People Whose Names Became World Famous Brand: आप कोई भी कंपनी शुरू करें, तो सबसे पहला ख़्याल यही आता है कि नाम क्या होगा? ये लाज़मी भी है क्योंकि अगर कल कंपनी एक बड़ा ब्रांड बन गई, तो कस्टमर, वर्कर, इन्वेस्टर तक उसका नाम लेंगे. दुनियाभर में उसकी पहचान उसका नाम ही होगा. तो फिर सवाल ये है कि नाम क्या हो? कुछ भी हो सकता है. आपका अपना नाम, किसी फ़ैमिली मेंबर जैसी पत्नी, बेटा या बेटी का नाम. जी हां, कुछ भी. 

ये भी पढ़ें: विदेशी समझ कर जिन 42 ब्रैन्ड्स को आप ख़रीद रहे थे, वो असल में देसी हैं

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि Barbie, IKEA, Adidas, और Mercedes तक का नाम लोगों के नाम पर ही पड़ा है. जी हां, तो आइए, आपको उन लोगों से मिलवा देते हैं, जिनके नाम पर ये ब्रांड बने.

People Whose Names Became World Famous Brand-

1. Barbie

Barbie
Source: cdn3s

रूथ हैंडलर ने अपनी बेटी बारबरा मिलिसेंट रॉबर्ट्स के नाम पर 'बार्बी डॉल' का नाम रखा. दरअसल, उन्होंने अपनी बेटी को दोस्तों संग डॉल्स के साथ खेलते देखा, तब उनके ज़ेहन नें बार्बी डॉल बनाने का ख़्याल आया था.

2. IKEA

IKEA
Source: cdn3s

IKEA की स्थापना Ingvar Kamprad ने की थी. कंपनी का नाम उनके पूरे नाम का मिला-जुला रूप है. जिसमें IK तो उनका नाम हो गया. बाकी EA में E वो Elmtaryd फ़ॉर्म था, जहां वो पले-बढ़े. और Agunnaryd शहर का नाम है, जहां वो रहे.

3. Aston Martin

Aston Martin
Source: cdn3s

लंदन में साल 1913 में एस्टन मार्टिन की स्थापना लियोनेल मार्टिन और रॉबर्ट बैमफोर्ड ने की थी. लियोनेल मार्टिन ने अपनी बनाई एक कार से एस्टन क्लिंटन हिल क्लाइंब कॉम्पिटीशन जीता. उसके बाद दोनों को जोड़कर कंपनी का नाम Aston Martin रख दिया.

4. Nike Air Jordan

Nike Air Jordan
Source: cdn3s

माइकल जॉर्डन को जाने-माने ब्रांड Nike ने जूतों की एक नई सीरीज़ में शामिल करने के लिए प्रेरित किया. इसे एयर जॉर्डन नाम दिया गया. इसका पहला पेयर विशेष रूप से बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए डिज़ाइन किया गया था.

5. Adidas

Adidas
Source: cdn3s

Adi Dassle एथलीटों को बेहतरीन सामान उपलब्ध कराते थे. 1954 में जर्मनी ने हंगरी को हरा दिया. उस वक़्त जर्मनी ने Adi Dassle के आइटम ही यूज़ किए थे. तब से इस ब्रांड ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया. और Adi Dassle बन गया Adidas.

6. Mercedes

Mercedes
Source: cdn3s

मर्सिडीज-बेंज की स्थापना एमिल जेलिनेक और कार्ल बेंज ने की थी. कंपनी का Mercedes नाम जेलनिक की बेटी पर पड़ा था.