रतन टाटा को किसी परिचय के मोहताज नही हैं. वो दुनिया के सबसे सफ़ल व्यवसायियों में से एक हैं, जो अकेले ही टाटा समूह को वैश्विक ऊंचाइयों पर ले गए. उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने कुछ सबसे साहसिक और सबसे प्रतिष्ठित सौदे किए, उनमें से एक 2008 में जगुआर लैंड रोवर का अधिग्रहण है.

Source: thehindubusinessline

रतन टाटा को भारत की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो लॉन्च करने के लिए भी जाना जाता है. हालांकि, ये कार बहुत लंबी पारी नहीं खेल पाई लेकिन रतन टाटा को अभी भी कार पर गर्व है. दरअसल, इस कार का विचार उन्हें तब आया था, जब उन्होंने एक परिवार को बाइक पर बारिश में भीगते देखा था.

रतन टाटा की पहचान उनके बिज़नेस से जुड़ी है, इसके साथ ही लोग इस बात से भी वाकिफ़ हैं कि उन्हें कुत्तों से ख़ासा लगाव है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्हें स्टाइलिश कारें भी बहुत पसंद हैं. उनके गैराज में दुनिया के सबसे स्टाइलिश और बेहतरीन कारें हैं. रतन टाटा के पास Tata Nexon, Mercedes-Benz 500 SL, Cadillac XLR, Chrysler Sebring से लेकर Mercedes-Benz W124और Tata Indigo Marina, Ratan Tata तक है.

तो आइए जानते हैं कि रतन टाटा के कारों के कलेक्शन और उनकी क़ीमतों के बारे में.

1-Mercedes-Benz S-Class

Source: gqindia

हर शख़्स की तरह रतन टाटा भी इस जर्मन मेड एस-क्लास मॉडल सवारी के दीवाने हैं. उनके पास एक 3982CC V8 पेट्रोल इंजन के साथ एक एस-क्लास मॉडल है, जिसे स्वचालित गियरबॉक्स से लैस कहा जाता है. इसकी गति 300 किमी प्रति घंटा है और ये 7 किमी से अधिक का माइलेज देती है. वहीं, इसकी क़ीमत 2.55 करोड़ रुपये है.

2-Ferrari California

ऐसा कहा जाता है रतन टाटा को लाल रंग की Ferrari California से बहुत प्यार है. इस 2+2 हार्डटॉप कनर्वटेबल एग्ज़ाटिक बीस्ट को अपने ज़बरदस्त परफ़ॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. इस कार में 4.3 लीटर V8 इंजन है, जो कि 490 पीएस और 504 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि कंपनी ने इस मॉडल को बंद कर दिया है. ये फ़ेरारी की लॉन्च की गई सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है. इस कार की क़ीमत 3.13 करोड़ से शुरू होती है.

3- Tata Nexon

टाटा मोटर्स के सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक ये सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी रतन टाटा के गैरेज में भी जगह बनाने में कामयाब रही है. टाटा को पिछले कुछ समय से नीले रंग की डीज़ल इंजन नेक्सन से दौरा करते हुए देखा गया है. कार दो इंजन ऑप्शन के साथ है. ये 1.2 L टर्बोचार्जड रेवोट्रॉन पेट्रोल और 1.5 L रेवोटॉर्क डीजल इंजन में उपलब्ध है. इस कार की शुरुआती क़ीमत 6.95 लाख है.

4- Land Rover Freelander

ये कार बेहद शानदार है. ख़राब से ख़राब रास्तें और मौसम भी इस कार की परफॉर्मेंस पर असर नहीं डाल सकते हैं. ये कार चार सिलेंडर डीज़ल इंजन के साथ आती है, जो कि 190 पीएस और 420 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है और इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स द्वारा सपोर्ट किया जाता है. ख़ास बात ये है कि इस फ्रीलैंडर के अलावा आज भी उनके गैरेज में किसी अन्य लैंड रोवर कार को जगह नहीं मिली है. इस कार की क़ीमत 44 लाख रुपये से शुरू होती है.

5- Maserati Quattroporte

रतन टाटा की इस ख़ूबररत Maserati Quattroporte में 3.0-लीटर, V6 टर्बो डीजल इंजन दिया गया है. यह इंजन 424 bhp का पावर और 580 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसकी अधिकतम रफ़्तार 270 kmph है. वहीं, GTS संस्करण ट्विन-टर्बो इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है. जो 530 bhp पावर और 710 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इस कार की शुरुआती क़ीमत 1.71 करोड़ है.

6- Mercedes-Benz 500 SL

रतन टाटा के इस बेहतरीन कार कलेक्शन में Mercedes-Benz 500 SL भी शामिल है. इस कन्वर्टिबल सेडान में 5.0-लीटर V8 इंजन है, जो 8.1 किमी का माइलेज और 392bhp की मैक्सिमम पावर और 530Nm का टॉर्क देता है. इसकी क़ीमत 1.15 करोड़ रुपये है.

Source : GQ India