ये हैं दुनिया के बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट, यहां नहीं गए तो आपकी यात्रा बेकार है. ये हैं दुनिया के अद्भुत टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए. ऐसे बहुत से आर्टिकल आपने पढ़े होंगे. लेकिन इन बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज़ की असल सच्चाई क्या है, ये बहुत कम ही लोग आपको बताते हैं.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ेमस टूरिस्ट प्लेसेज़ के बारे में बता रहे हैं जहां जाने से आपको बचना चाहिए. क्यों ये आपको पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद समझ आज जाएगा.

1. The Great Pyramid -Giza

Source: egyptwanderer.com

ये दुनिया के 7 प्राचीन अजूबों में से एक है, जहां हर कोई जाना चाहता है. लेकिन इस खंडर में आप दुनिया से कटा हुआ महसूस करेंगे. वैसे भी आज कल जैसी लाइफ़स्टाइल लोगों की है उसे देखते हुए यहां जाना बेमानी सा हो जाता है.

2.The Original Starbucks-Seattle

Source: Sparkle in her Suitcase

लोग इसे The Original Starbucks यानी Starbucks की पहली शॉप समझते हैं. लेकिन असल में इसका नंबर दूसरा है. इसकी पहली दुकान यहां से 10 ब्लॉक आगे 6 साल पहले खुली थी, जिसे अब लोगों ने भुला दिया है.

3.London Bridge

Source: medium.com

London Bridge महज एक कंक्रीट का स्लैब है और कुछ नहीं. ये बस दो रास्तों को जोड़ने के लिए बनाया गया है. ये कई हज़ारों साल पहले बना पुल नहीं है. ये कई बार बना और टूटा है. आखिरी बार इसे 1970 में बनाया गया था. अगर आपको एक प्राचीन पुल के ही दर्शन करने हैं, तो आप टेम्स नदी के किनारे यहां से 20 किलोमीटर दूर बसे Westminster Bridge को देखने जा सकते हैं.

4. The Wave- Arizona

Source: mymodernmet.com

ये एक अनोखी चट्टान है जिसे देखने के लिए दुनियाभर के लोग यहां आते हैं. लेकिन सरकार रोज़ाना सिर्फ़ 20 लोगों को ही यहां जाने की अनुमति देती है. इससे बेहतर है कि आप इसके पास ही मौजूद White Pocket जा सकते हैं. ये भी इसके जितनी ही अद्भुत और बहुत बड़े एरिया में फैली चट्टान है और यहां जितने चाहे लोग जा सकते हैं.

5. Acapulco

Source: travelweek

इसे प्रशांत महासागर का मोती कहा जाता है. लेकिन यहां पर क्राइम रेट बहुत अधिक है. साल 2016 में यहां पर 6 महीनों में ही 1 लाख लोगों पर 46 कत्ल किए जाने की रिपोर्ट आई थी. यहां जाना ख़तरे से खाली नहीं.

6. The Mona Lisa

Source: Leonardo da Vinci

Da Vinci की इस वर्ल्ड फ़ेमस पेंटिंग को देखने के लिए हज़ारों लोगों की भीड़ उमड़ती है. लेकिन मोनालिसा की ये रियल पेंटिंग नहीं है. ये उसका छोटा सा वर्ज़न है, जिसे आपको दूर से ही देखना पड़ता है. इससे तो अच्छ आप किसी आर्ट गैलरी में जाकर ख़ूबसूरत पेंटिग्स को करीब से देखकर दिल ख़ुश कर सकते हैं.

7. बाली- इंडोनेशिया

Source: Just One Way Ticket

इसे द्वीपों का स्वर्ग कहा जाता है. लेकिन इसकी सबसे बुरी बात है यहां होने वाली पानी की किल्लत. एक रिसर्च के मुताबिक, यहां 2020 तक पीने के पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर लेगी. मतलब यहां आने वाले लोगों को पीने का पानी भी मिलना मुश्किल हो जाएगा. अगर आपको किसी द्वीप पर ही घूमने जाना है, तो आप इंडोनेशिया के दूसरे द्वीपों का रुख कर सकते हैं.

8. तूतनखामेन का मक़बरा

Source: japantimes

मिस्र के इस प्रसिद्ध मक़बरे को देखने हर साल लाखों लोग आते हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों की सांसों की नमी की वजह से इसे और इसकी दीवारों को नुकसान पहुंच रहा है. हो सकता है आने वाले सालों में इसका नामोनिशान ही मिट जाए. ऐसी ऐतिहासिक धरोहर का हमें संरक्षण करना चाहिए. इसलिए हो सके तो हम यहां न जाकर इसके पास ही मौजूद इसकी रेप्लिका के दर्शन कर सकते हैं. इसे कुछ वर्षों पहले ही इजिप्ट की सरकार ने बनाया है.

9. Barcelona

Source: teacheracademy

ये शहर देखने में किसी शूटिंग के सेट जैसा लगता है. यहां हर साल लगभग 32 मिलियन टूरिस्ट आते हैं. इतनी संख्या में टूरिस्ट्स का आना यहां कि व्यवस्था के लिए भारी पड़ रहा है. बीते कुछ सालों में यहां पर छेड़-छाड़ और लूटपाट की शिकायतें भी बढ़ी हैं. इसलिए लोग अब टूरिज़्म के खिलाफ़ प्रदर्शन भी करने लगे हैं.

10. Venice

Source: TripSavvy

यहां पर हर रोज़ तकरीबन 77 हज़ार लोग आते हैं, जो यहां कि जनसंख्या के लगभग 1.5 गुना अधिक है. गर्मियों के सीज़न में यहां भीड़ और बढ़ जाती है. जानकारों का कहना है कि ये शहर आने वाले 100 वर्षों में ख़त्म हो सकता है. इसलिए क्यों न इसे वहां के लोगों के लिए अकेला छोड़ दिया जाए. ताकि वो चैन से कुछ दिन बिता सकें.

आपको इन टूरिस्ट प्लेसेस की रियल जानकारी कैसी लगी कमेंट कर हमसे भी शेयर कीजिएगा.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.