बर्फ़ से ढकी वादियों, घने जंगल, दूर-दूर तक हरे-हरे मैदान, झीलें और नदियां. नेचर को करीब से जानने के लिए कुछ ऐसी ही जगह की ज़रूरत होती है. हिमाचल का छोटा सा गांव जीभी इसके लिए बेस्ट है. अपनी ख़ूबसूरत प्राकृतिक छटा के लिए इसे हिमाचल का छोटा-सा स्वर्ग भी कहा जाता है. ट्रेकिंग और कैंपिंग करने के लिए इससे मुफ़ीद जगह हो ही नहीं सकती.

आइए मिलकर जानते हैं कि जीभी में जाकर हम क्या-क्या कर सकते हैं.

जालोरी पास

jibhi jalori pass
Source: tripadvisor

3000 मीटर की उंचाई पर स्थित इस दर्रे से जीभी का शानदार नज़ारा दिखाई देता है. देवदार के वनों से घिरे इस दर्रे पर पहुंचर आप ख़ुद को बहुत ही शांत पाएंगे.

सेरोलसर झील

serolsar lake jibhi
Source: mytriphack

जालोरी पास से 6 किलोमीटर की चढ़ाई करने के बाद आपको इस सुंदर झील के दर्शन होंगे. यहां पर आप कैंपिंग का आनंद उठा सकते हैं.

झरने

Jibhi Waterfalls
Source: untravel

जीभी के जंगलों में आपको कई झरनों को देखने और उनके पानी में नहाने का मौक़ा मिलेगा. झरने के पास कई पुल बनाए गए हैं. यहां पर आप सोशल मीडिया के लिए फ़ोटोज़ खींच सकते हैं.

चैनी किला

chaini fort jibhi
Source: trawell

1500 साल पुराना ये किला पहाड़ी वास्तुकला का अद्भूत नमूना पेश करता है. यहां पर 40 मीटर ऊंचा एक लकड़ी का टॉवर है जहां से हिमाचल प्रदेश का शानदार नज़ारा दिखाई देता है.

श्रृंग ऋषि मंदिर

Shringa Rishi Temple
Source: himachal

चैनी किले के पास बने इस मंदिर के दर्शन करने दूर-दूर से लोग आते हैं. इसके आस-पास खिले फूल और घने पेड़ इसकी सुंदरता को और भी निखार देते हैं.

क्या करें

jibhi
Source: booking

जीभी में आप कैंपिंग और ट्रेकिंग के साथ ही मछली पकड़ने का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां के घने जंगलों में विदेशों से आए पक्षियों को भी देख सकते हैं.

कहां खाएं:

Food  Jibhi
Source: thatgoangirl

जीभी में बहुत से ढाबे और टी-स्टाल मौजूद हैं. यहां पर आप लज़ीज पहाड़ी भोजन और चाय का आनंद उठा सकते हैं. इसके अलावा Jibhi Delight Cafe, Mother's Cafe, Hari Om Cafe जैसे रेस्टोरेंट्स में भी रुख किया जा सकता है. यहां पर सर्व किए जाने वाले खाने की सभी लोग तारीफ़ करते हैं.

कैसे जाएं:

tirthan jibhi
Source: travelguru

कुल्लू का भुंतर हवाई अड्डा यहां से 60 किलोमीटर दूर है. वहां से आप बस या फिर टैक्सी से जीभी पहुंच सकते हैं. ट्रेन से आ रहे लोगों को शिमला रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा. यहां से जीभी करीब 150 किलोमीटर है.

कब जाएं: जीभी घूमने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से मई है. इस दौरान यहां का मौसम बहुत ही ख़ुशनुमा हो जाता है. अगर बर्फ़बारी का आनंद लेना है, तो जनवरी से फ़रवरी के महीने में यहां जाना चाहिए.

तो कब जा रहे हैं आप जीभी?

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.