20 की उम्र अकसर युवाओं को घूमने-फिरने की इच्छा होती है. बस दिक्कत ये होती है कि उम्र के इस पड़ाव पर उनकी जेब हमेशा भरी हुई नहीं हो सकती. इसलिये जैसे-तैसे पॉकेटमनी के ज़रिये वो अपनी ट्रैवकी इच्छा पूरी करते हैं. 

अगर आप भी इस उम्र में हिंदुस्तान का भ्रमण करने की सोच रहे हैं, तो कम बजट वाली कुछ अच्छी जगहें बता रहे हैं. जहां जा कर आप हिंदुस्तान को करीब से जान सकते हैं. 

1. वाघा बॉर्डर 

अगर आज हम सब अपने घरों में सुरक्षित और सुकून वाली ज़िंदगी जी रहे हैं, तो इसकी वजह वाघा बॉर्डर पर मुस्तैद हमारे सैनिक हैं. इसलिये वहां जा कर सैनिकों को नज़दीक से जानना बेहद ज़रूरी है. 

Wagah Border
Source: tripsavvy

2. अमृतसर 

Amritsar
Source: wikipedia

3. मैकलोडगंज, धर्मशाला 

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के नज़दीक स्थित मैकलोडगंज एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो कि ट्रेकिंग के शैकीन के लोगों के बीच काफ़ी फ़ेमस है.  

Mcleodganj4.3
Source: holidify

4. कसोल 

कसोल भी काफ़ी शांतिप्रिय जगह है. यहां की बहुत सी जगहें ऐसी हैं, जहां आपको अलग ही सुकून मिलता है और आप ख़ुद को प्रकृति के नज़दीक पाते हैं. 

kasol
Source: traveltriangle

5. सूरजकुंड 

फ़रीदाबाद के पास स्थित सूरजकुंड जाने के लिये आपको सिर्फ़ एक दिन चाहिये. हर साल फरवरी में सूरजकुंड मेला भी लगता है, जिसे देखने के लिये देशभर से लोग आते हैं.  

Surajkund
Source: HT

6. औली 

Auli
Source: holidify

7. मेघालय 

मेघालय एक बेहद ख़ूबसूरत जगह है, जहां हरियाली, पहाड़ और झरनो का अद्भुत आनंद ले सकते हैं. 

Source: tourism

8. श्रीनगर 

श्रीनगर की खू़बसूरती के बारे में जितना लिखा और बोला जाये कम है. पर हां इतना ज़रूर कहा जा सकता है कि अगर धरती पर जन्नत कहीं है, तो वो यहीं है. 

srinagar
Source: lonelyplanet

9. राजस्थान 

अगर राजा-महाराजों की शाही ज़िंदगी के बार में करीब से जानना है, तो राजस्थान घूम कर आओ. 

Rajasthan
Source: cleartrip

10. ताजमहल 

20 की उम्र में अकसर लोग प्यार में भी पड़ जाते हैं. अब प्यार करना तो आसान है, पर उसे निभाना काफ़ी मुश्किल. इसलिये सच्चे मोहब्बत की निशानी ताजमहल को देखने आगरा ज़रूर जाइये. 

tajmahal
Source: tajmahal

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.