हिंदुस्तान एक धार्मिक देश है. इस देश में लोग कुछ भी भूल सकते हैं, पर प्रभु की पूजा-अर्चना करना नहीं भूलते. भगवान के प्रति इसी आस्था का नतीजा है कि यहां हर गली-मोहल्ले में एक मंदिर ज़रूर होता है. इन मंदिरों में भक्तजन नियमित रूप से भगवान की पूजा करते है. हांलाकि, हिंदुस्तान में एक मंदिर ऐसा भी है जहां भगवान की पूजा नहीं होती. देश के इस अनोखे मंदिर में बुलेट मोटरसाइकिल की पूजा होती है. आपको सुन कर थोड़ी हैरानी हो सकती है, पर यही सच है.  

Mandir
Source: wikimedia

भारत में कहां है ये अनोखा मंदिर?

देश का ये अनोखा मंदिर राजस्थान में बना हुआ है. जोधपुर-पाली हाइवे के पास चोटिला नामक गांव है, जहां बुलेट वाले बाबा ओम बन्ना विराजमान हैं. आपके लिये ये जगह अंजान हो सकती है. पर जोधपुर-पाली हाइवे से गुज़रने वाले लोग मंदिर से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं.  

Bullet baba mandir
Source: tosshub

बाइक की पूजा क्यों होती है? 

कहते हैं कि 1988 के आस-पास पाली निवासी ओम बन्ना अपनी बुलेट से कहीं जा रहे थे. इस दौरान रास्ते में एक्सीडेंट हुआ और उनकी मृत्यु हो गई. दुर्घटना के बाद उनकी बुलेट को थाना ले जाया गया था. पर अचानक वो बाइक पुलिस स्टेशन से ग़ायब हो गई. हैरानी वाली बात ये थी कि ओम बन्ना की गुमशुदा बुलेट उस जगह पाई गई, जहां उनका एक्सीडेंट हुआ था.  

Rajsthan Temple
Source: etimg

पुलिस ने पहले इस घटना को गंभीरता से नहीं लिया और दोबारा बाइक थाने में आ गई. इस बार पुलिस ने एहतियात बरतते हुए बाइक को चेन से बांध दिया. चेन से बंधी होने के बावजूद बाइक दोबारा थाने से ग़ायब हुई और घटनास्थल पर पहुंच गई. इस घटना ने गांव के लोगों को चमत्कार शब्द पर यकीन दिला दिया. इसके बाद से लोगों ने उस बाइक वहीं स्थापित कर दी और उसकी पूजा-अर्चना करने लगे.  

Temple in rajsthan
Source: amarujala

दिन पर दिन बाबा ओम बन्ना और बाइक पर ग्रामीणों की आस्था बढ़ती चली गई. कहते हैं कि यहां आने वाले भक्त कभी खाली हाथ नहीं लौटते हैं. 

Bike
Source: nitrocdn

आपको बता दें कि राजस्थानी बन्ना का शब्द का इस्तेमाल राजपूत परिवार के युवाओं के लिये करते हैं. कितना अजीब है न कि कोई पत्थर में आस्था ढूंढता है, तो कोई बाइक में.