हर चीज़ के अपने कुछ फ़ायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं. इसी तरह से ट्रैवल को ही ले लीजिये. कहीं घूमने का ज़िक्र आते ही भले ही सबसे पहले पैसों के बारे में सोचने लगते हों, पर अगर पैसों का मुद्दा हटा दिया जाये, तो ट्रैवल करना कई मामलों में हमारे लिये काफ़ी फ़ायदेमंद है.

Source: marketwatch

कैसे और क्यों का जवाब इन छोटे-छोटे कमाल के पॉइंट्स में मिल जायेगा:

1. थकावट दूर होती है

घूमने-फिरने से न सिर्फ़ आप शरीरिक तौर पर, बल्कि मानसिक तौर पर भी फ़िट होते हैं. ट्रैवल करने से स्ट्रेस कम होता है, साथ ही शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है.

Source: chopra

2. ज़्यादा अच्छे से Perform करते हैं

जब आप किसी ऐसी जगह घूमने का प्लान बनाते हैं, जहां चारों ओर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता हो, तो इस तरह की जगहों पर ख़ुद को प्रकृति के करीब पाते हैं. फिर ऐसे में आपके Perform की क्षमता पहले से बेहतर हो जाती है.

Source: hellodoktor

3. Communication Skills अच्छी होती है

ट्रैवल करते समय हमें ख़ुद को नई-नई जगहों पर Explore करने का मौक़ा मिलता है. नई जगह, नये लोग और नई भाषा से हमारी Communication Skills अच्छी होती जाती है.

Source: tzoo

4. काम करने की कैपेसिटी बढ़ती है

ट्रैवल करने का मतलब काम से ब्रेक लेना नहीं होता, बल्कि इसका मतलब अपने अंदर की ताकत को पहचानना भी होता है. ट्रैवल के दौरान अपने अंदर छिपी ताकत को पहचानिये और भविष्य में उसका इस्तेमाल करिये.

Source: airtreks

5. विकास

हमारे देश के लोगों का मानना है कि जितना अधिक काम करोगे, उतना ही अच्छा परिणाम मिलेगा. पर हकीक़त में ऐसा नहीं है, ख़ुद के विकास के लिये वैकेशन पर जाना बेहद ज़रूरी है.

Source: wpmucdn

6. ख़ुद को पहचानने का मौक़ा मिलता है

जब हम किसी ऐसी जगह घूमने निकलते हैं, जहां के बारे में हमें ज़्यादा आईडिया नहीं होता, तो ऐसे मौकों पर हमें एहतियात से काम लेना पड़ता है, जिससे हमें ख़ुद को पहनाने को मौक़ा मिलता है.

Source: theblondeabroad

7. प्रेरणा

ट्रैवल करने पर हमें जगहों के साथ-साथ कई तरह के लोगों को भी जानने का मौक़ा मिलता है. इनमें से कुछ जगहें और कुछ लोग प्रेरणा बन कर हमारे सामने आते हैं.

Source: amazonaws

8. कनेक्शन

अगर आप रिज़र्व टाइप के इंसान नहीं हैं और लोगों से मिलना-जुलना व बातचीत करना अच्छा लगता है, तो ट्रैवल करते समय आप तरह-तरह के लोगों से मिलते हैं. इन लोगों से मिलना आपके लिये एक नया अनुभव होता है साथ ही लोगों से अच्छा कनेक्शन भी बन जाता है.

Source: global

9. ख़ुद के लिये समय मिलता है

जो 'Me Time' में य़कीन करते हैं, उनके लिये ट्रैवल का मतलब सिर्फ़ और सिर्फ़ 'Me Time' होता है.

Source: elanalyn

10. वैज्ञानिक तथ्य

कई शोधों से ये बात सामने आई है कि मानव शरीर के लिये ट्रैवल करना अच्छा होता है.

Source: pinimg

11. ख़ुश रहेंगे

कहते हैं जगह-जगह घूमने-फिरने से आपका दिल और दिमाग़ दोनों फ़िट रहता है. एक ख़ुशहाल ज़िंदगी के लिये दिल और दिमाग़ दोनों का ठीक रहना बेहद ज़रूरी है.

Source: djicdn

ट्रैवल के इतने सारे फ़ायदे जानकर एक छोटी सी ट्रिप पर जाना तो बनता है.