बेंगलुरु एक ख़ूबसूरत शहर है, जो कि ऐतिहासिक स्थलों, महलों और हरियाली के लिये काफ़ी फ़ेमस है. इसके अलावा हम इस शहर को IT Hub के नाम से भी जानते हैं. कहते हैं कि बेंगलुरु शहर के लोगों की लाइफ़ काफ़ी बिज़ी होती है, इसकी वजह काम है या कुछ और वो हम नहीं बता सकते हैं. पर हां शहर के आस-पास की कुछ ऐसी जगहों के बारे में ज़रूर बता सकते हैं, जहां आप अपना वीकेंड सुकून से बिता सकते हैं.

एक दिन के लिये बेंगलुरु से नज़दीक इन ख़ूबसूरत जगहों पर जा सकते हैं:

1. रामनगर

अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें शोले फ़िल्म की शूटिंग रामनगर में ही हुई थी. अगर एक दिन के लिये कहीं घूमने का मन है, तो इस जगह पर जाना सही रहेगा.

Source: karnataka

2. शिवानासमुद्र

अगर प्राकृतिक सुंदरता के बीच अपना दिन बिताना चाहते हैं, कर्नाटक के शिवानासमुद्र जा सकते हैं. यहां बहता हुआ झरना देख के हफ़्तेभर की थकान दूर हो जाती है.

Source: cdn

3. बीजापुर

बीजापुर बेंगलुरु से लगभग 530 किमी की दूरी पर स्थित है. इस शहर की वास्तुकला, संस्कृति और स्मारक पर्यटकों को ख़ूब लुभाते हैं.

Source: nativeplanet

4. मैसूर

कर्नाटक की राजधानी मैसूर अपने शाहीपन के लिये जानी जाती है. यहां जाने पर आपको शहर की पुरानी चमक और ख़ूबसूरत हवेलियों के साथ ही गार्डन भी देखने को मिलेंगे.

Source: nativeplanet

5. येलागिरी

येलागिरी, तमिलनाडु के वेल्लोर ज़िले में बसा हुआ छोटा और प्यारा सा हिल स्टेशन है. पर्यटकों के लिये ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है.

Source: nativeplanet

6. करकला

10वीं सदी में इस जगह पर जैन राजाओं का शासन हुआ करता था, इस दैरान उन्होंने कई मंदिरों का निर्माण भी कराया था और आज भी मंदिरों में गौरवशाली अतीत की झलक दिखती है.

Source: wikimedia

7. चिकमगलूर

चिकमगलूर का मतलब होता है छोटी सी भूमि. ये काफ़ी शांत और सुकून वाली जगह है, शहर की भागदौड़ से हटकर कुछ देर सुकून के बिताने के लिये यहां जा सकते हैं.

Source: heraldspot

8. बेलूर

ये कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध स्‍थलों में आता है, जहां आपको कई ख़ूबसूरत मंदिर भी देखने को मिलेंगे. यही नहीं, याचगी नदी के किनारे बसे हुए बेलूर को दक्षिण का काशी भी कहते हैं.

Source: ytimg

9. नृत्यग्राम

नृत्यग्राम भारत का पहला आधुनिक गुरुकुल है. ये जगह शास्त्रीय नृत्य के लिये जानी जाती है, इसलिये अगर आप डांस के शौक़ीन हैं, तो यहां जा सकते हैं.

Source: weekendthrill

10. हासन

वीकेंड पर घूमने के लिये हासन सबसे अच्छी जगह है, जहां जाने के लिये आपको किसी ख़ास मौसम का इंतज़ार नहीं करना होता. प्रकृति प्रेमी यहां के जंगलों को देखकर और सुकून पा कर ख़ुश हो जायेंगे.

Source: cdn

11. भीमेश्‍वरी

भीमेश्‍वरी बेंगलुरु से करीब 100 किलोमीटर दूर कर्नाटक के मांड्या ज़िले में स्थित है. अगर आपको एडवेंचरस लाइफ़ पसंद है, तो यहां जा सकते हैं.

Source: Wqfp7zVe

12. काबिनी

एक दिन की यात्रा के लिये बेंगलुरु के पास स्थित ये जगह बेस्ट है. अगर रोज़ की Life से हटकर कुछ नया देखना है, तो यहां जा सकते हैं.

Source: kabiniriverlodge

जगहें हमने बता दीं अब वीकेंड के बारे में सोचना आपको है.