ऐसा अक्सर होता है कि जब बच्चे कहीं बाहर घूमने की ज़िद करते हैं, तो हम ज़्यादा से ज़्यादा मॉल, फ़िल्म या डिनर का प्लान ही बना पाते हैं. पहले की तरह अब शहर इतने खुले नहीं रहे. अधिकतर जगह कंक्रीट के जंगल में बदलती जा रही हैं. शुक्र है पुणे शहर में ऐसी कुछ जगह बची हैं जहां आप अपने बच्चों को ले जा सकते हैं. इन जगहों पर न केवल उनको मज़ा आएगा वो काफी कुछ सीखेंगे भी. 

चलिए करते हैं अपने सुंदर शहर, पुणे की इन जगहों का दर्शन: 

1. सेवेन वंडर्स ड्रीम पार्क  

Seven Wonders Park
Source: tripadvisor

हम जानते हैं कि, हर कोई अपने बच्चों को पूरी दुनिया की सैर करवाना चाहता है. जब तक आप इसकी प्लानिंग कर रहे हैं, उससे पहले अपने बच्चों को 'सेवेन वंडर्स ड्रीम पार्क' ले जाइए. यहां आपको दुनिया के 7 अजूबों के छोटे रूप देखने को मिलेंगे. पार्क बेहद सुंदर है और आपको बच्चों के साथ एक अच्छा वक़्त बिताने का मौका भी मिल जाएगा. 

2. पिंपरी चिंचवड साइंस पार्क 

 Pimpri Chinchwad Science Park
Source: punetourism

क़रीब 3.5 एकड़ में फैले इस साइंस पार्क में आपको कई सारी चीज़ें देखने और सीखने को मिलेंगी. ऑटोमोबाइल्स, क्लाइमेट चेंज, फ़न साइंस, एनर्जी, डायनासोर पार्क, 3D साइंस शो, खगोल-विज्ञान (Astronomy) और भी बहुत कुछ. अपने बच्चों को साइंस की दुनिया की एक झलक दिखाने के लिए यहां ज़रूर लेकर जाएं.

3. राजीव गांधी ज़ूलोजिकल पार्क

Katraj Zoo
Source: indianexpress

पुणे का 'कटराज चिड़ियाघर' 130 एकड़ में फैला हुआ है. यदि आप पुणे में बड़े हुए हैं तो बेशक़ ये चिड़ियाघर आपकी यादों का हिस्सा होगा. कटराज झील के पास बसा ये Zoo वीकेंड पर परिवार के साथ समय बिताने के लिए एकदम सही जगह है. ख़ासतौर से बच्चे! 

4. जोशिस लघु रेल संघ्रालय  

Joshi’s Museum of Miniature Railways
Source: punetourism

इस संघ्रालय में आपको ट्रेन के छोटे मॉडल देखने को मिलेंगे. ये सभी मॉडल चलते भी हैं. संघ्रालय में पुणे शहर का मॉडल है जिसमें गली, घर, रेलवे सिग्नल से लेकर सबकुछ बना हुआ है. एक रेलवे शो के ज़रिए बच्चों को यहां एंटरटेन किया जाता है. स्टीम इंजन, बुलेट ट्रेन, स्काई-ट्रेन यहां आपको तरह-तरह के ट्रेन के मॉडल मिलेंगे. यदि आपके बच्चे को ट्रेन मॉडल इकट्ठा करने का शौक़ है तो ये जगह बेहतरीन है.

5. आगा ख़ान पैलेस 

aga khan palace
Source: wikipedia

'आगा खान पैलेस' पुणे के येरावाड़ा में स्थित एक ऐतिहासिक भवन है. इसे सुल्तान मोहम्मद शाह आगा ख़ान द्वितीय ने 1892 में बनवाया था. इस भवन में महात्मा गांधी को उनके अन्य सहयोगियों से साथ बंदी बना कर रखा गया था. कस्तूरबा गांधी का निधन इसी भवन में हुआ था, यहां उनकी समाधी भी है. अब ये भवन एक संग्रहालय है. यदि आप अपने बच्चे को पुणे के साथ-साथ देश के इतिहास से परिचित कराना चाहते हैं तो उनको यहां ज़रूर लाइयेगा.  

6. ग्राम संस्कृती उदयन 

Gram Sanskruti Udyan Village Park
Source: tripadvisor

ये जगह आपको गांव के लोगों के जीवन की एक झलक देगी. यहां पर आपको ग्रामीणों, पशुओं, कुओं और खेतों की 700 बड़ी प्रतिमाएं देखने को मिलेंगी. आपके बच्चे त्योहारों, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे.