कहा जाता है कि एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के बराबर होती है. एक फ़ोटोग्राफ़र जीवन और इतिहास के विभिन्न पहलुओं को बेहद प्रभावशाली रूप में दर्ज़ कर सकता है. ये तस्वीरें हमें दुनिया को देखने के लिए एक अलग दृष्टिकोण देती हैं.

कैमरों की तकनीक पहले से काफ़ी बदल गयी है और तस्वीरें पहले से कहीं बेहतर हो गयीं हैं. मगर पुरानी तस्वीरों में दर्ज़ चीज़ें हमें इतिहास की वो झलक दिखाती हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर पाते. चलिए इसी क्रम में एक नज़र डालते हैं दुनिया की कुछ सबसे पुरानी तस्वीरों पर:

Source: wanderoam

1. दुनिया का पहला फ़ोटोग्राफ़ 

भले ही इस तस्वीर में ज़्यादा कुछ न दिखे मगर इसे दुनिया की सबसे पुरानी तस्वीर माना जाता है. ये तस्वीर Saint-Loup-de-Varennes ने फ़्रांस में 1826 में ली थी.

Source: wanderoam

2. Louis Daguerre

1830 के दशक में Niépce और Daguerre ने मिलकर ऐसी तकनीक का विकास किया जिससे बेहतर तस्वीरें लेना संभव हो पाया. इस तकनीक में पारे (Mercury) के धुएं और आयोडाइड प्लेटों का इस्तेमाल किया गया था और इन्हें 'Daguerreotype' कहा गया. 

Source: wanderoam

 3. Daguerreotype तकनीक का इस्तेमाल 

ये तस्वीर 1837 में ली गई थी, जिसमें विभिन्न प्रकार के प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की आकृतियां दिखाई दे रही है. ये Louis Daguerre द्वारा ली गई तस्वीरों में से सबसे पुरानी है. इसे Daguerreotype के ज़रिये विकसित किया गया था. इस तकनीक को 1839 तक गुप्त रखा गया था. 

Source: wanderoam

4. Louis Daguerre के घर की फ़ोटो

इस तस्वीर को 1838 में लिया गया था. Daguerreotypes ने बेहतर गुणवत्ता वाली फ़ोटोग्राफ़्स दीं. हालांकि, इसमें काफ़ी समय लगता था.

Source: wanderoam

5. किसी जीवित व्यक्ति की सबसे पुरानी तस्वीर

इस तस्वीर को Boulevard du Temple में लिया गया था जो पेरिस में है. ये तस्वीर 1838 में Daguerre द्वारा ली गई थी.  तस्वीर में नीचे बाएं कोने में ध्यान से देखिये.

Source: wanderoam

6. सबसे पुरानी सेल्फ़ी

सेल्फ़ी का ट्रेंड बीते कुछ सालों में आया है लेकिन एक अमेरिकी फ़ोटोग्राफ़र अपने समय से आगे था. Robert Cornelius ने 1839 के अक्टूबर में अपनी तस्वीर खींची थी.

Source: wanderoam

7. चंद्रमा की पहली फ़ोटो

इस तस्वीर को एक अंग्रेजी इतिहासकार और वैज्ञानिक, William Draper ने खिंचा था. इसे चंद्रमा की फ़ोटो लेने के शुरुआती प्रयासों में गिना जाता है.

Source: wanderoam

8. कार्यभार संभाले राष्ट्रपति की पहली तस्वीर

इस तस्वीर में अमेरिकी राष्ट्रपति, William Henry Harrison को देखा जा सकता है, जिनकी मौत 4 अप्रैल, 1841 को हो गयी थी.

Source: wanderoam

9. अब्राहम लिंकन की पहली तस्वीर

इस तस्वीर को 1846 और 1847 के बीच लिया गया था जब चुनाव जीतकर 37 वर्षीय लिंकन संसद पहुंचे थे. Nicholas H. Shepherd को इस तस्वीर का श्रेय दिया जाता है.  

Source: wanderoam

10. सबसे पुरानी डिजिटल तस्वीर

आज भले ही डिजिटल तस्वीरों का ज़माना है मगर हमेशा ऐसा नहीं था. डिजिटल तस्वीर लेना एक समय बहुत मुश्किल था. ये डिजिटल तस्वीर 1957 में ली गई थी.

