Places Where Desert Meets Ocean: मौजूदा समय में देश के ऐसे कई राज्य हैं, जो गर्मी से तप रहे हैं. इस वजह से ज़्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों की तरफ़ रुख कर रहे हैं. भारत में ऐसे कई पहाड़ी राज्य हैं, जहां हर साल लाखों टूरिस्ट का जमावड़ा लगा रहता है. इस दौरान कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो वेकेशन पर शांति की तलाश में और कुछ अनूठा एक्सपीरियंस करने के लिए जाते हैं. लेकिन गूगल पर घंटों खंगालने के बाद भी कोई ऐसी जगह नहीं मिल पाती और हम इसी कंफ्यूज़न में रह जाते हैं कि अपनी अगली ट्रिप रेगिस्तान में प्लान करें या फिर समंदर में. खैर, आपकी इस प्रॉब्लम का हम एक तोड़ू सॉल्यूशन लेकर आए हैं. आपको अब किसी एक चीज़ को चुनने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि बिना किसी कंप्रोमाइज़ के आप उन दोनों प्राकृतिक अजूबों का एक साथ मज़ा ले सकते हैं. 

earthtrekkers

जी नहीं, हम आपकी फ़ीलिंग्स के साथ बिल्कुल मज़ाक नहीं कर रहे हैं. हम आपको दुनिया की ऐसी 5 जगहों (Places Where Desert Meets Ocean) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां समंदर और रेगिस्तान एक साथ नज़र आते हैं. 

Places Where Desert Meets Ocean

1. ऑस्ट्रेलिया

आपको ये जगह काफ़ी पसंद आएगी.ऑस्ट्रेलिया का पर्थ शहर अपने ख़ूबसूरत Beaches के लिए जाना जाता है. ये पूरा इलाक़ा रेगिस्तान से समुद्र में मिलता है. यहां पर सबसे आकर्षक चीज़ हिंद महासागर के ब्राइट ब्लू कलर के पानी के पास फ़ायर के शेड की चट्टानें हैं. इस समंदर को ऑस्ट्रेलिया में सबसे बेस्ट कोरल रीफ़ के लिए भी जाना जाता है. इस पूरी जगह पर आपको आकर्षक नज़ारे दिखेंगे, जो ख़ुद के डिस्कवर होने का इंतज़ार कर रहे हैं. 

reddit

2. अफ्रीका

अफ़्रीका में ऐसे कुछ क़स्बे हैं, जहां सहारा रेगिस्तान पश्चिम की ओर अटलांटिक महासागर और पूर्व की ओर रेड सी से मिलता है. यहां लाल और पीले रंग में रंगे हुए समतल भू-भाग में सुंदर छोटे घर आश्चर्यजनक लगते हैं. इसके अलावा अटलांटिक महासागर और एटलस पहाड़ों के बीच यहां सैंकड़ों पुराने पत्थर के स्मारक बने हुए हैं, जो इस जगह को एक परफ़ेक्ट टूरिस्ट स्पॉट बनाते हैं.

fodors

Places Where Desert Meets Ocean

3. चिली

समंदर और रेगिस्तान उत्तरी चिली के एंटोफ़गास्टा क्षेत्र में मिलते हैं. ये जगह कई नाइट्रेट माइनिंग के क़स्बों से बिखरी हुई है. यहां पर आप लहरों से घिरे लंबे समुद्र तटों और पहाड़ियों को देख आश्चर्यचकित रह जाएंगे. यहां के क्षेत्र में जाने के लिए सबसे बेस्ट जगह लॉस फ्लेमेंकोस नेशनल रिज़र्व में ‘वैली ऑफ़ द मून’ है. यहां की रातें जादूई हैं. 

youtube

4. अंटार्टिका

रेगिस्तान का नाम सुनकर हमारे दिमाग़ में सबसे पहले गर्म, ड्राई और शुष्क टीले आते हैं. हालांकि, अंटार्टिका का पोलर रेगिस्तान अलग़ है. ये ठंडा और बर्फ़ीला है और यहां आपको कई ख़ूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं. ये रेगिस्तान पूरे महाद्वीप में फ़ैला हुआ है. हालांकि, McMurdo Dry घाटियों में इस रेगिस्तान की बर्फ़ पिघल जाती है और ये अंटार्टिका के समुद्र तट के नीले पानी से जा मिलता है. इस जगह पर अगर एक बार चले गए, तो वहां से लौटने का मन नहीं करेगा. 

fodors

ये भी पढ़ें: समर में किसी मस्त ठिकाने की है तलाश, तो इंस्टाग्राम के इन 7 ट्रैवल इन्फ्लुएंसर्स से पूछ लें पता

5. अफ्रीका में सैंडविच बंदरगाह

अफ्रीका में सैंडविच बंदरगाह एक ऐसी जगह है, जहां पर अटलांटिक महासागर की भागती हुई लहरें नाम्बी रेगिस्तान से आकर टकराती हैं. ये यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. यहां की जनसंख्या ज़्यादा नहीं है, क्योंकि इस तटीय क्षेत्र में कुछ ही बस्तियां निवास करती हैं. इसलिए ये जगह प्रमुख रूप से अछूती है. यहां के मुख्य आकर्षण डोरोब नेशनल पार्क और नामीब-नौकलुफ्त नेशनल पार्क हैं.

pinterest

इन जगहों पर जाकर वापस आने का मन नहीं करेगा.