ऊटी दक्षिण भारत का फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट है. यहां पूरे वर्ष वसंत ऋतु जैसा मौसम रहता है. यहां का ख़ुशगवार मौसम और प्राकृतिक सौंदर्य देखकर आपका मन यहीं बस जाने के लिए कर सकता है. शायद यही वजह है कि इसे क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन्स भी कहा जाता है. इन गर्मियों में आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. 

चलिए इसी बात पर आपको Ooty के कुछ फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट्स की जानकारी भी दे देते हैं.

1. ऊटी लेक 

Source: treebo.com

2.5 किलामीटर लंबी इस झील में आप नौकाविहार का आनंद उठा सकते हैं. यहां बने बगीचे में पिकनिक मना सकते हैं. आप चाहें तो यहां मछली पकड़ने का अनुभव भी ले सकते हैं. 

2. Emerald Lake 

Source: treebo.com

ये झील ऊटी के Silent Valley नेशनल पार्क में स्थित है. यहां पाई जाने वाली वनस्पतियां और प्रवासी पक्षियों का कलरव इसे और भी ख़ूबसूरत प्लेस बनाता है.  

3. कलहट्टी झरना 

Source: blogspot.com

ऊटी से 14 किलोमीटर दूर बसे इस झरने पर अलग-अलग प्रकार के पक्षियों के दर्शन होंगे आपको. साथ ही आप यहां पर ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं. 

4. Avalanche Lake 

Source: treebo.com

दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए ये बेस्ट प्लेस है. यहां कैंपिंग कर आप मछली पकड़ने का आनंद भी ले सकते हैं.

5. Nilgiri Mountain Railway 

Source: makemytrip

यहां आपको भारत की वर्ल्ड फ़ेमस टॉय ट्रेन में सफ़र करने का मौका मिलेगा. इसकी शुरूआत अंग्रेज़ों ने की थी. ये कुन्नूर से मेट्टूपलायम तक चलती है. इस बीच ये सैंकड़ों पुल, पर्वतीय घाटियों और गुफ़ाओं से गुज़रती है. 

6. डोडाबेट्टा पीक 

Source: treebo.com

ये ऊटी की सबसे ऊंची चोटी है, जो समुद्र तल से करीब 2623 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां से घाटी का नज़ारा देखते ही बनता है.  

7. Rose Garden 

Source: treebo.com

ऊटी का मौसम गुलाब की खेती के काफ़ी अनुकूल है. इसलिए सरकार ने यहां पर एक रोज़ गार्डन बनाया है. इस बगीचे में हरे, काले, पीले रंग के अलग-अलग प्रकार के गुलाब की सैंकड़ों प्रजातियां देखने को मिलेंगी. 

8. Thread Garden 

Source: treebo.com

Ooty Boat House के सामने बना है ये अनोखा गार्डन. इसमें सैंकड़ों प्रकार के फूलों को धागे से बनाया गया है, जो बिल्कुल असली फूलों की तरह दिखाई देते हैं.  

9. Shooting Point 

Source: mravinash.com

ये जगह इतनी ख़ूबसूरत है कि यहां कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. यहां की हरियाली, झील और खुला आसमान इसे एक Must Visit टूरिस्ट प्लेस बनाता है. 

10. Dolphin’s Nose 

Source: treebo.com

ये पहाड़ी डॉल्फ़िन की जैसी दिखाई देती है, इसलिए इसे Dolphin’s Nose कहा जाता है. यहां पर आप ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं. 

11. Radio Astronomy 

Source: planetfacts.org

Science और Astronomy में दिलचस्पी रखने वालों को यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां पर लगा Ooty Radio Telescope 1740 फ़ीट लंबा और 98 फ़ीट चौड़ा है. 

12. Chocolate Museum

Source: inspirock.com

यहां पर आपको अलग-अलग तरह की चॉकलेट टेस्ट करने और देखने को मिलेंगी. आप इन्हें बनाना भी सीख सकते हैं.

13. Second World War Memorial Pillar 

Source: tourmet.com

दूसरे विश्व युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में इसे बनाया गया है. यहां पर आपको कई प्रकार के लड़ाकू विमानों के मॉडल भी देखने को मिलेंगे.  

14. वेंकटेश्वर पुरुमल मंदिर 

Source: jollyday.weebly.com

ये ऊटी का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, जहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. ये मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है.  

15. Commercial Road 

Source: flickr.com

अब जब ऊटी घूमने जाएं और बिना शॉपिंग किए लौट आएं ये तो हो नहीं सकता. इसके लिए बेस्ट प्लेस है Commercial Road. यहां पर आप होममेड चॉकलेट्स, Antique Pisces , लेदर के सामान, ज्वेलरी आदि की ख़रीदारी कर सकते हैं. ये ऊटी का सबसे पुराना बाज़ार है.

तो कब जा रहे हैं ऊटी? 

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.