बरसात या गर्मी में Humidity(नमी) की समस्या लोगों के घरों में हो जाती है. अमूमन घर का वेंटिलेशन सही न होने के कारण ऐसा होता है. इसके कारण न सिर्फ़ घर की दीवारें सील जाती हैं बल्कि कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे आंखों और त्वचा में खुजली होना. 

इससे आप प्राकृतिक तरीके से भी लड़ सकते हैं. कुछ ऐसे पौधे लगाकर जो प्राकृतिक रूप से नमी को सोखने में माहिर हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में…  

1. English Ivy 

ये एक बेल है जिसे लोग हैंगिंग गमलों में लगाते हैं. ये बेल नमी को अवशोषित करती है. इसलिए इसे लोग किचन, बाथरूम या खिड़की आदि में लगाते हैं.

English ivy
Source: pepperfry

2. Boston Fern 

नमी को सोखने में सक्षम इस पौधे की एक और ख़ासियत है वो ये कि ये हवा से हानिकारक रसायनों को भी शुद्ध करने के काबिल है. इसे आप एयर प्यूरीफ़ायर के रूप में भी घर पर लगा सकते हैं.

Boston Fern
Source: ltkcdn

3. Calathea 

इसकी कुछ प्रजातियों को लोग ज़ेबरा भी कहते हैं. घर को सजाने के लिए इस पौधे का ख़ूब इस्तेमाल होता है. इसकी चौड़ी पत्तियां नमी को सोख लेती हैं और ये 3 फ़ीट तक बढ़ सकता है. 

Calathea
Source: etsystatic

4 Peace lily 

ये एक उष्णकटिबंधीय पौधा है. इसे सनलाइट और पानी की आवश्यकता कम होती है. इसे सप्ताह में एक बार पानी देना काफ़ी होता है. इसे लोग बाथरूम में लगाना पसंद करते हैं.

Peace lily
Source: shopify

5. Orchid 

आपके घर की शोभा बढ़ा देगा ये प्लांट. इसके साथ ही ये जिस रूम में रखे जाते हैं वहां की आद्रता को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं. 

orchid plant
Source: roses

6. Spider Plant 

इसे स्पाइडर आइवी और रिबन प्लांट भी कहते हैं. ये भी पर्यावरण में मौजूद नमी को सोख सकता है. इसे बढ़ने के लिए ज़्यादा सनलाइट की भी ज़रूरत नहीं होती.

Spider plant
Source: walmart

7. Air Carnation 

ये पौधा मिट्टी में नहीं पानी में होता है. ये बरसाती इलाकों में अधिक होता है. अपनी पत्तियों की मदद से ये आस-पास की आद्रता को सोखने में सक्षम है.

Air Carnation
Source: Chile Living Today

8. Cornstalk Dracaena 

इस पौधे में खुशबूदार सफ़ेद रंग के फूल लगते हैं. ये हवा को भी साफ़ करने में सक्षम हैं और नमी को अवशोषित करने में इनका कोई मुकाबला नहीं. 

Cornstalk dracaena
Source: trees

9. Mint 

पुदीना(Mint) के पौधे को भी बहुत पानी चाहिए होता है. इसलिए इसकी पत्तियां वातावरण से नमी सोख लेती हैं. इस सुगंधित पौधे को आप बगीचे, रसोई और लिविंग रूम में भी लगा सकते हैं.

Mint
Source: nurtureplant

10. Palms 

ये पौधे नमी के स्तर को कम करने और फफूंदी को दूर रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं. इसकी कई प्रजातियां मार्केट में उपलब्ध हैं. 

Palms
Source: gardeningknowhow

इनमें से कौन-सा पौधा आज आप अपने घर में लाने वाले हैं?