एक ज़माना था जब चिट्ठी, लाइब्रेरी, घर तक पीछा करना, छतें टाप कर मिलने आना आदि ही Dating का पर्याय था. इसके बाद आया, रातभर फ़ोन पर लंबी बातें करने का दौर. और अब आ गये हैं Apps. Right और Left Swipe करके न सिर्फ़ लोग Relationship में आते हैं, बल्कि शादी भी कर लेते हैं. Tinder, Bumble, Hinge, OKCupid, Coffee Meets Bagel जैसे कई Dating Apps हैं जिनके ज़रिये लोग Date करते हैं. 


Reddit पर Dating Apps में काम करने वालों से पूछी, Apps से जुड़ी ख़ुफ़िया बातें, जवाब पढ़ लो-

1. Fake Account बनाकर यूज़र्स से बातें करना

Source: Invision App

एक यूज़र के अनुसार, उसका Ex-Boyfriend एक Dating App पर लड़की बनकर, Customers के Subscription ख़त्म होने से ठीक पहले Message करता था. Customers Subscription Renew करने पर मजबूर होते थे. इसके बाद वो Customers को बिना बताये ग़ायब हो जाता.  

2. लड़के तुरंत करते हैं Right Swipe 

Men Right Swipe Dating Apps
Source: Toms Guide

ये तो फ़ैक्ट है कहने वालों, ये सच में फ़ैक्ट है. एक यूज़र के अनुसार, 47% पुरुष Right Swipe करते हैं, वहीं सिर्फ़ 12% महिलायें Right Swipe करती हैं.  

3. पहला Message, 'Hey' 

Messages Dating App
Source: Zoosk

Bumble के साथ काम कर चुके एक शख़्स ने लिखा कि बात-चीत की शुरुआत 91% लोग सिर्फ़ एक शब्द, 'Hey' से करते हैं.  

4. ज़्यादातर Apps एक ही कंपनी की 

Source: Dallas News

Bumble के अलावा ज़्यादातर Dating Apps एक ही कंपनी की हैं. एक यूज़र का कहना था कि The Match Group ही सारे Dating Apps का मालिक है.  

5. Penis की ढेर सारी फ़ोटोज़ को हटाना

Woman receive Unsolicited Dick Pics
Source: Economic Times

ये तो बेहद आम बात है नहीं? सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स (Social Media Platforms) पर भी अजनबी लड़के, अजनबी लड़कियों को Penis की फ़ोटोज़ भेजते हैं. ज़्यादातर लड़कियां तस्वीर डिलीट करके, यूज़र को ब्लॉक (Block) कर देती है. एक यूज़र के मुताबिक़, Dating Apps पर ऐसे भी लोग काम करते हैं, जिनका काम हफ़्ते के पांच दिन, Penis की तस्वीरों को ढूंढ-ढूंढ कर हटाना होता है. Statistics के हिसाब से इन तस्वीरों की तादाद बहुत ज़्यादा होती है

6. App के ज़रिये ख़ून

Murder on Dating App Platform
Source: Inkl

एक यूज़र ने बताया कि वो कुछ साल पहले एक App के साथ काम करता था और उनके Platform पर किसी का ख़ून हो गया था. कंपनी के टॉप लेवल कर्मचारियों के बयान लिये गये. App की कोई ग़लती नहीं थी लेकिन App का नाम आ गया था.  

7. महिलाओं को मिलते हैं ज़्यादा Matches

Women Matches Dating App
Source: Elite Daily

कहानी घर-घर की? Dating App के लिये काम कर चुकी एक यूज़र ने बताया कि पुरुषों को बहुत कम Matches मिलते थे, भले ही उनकी प्रोफ़ाइल कितनी अच्छी हो वहीं महिलाओं को बहुत सारे Matches मिलते हैं.  

8. महिलाएं और पुरुष दोनों झूठ बोलते हैं

Source: On Maronama

कोई सच्चा नहीं है Dating App पर, सब कुछ न कुछ बढ़ा-चढ़ाकर कहते हैं, सब कुछ न कुछ छिपाते हैं. एक यूज़र के अनुसार, ज़्यादातर महिलाएं अपनी लंबाई और वज़न के बारे में झूठ लिखती हैं. वहीं ज़्यादातर पुरुष अपनी सैलरी और लंबाई के बारे में झूठ लिखते हैं.  

9. महिलाओं की Fake Profile

Fake Profile on Dating Apps
Source: Input Mag

एक यूज़र की मानें तो शुरुआत में Dating Apps पर ज़्यादातर महिलाओं की Profiles Fake थीं. अलग-अलग Sources से तस्वीरें मंगाकर, Profile बनाई जाती थी और पुरुषों को App का इस्तेमाल करने के लिये लुभाया जाता था.  

10. हर एक Activity का Data किया जाता है Save

Source: Blog

एक यूज़र ने बेहद डरावना Fact शेयर किया. OK Cupid में काम करने वाले एक बंदे के Blog के अनुसार, हर Message, Photo, GIF का Data Save किया जाता है. 

11. Paedophiles, Rapists भी होते हैं

Paedophiles on Dating Apps
Source: Outlook

Dating Apps पर व्यस्क लोग ही जॉइन कर सकते हैं लेकिन कई बार 18 से नीचे उम्र के लोग भी प्रोफ़ाइल बना लेते हैं. एक यूज़र की मानें तो इन Apps पर Paedophiles भी होते हैं. यही नहीं, App पर Rapists भी होते हैं और इन लोगों को छांटने का कोई तरीका नहीं है. 

12. Bots की भरमार

Bots Dating Apps
Source: Inside Hook

Bots आजकल हर App पर मिल जाते हैं और Dating Apps भी इससे अछूता नहीं है. एक यूज़र के अनुसार, बात-चीत जारी रखने के लिये कई Dating Apps Bots का सहारा लेती हैं, जो बेहद आम सवाल पूछते हैं. 

आपको ये पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.