्यौहार. स्थानीय लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक और इंदौर की कोई ट्रिप यहां जाए बिना पूरी नहीं हो सकती. भुट्टे, पकौड़े, कुल्फ़ी, जलेबा, नाम लेते-लेते थक जाएंगे, लेकिन इंदौरी आपको खिलाते-खिलाते नहीं थकेंगे.

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.