Source: wanderoam

11. पहला कलर फ़ोटोग्राफ़

सबसे पुरानी रंगीन तस्वीर 1862 में ली गयी थी और इसका श्रेय जाता है जेम्स क्लार्क मैक्सवेल को. हालांकि, कैमरे के शटर बटन को Thomas Sutton नामक एक व्यक्ति ने दबाया था. जेम्स एक स्कॉटिश वैज्ञानिक थे और Thomas एक आविष्कारक थे जिन्होंने SLR को जन्म दिया.

Source: wanderoam

12. पहला एरियल फ़ोटोग्राफ़

हम ड्रोन की बदौलत एरियल फ़ोटोग्राफ़ी में बहुत आगे निकल गए हैं. हालांकि, पहले ऐसी तस्वीरें लेना बहुत चुनौतीपूर्ण था. इस तस्वीर को 1860 में James Wallace Black ने एक गर्म हवा के गुब्बारे में से लिया था.

Source: wanderoam

13. पहली News फ़ोटोग्राफ़

इस तस्वीर ने ख़बरों को पहुंचाने के तरीके को बदल कर रख दिया. ये तस्वीर 1847 में ली गई थी.

Source: wanderoam

14. पहली फ़ेक फ़ोटो

Louis Daguerre और Hippolyte Bayard के बीच ज़बरदस्त प्रतिद्वंद्विता थी. Bayard ने इसी झगड़ें के दौरान ये 'नकली' तस्वीर Daguerre के पास भेजी, जिसमें वो आत्महत्या करने की कोशिश करते हुए दिख रहे थे.

Source: wanderoam

15. सूर्य ग्रहण की पहली तस्वीर 

28 जुलाई, 1851 को Johann Julius Friedrich Berkowski ने प्रूसिया के Königsburg में रॉयल ऑब्जर्वेटरी में ये तस्वीर ली थी. इसे कैप्चर करने के लिए Daguerreotype का उपयोग किया गया था.

Source: wanderoam

16.Temple of Zeus की पहली तस्वीर 

इस तस्वीर को 1842 में एथेंस, ग्रीस में लिया गया था. ये प्राचीन खंडहर कई युवा फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक लोकप्रिय विषय थे जो दुनिया के अतीत को दिखाने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने के इच्छुक थे. 

Source: wanderoam

17. किसी को एनेस्थीसिया दिए जाने की पहली तस्वीर 

Edward Gilbert Abbott नाम से एक आदमी को एनेस्थीसिया देते डॉक्टरों की एक टीम. ये काम बोस्टन में हुआ था और तस्वीर कथित तौर पर 1847 में ली गयी थी. 

Source: wanderoam

18. शराब पीते हुए लोगों की पहली तस्वीर

ये तस्वीर 1844 में ली गई थी जिसमें लोग एक साथ मिल के पी रहें हैं. दाईं ओर ऑक्टेवियस हिल नाम का व्यक्ति है, जबकि बाक़ी दो के नाम हैं - डॉ जॉर्ज बेल और जेम्स बैलेंटाइन.

Source: wanderoam

19. सूर्य की पहली तस्वीर 

2 अप्रैल, 1845 को जब सूर्य की पहली तस्वीर ली गई तो Daguerreotype फ़ोटोग्राफ़ी तकनीक सबसे बेहतर साबित हो गयी. इस तस्वीर को फ़्रांसीसी भौतिक विज्ञानी Leon Foucault और Louis Fizeau ने खींचा था. 

Source: wanderoam

20. Amputation की पहली तस्वीर

इस तस्वीर को 18 अप्रैल, 1847 को लिया गया था जिसमें Sargent Antonio Bustos का पैर काटा जा रहा है. इस काम को अंजाम दिया था Pedro Vander Linden ने, जो बेल्जियम के सर्जन थे.

Source: wanderoam

21. Tornado की पहली फ़ोटो

इस फ़ोटो को 1884 के अप्रैल में Garnett में लिया गया था. इसे अब तक ली गई Tornado की सबसे पुरानी तस्वीर माना जाता है.

Source: wanderoam

22.  जब जापानियों ने Sphinx देखा

इस तस्वीर में Ikeda Nagaoki जापानी मिशन और उस मिशन के सदस्यों को देखा जा सकता है, जो यूरोप जाने के क्रम में गीज़ा के महान Sphinx को देखने के लिए मिस्र में रुके थे. ये तस्वीर 1864 में खींची गई थी. 

Source: wanderoam

23. पासपोर्ट की पहली तस्वीर

पासपोर्ट पर तस्वीरों का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला देश अमेरिका था. अमेरिका में 1914 से पासपोर्ट में तस्वीरों का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया था. 

Source: wanderoam

हैं न तस्वीरों का इतिहास बेमिसाल!