अक्सर हम जब भी दोस्तों या परिवार वालों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बनाते हैं, तो हमारी लिस्ट में पहले दो नाम शॉपिंग और मूवी के ही होते हैं. मॉल जायेंगे, रेस्टोरेंट में खाएंगे, मन किया तो मूवी देख लेंगे या फिर ज़्यादा से ज़्यादा लॉन्ग ड्राइव पर निकल लेगें. आमतौर पर हम सब बस यही सोचते हैं.

आज हम आपकी इस लिस्ट में एक और चीज़ जोड़ने करने जा रहे हैं जो है 'बोटिंग', लेकिन ये सिर्फ़ पुणे वासियों के लिए है. पुणेकर्स पुणे की इन 5 बेस्ट बोटिंग डेस्टिनेशन पर बोटिंग हो जाइये तैयार।

1. मानस झील 

manas lake
Source: punetourism

लवासा के रास्ते में भोगांव में स्थित ये शहर का सबसे लोकप्रिय बोटिंग स्थल है. इसके तट पर स्थित मानस रिज़ॉर्ट दिन भर आपको बोटिंग करने का मौका देता है. इसके आस-पास कई अच्छे रेस्टोरेंट भी हैं.  

2. पानशेत झील  

panshet lake
Source: justdial

'पानशेत झील' पुणे से लगभग 1 घंटे की ड्राइव पर स्थित है. यहां का 'पानशेत बोटिंग क्लब' में आपको मोटर बोट, पैडल बोट, रोइंग, स्पीड बोट जैसे कई विकल्प मिलेंगे. बोटिंग करते वक़्त यहां का नज़ारा बहुत ही सुन्दर है.

3. थेरगांव बोट क्लब 

Thergaon Boating Club
Source: whatshot

पिम्परी में स्थित ये बोट क्लब एक अच्छा दिन बिताने के लिए परफ़ेक्ट है. यहां आप पैडल वाली बोटिंग या फिर डोंगी से चलने वाली नाव का लुफ़्त उठा सकते हैं. बोटिंग के बाद, इस जगह में आपके मनोरंजन के लिए अन्य चीज़ें भी हैं. पास में ही फ़ेमस 'स्टोन गार्डन' भी है. ओपन ऑडिटोरियम भीहै जहां कई सारे प्रोग्राम दिखाए जाते हैं.

4. रॉयल कनॉट बोट क्लब 

boat club
Source: holidify

'रॉयल कनॉट बोट क्लब' में आप एक दिन के लिए भी दोस्तों के साथ समय बिताने जा सकते हैं या फिर आपको बोटिंग सीखनी है तो यहां के मेम्बर बन जाए. यकीन मानिए बहुत अच्छा अनुभव मिलेगा.

5. पक्षी घाटी उदयन 

Bird Valley Udyan
Source: tripadvisor

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इस पार्क का मुख्य आकर्षण पक्षी हैं. मगर पार्क में एक झील भी है जहां आप बोटिंग कर सकते हैं. वैसे ये पार्क परिवार और बच्चों के साथ दिन बिताने के लिए बहुत बढ़िया रहेगा.