लव मैरिज हो या फिर अरेंज मैरिज आजकल हर कपल शादी से पहले प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट करवाना नहीं भूलता. प्री वेडिंग फ़ोटोशूट के लोकेशन भी अच्छी होनी चाहिए. ऐसे में जयपुर के ऐतिहासिक स्मारकों से बढ़िया और क्या हो सकता? चलिए आज आपको गुलाबी शहर जयपुर की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जो प्री-वेडिंग फ़ोटोशूट के लिए हैं परफ़ेक्ट डेस्टिनेशन.

1. आमेर का क़िला 

Source: britannica

ये चार मंज़िला क़िला लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है. इसकी हर एक मंज़िल में आंगन है. अपनी भव्यता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध ये क़िला प्री-वेडिंग शूट के लिए परफ़ेक्ट डेस्टिनेशन है. 

2. अल्बर्ट हॉल 

Source: thepalaceonwheels

अल्बर्ट हॉल राजस्थान का सबसे पुराना संग्रहालय है. यहां अलग-अलग काल के बर्तन, गहने हथियार, पेंटिंग, वाद्य यंत्र आदि रखे हुए हैं. यहां पर मिश्र की एक सदियों पुरानी ममी भी रखी है. यहां पिक्चर्स क्लिक करने के कई बढ़िया स्पॉट हैं. 

3. नाहरगढ़ क़िला 

Source: blog

ये क़िला जयपुर के बाहरी इलाके में अरावली की पहाड़ियों पर बना है. यहां से शहर का शानदार नज़ारा देखने को मिलता है. इसमें कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. आप भी यहां अपनी शादी के वीडियो और फ़ोटोशूट करवा सकते हैं

4. हवा महल 

Source: pinterest

लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से बना है ये सुंदर महल. बाहर से किसी मधुमक्खी के छत्ते की तरह दिखने वाले इसके स्ट्रक्चर में 953 छोटी-छोटी खिड़कियां हैं. इन्हें झरोखा कहा जाता है जिनसे कभी रानियां गलियों की हलचल को निहारा करती थीं. 

5. जंतर मंतर 

Source: wikipedia

जयपुर के संस्थापक महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय द्वारा बनाई गई इस वेधशाला में 19 खगोलीय उपकरण लगे हैं. इसे युनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में भी शामिल किया गया हैं. यहां भी आप ख़ूबसूरत पिक्स क्लिक करवा सकते हैं. 

अब जल्दी से जयपुर में प्रीवेडिंग शूट करने की तैयारी कर लिजिए. लेकिन उससे पहले बुकिंग करवाना मत भूलना.