गोवा India की वो ख़ूबसूरत जगह है, जहां हर कोई घूमने के लिये बेताब रहता है. दोस्तों के साथ पार्टी करनी हो या हनीमून प्लान करना हो, हर बार सबसे पहले Goa का नाम सामने आता है. हांलाकि, ज़्यादातर लोग गोवा जाकर सिर्फ़ Beaches का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, लेकिन Beaches के अलावा भी गोवा में बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां घूमने का अपना अलग ही मज़ा है.

1. दुधसागर फ़ॉल्स

दुधसागर फ़ॉल्स इंडिया के सबसे ऊंचे ख़ूबसूरत झरनों में एक है. गोवा-कर्नाटक सीमा पर्यटकों को काफ़ी आकर्षित करता है.

Source: thrillophilia

2. नौसेना विमानन म्यूज़ियम

नौसेना विमानन म्यूज़ियम वास्को दा गामा में दाबोलिम में बना हुआ है. अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें कि ये भारत का इकलौता नौसेना उड्डयन म्यूज़ियम है, जो बेहद अद्भुत है.

Source: holidayrider

3. इमेक्यूलेट कंसेप्शन चर्च और रिस मगोस फ़ोर्ट

इमेक्यूलेट कंसेप्शन चर्च और रिस मगोस फ़ोर्ट, गोवा में बनने वाला पहला चर्च था. इसे 1541 में बनाया गया था, जो कि पूरी तरह से नष्ट हो गया था. इसके बाद 1619 में इसका फिर से निर्माण किया गया.

Source: stackpathcdn

4. बोंडला वाइल्डलाइफ़ सेंचुरी

अगर आपको जानवरों से मोहब्बत है और बारिश के मौसम में गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं, तो बोंडला वाइल्डलाइफ़ सेंचुरी जायें. उत्तरपूर्वी इलाके में पोंडा तालुका में स्थित इस सेंचुरी में मिनी चिड़ियाघर, गुलाब गार्डन, डियर सफ़ारी पार्क, बॉटनिकल गार्डन, नेचर एजुकेशन सेंटर और ईको-टूरिज्म कॉटेज भी देखने को मिलेगा.

Source: nativeplanet

5. अगौड़ा किला

अगौड़ा किला का निर्माण 1612 में पुर्तगालियों ने मराठाओं और डच के हमले से बचने के लिये किया था. किले में एक ताज़े पानी का झरना भी गिरता रहता है, जिसे यहां से गुज़रने वाले लोग पी भी सकते हैं.

Source: treebo

6. महालक्ष्मी मंदिर

महालक्ष्मी गोवा के बंडोरा गांव में बना हुआ है. मंदिर का ख़ूबसूरत चैक देखने लायक है. कहते हैं इसका निर्माण 1413 में किया गया था, जिसे देखने के लिये दुनियाभर के लोग आते रहते हैं.

Source: trawell

7. मंगेशी मंदिर

मंगेशी मंदिर मॉर्डन और पुरानी हिंदू वास्तुकला मिश्रण है. कहते हैं कि ये मंदिर भगवान शिव के अवतार भगवान मंगेशी को समर्पित है और भगवान ब्रह्मा ने यहां लिंग की स्थापना की थी.

Source: wp

8. सेंट कैथेड्रल चर्च

सेंट कैथेड्रल चर्च गोवा का सबसे प्राचीन और सुंदर चर्च है, जिसमें 5 घंटे लगे हुए हैं. यही नहीं, इसका एक सोने का घंटा गोवा का सबसे बड़ा घंटा है.

Source: customcdn

9. पालोलम Beach

पालोलम Beach गोवा के ख़ूबसूरत Beaches में से एक है. पालोलम के चारों ओर रेस्टोरेंट्स और शेक्स हैं, जहां आप स्वादिष्ट खाने का मज़ा ले सकते हैं.

Source: traveljunoon

10. अर्वलेम केव्स

अर्वलेम केव्स गोवा के ऐतिहासिक स्मारकों में एक हैं. इस गुफ़ा का निर्माण छठवीं सदी में किया गया था, जो हमें पौराणिक कहानियों को समझने में मदद करती है.

ट्रैवल से Related और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करें!