गर्मियों में राजस्थान घूमने का प्लान शायद आपको अच्छा न लगे, लेकिन मॉनसून के दौरान इस राज्य की ट्रिप का प्लान बनाने से बेहतर कोई बात नहीं हो सकती. इस मौसम में यहां की भूमी एक हरे-भरे जंगल में तब्दील हो जाती है. घने बादल और बारिश के आने की ख़ुशी में नाचते मोर, कुछ ऐसा मनभावन नज़ारा होता है मॉनसून में राजस्थान का. इस साल बारिश में अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपकी लिस्ट में राजस्थान का नाम सबसे ऊपर होना चाहिए.

राजस्थान में जाकर आप कहां घूमेंगे इसका जवाब भी हमारे पास मौजूद है. ये लिस्ट देखकर आपका भी मन राजस्थान घूम आने का करने लगेगा.

1. अलवर

Source: tourmyindia

ये दिल्ली से 166 किलोमीटर दूर है. बारिश के मौसम में यहां के वन और झील अपने पूरे शबाब पर होते हैं. आप यहां बने रिसॉर्ट्स में बैठकर बारिश का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

2. बांसवाड़ा

Source: rasnotes

इसे 100 द्वीपों का शहर भी कहा जाता है. पानी से भरी झीलें, पहाड़ और हरे-भरे वन इसका मुख्य आकर्षण हैं.

3. माउंट आबू

Source: outlookindia

ये राजस्थान का सबसे फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट है. अपने लाइफ़ पार्टनर के साथ बारिश का आनंद लेना हो तो यहां ज़रूर जाना.

4. उदयपुर

Source: transindiatravels

झीलों का शहर उदयपुर भी बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस में से एक है. बारिश का आनंद लेने के लिए यहां के 'मानसून पैलेस' में ज़रूर जाएं.

5. पुष्कर

Source: tourmyindia

बारिश के मौसम में यहां पर पुष्कर मेले का आयोजन किया जाता है. बारिश के सुहाने मौसम दिल्ली के नज़दीक बसे इस शहर की ट्रिप प्लान करने से बेहतर क्या होगा.

6. जालोर

Source: patrika

स्वर्णगिरि पर्वत की तलहटी में बसे इस शहर को सिटी ऑफ़ ग्रेनाइट भी कहा जाता है. यहां पर मॉनसून के दौरान जालौर किले से बारिश में भीगते शहर का अद्भुत नज़ारा दिखाई देता है.

7. बूंदी

Source: nativeplanet

पहाड़ों और नदियों से घिरे इस शहर में मानसून के दौरान बहुत ही सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है. यहां हर साल बारिश के मौसम में तीज महोत्सव भी मनाया जाता है.

8. झालावाड़

Source: holidayiq

बारिश के मौसम में वाइल्ड लाइफ़ कैसी दिखाई देती है, इसके दर्शन करने हों तो आपको झालावाड़ जाना चाहिए. ये शहर वन्य जीवों और वनस्पितयों से भरा पड़ा है.

9. केवलादेव

Source: roughguides

इसे भरतपुर बर्ड सेंचुरी के नाम से भी जाना जाता है. मॉनसून में पक्षियों को देखने का दिल करे, तो केवलादेव हो आना.

10. मंडावा

Source: travelogyindia

ये राजस्थान की Unexplored सिटी है. यहां के ऐतिहासिक महल और हवेलियों को आपको इस मॉनसून ज़रूर देखना चाहिए.

11. टोंक

Source: tripadvisor

जयपुर के पास बसे इस शहर पर कभी पठानों का राज था. बारिश के मौसम ने ऐतिहासिक इमारतों के दर्शन करने का मन हो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

12. नागौर

Source: ohmyrajasthan

भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील यहीं पर है. मॉनसून में 20वीं सदी में बना नागौर का किला बहुत ही रोमांटिक जान पड़ता है.

इस मॉनसून राजस्थान की सैर ज़रूर करना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.