झीलों के शहर उदयपुर को संस्कृति, सभ्यता और राजपूताना शान के साथ-साथ शाही ठाठ-बाठ के लिये जाना जाता है. यही वजह है कि ज़्यादातर सेलिब्रिटीज़ की वेडिंग डेस्टिनेशन उदयपुर होता है. मतलब देसी हों या विदेशी घूमने-फिरने के लिये उदयपुर सबकी पसंदीदा जगहों में से एक है. वैसे, इंडिया में होकर भी अगर अब तक आप उदयपुर घूमने के लिये नहीं गये हैं, तो आपकों वहां जाने की चंद वजहें दे रहे हैं.

1. बोट राइड

इस ख़ूबसूरत शहर में बहुत सी झीलें हैं, जिस वजह से इसे झीलों का गढ़ भी कहा जाता है. यही वजह है कि यहां आकर बोट राइड का अपना अलग ही मज़ा है. इसके साथ ही नाव में बैठकर Sunset देखना भी किसी हसीन सपने से कम नहीं लगता.

Source: treebo

2. शॉपिंग

शॉपिंग के लिहाज़ से भी उदयपुर बेस्ट जगह है. उदयपुर आकर आप Handmade राजस्थानी डिज़ाइन्स के कपड़े, खिलौने, रजाई, चादरें और घर की सजावट के लिये बेहतरीन चीज़ें ख़रीद सकते हैं.

Source: treebo

3. जग मंदिर

नदी किनारे बने जग मंदिर की ख़ूबसूरती वहां आने वाले पर्यटकों के लिये आकर्षण का केंद्र है. मंदिर के अंदर हॉल, अदालतें और रहने के लिये घर बने हुए हैं. साथ ही इसके अंदर फूलों का बगीचा भी बना हुआ है, जिसमें लगे हुए तरह-तरह के ख़ूबसूरत फूल देख कर दिल ख़ुश हो जाता है.

Source: treebo

4. बागोर की हवेली

बागोर की हवेली वही जगह है, जो दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी बांधने के लिये मशहूर है. कहते हैं ये पगड़ी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के किसानों के Style में बांधी जाती है.

Source: patrika

5. गणगौर घाट

अगर रोज़मर्रा की ज़िंदगी से ब्रेक लेकर कुछ पल आराम के बिताना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिये गणगौर घाट पर जाकर बैठिये. इस ऐतिहासिक घाट से सूर्यास्त देखना काफ़ी सुखद अनुभव देता है. यही नहीं, अगर आप यहां गये, तो इस बात की गारंटी है कि कई सुनहरी यादें लेकर ही लौटेंगे.

Source: treebo

6. फ़ोटोग्राफ़ी

एक समय पर आकर वक़्त चुप हो सकता है, पर तस्वीरें कभी चुप नहीं होती और वो हमेशा बिना बोले ही सब कुछ कह जाती हैं. अब जब बात तस्वीरों की चली है, तो बता दें Photography के लिये उदयपुर बेहतरीन जगहों में से एक है. अगर आपको Photography का शौक है, तो उदयपुर जा सकते हैं.

Source: treebo

7. कैफ़े और रेस्टोरेंट्स

उदयपुर में Lake किनारे बहुत से Cafe और Restaurants हैं, जहां जाकर आपको ज़िंदगी का एक अलग ही आनंद मिलेगा. फिर चाहें आप यहां हनीमून के लिये आये हों या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने.

Source: treebo

8. नटनी चबूतरा

उदयपुर के नटनी चबूतरे की कहानी काफ़ी दिलचस्प है. कहते हैं कि महाराजा जवान सिंह ने एक ऐलान करते हुए कहा था कि जो भी महिला रस्सी के सहारे झील के आधे हिस्से को पार करेगी, वो उनकी जीवन संगिनी होगी. महाराजा के इस चैलेंजे को एक गलकी नामक नटनी ने स्वीकार लिया, पर जब महाराजा को ये लगा कि वो नटनी शर्त जीत जायेगी, तो उन्होंने रस्सी कटवा दी, जिससे उस नटनी की झील में गिर कर मृत्यु हो गई. कहते हैं डूबते वक़्त उस नटनी ने राजा का वंश न चलने का श्राप भी दिया था.

Source: treebo

9. सिटी पैलेस

उदयपुर गये और अगर सिटी पैलेस नहीं देखा, तो आपकी यात्रा अधूरी है जनाब. महल के अंदर मौजूद पेंटिग्स, मूर्तियां और राजाओं के ऐतिहासिक हथियार देखे बिना मत लौटना.

Source: tripadvisor

10. नाइट लाइफ़

वैसे शायद आपको पता नहीं होगा, पर राजपूतों के इस शहर की Nightlife भी काफ़ी बिंदास और बेहतरीन होती है.

Source: trackthattravel

अब तो तैयार हो न उदयपुर में धमाल मचाने के लिये!