हम भारतीयों के लिये थाली सिर्फ़ खाना परोसने का बर्तन नहीं, बल्कि वो एहसास है जिसे देख कर दिल ख़ुश हो जाता है. वो थाली जिसमें सब्ज़ी, रोटी, दाल, चावल, रायता और अचार, तो ज़रूर होता ही है. इसके अलावा कई अन्य चीज़ें भी परोसी जाती हैं. अन्य चीज़ों की लिस्ट आप पर निर्भर है. पर एक बात तो है, जब भी खाने की थाली सामने आती है न, देख कर ही आत्मा तृप्त हो जाती है.

अगर आप भी थाली देख कर खु़श होते हैं और थाली में सजे भारतीय खाने का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो इन बेहतरीन रेस्टोरेंट्स को आज़मा सकते हैं. 

1. Suruchi A Veg Restaurant 

अगर राजस्थानी और गुजराती खाना खाने का मन कर रहा है, तो करोल बाग स्थित Suruchi A Veg Restaurant में आपका स्वागत है. ये रेस्टोरेंट ख़ास राजस्थानी और गुजराती थाली सर्व करने के लिये जाना जाता है.


पता- 15-A/56, Ajmal Khan Road, Karol Bagh, New Delhi 

Suruchi A Veg Restaurant
Source: magicpin

2. Naivedyam

जिन लोगों की सांसे साउथ इंडियन खाने से चलती हैं, वो यहां ज़रूर ही जाएं. इसके अलावा जो साउथ इंडियन भोजन के शौक़ीन हैं, वो भी जा सकते हैं. रेस्टोरेंट में गर्मा-गरम साउथ इंडियन थाली खाकर आत्मा तृप्त हो जाएगी. 


पता- P15/90, Connaught Place, New Delhi 

Naivedyam
Source: whatshot

3. Mahabelly 

ये एक दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट है, जो किफ़ायती दाम में सुपर-डुपर टेस्टी थाली देता है. अगर लंच बाहर करने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार महबेली ज़रूर जाइयेगा. महबेली थाली में आपको इतने ऑप्शन देता है कि आप कंफ्यूज़ हो जाएंगे कि क्या खायें और क्या छोड़े. 


पता- MA-A05, Ground Floor, Restaurant Block, DLF Avenue, Saket, New Delhi 

Mahabelly
Source: outlookindia

4. Ardor 2.1

दिल्ली का रेस्टोरेंट 'मोदी जी 56' बाहुबली थाली' के लिये काफ़ी लोकप्रियता पा चुका है. अगर अब तक फ़ूडी लोग यहां खाने के लिये नहीं गये, तो प्लीज़ ख़ुद को फ़ूडी न बोलें. कोई यहां की थाली कैसे मिस कर सकता है?


पता- N-55/56, 88/89, Outer Circle, Connaught Place, New Delhi

Ardor 2.1
Source: pinterest

5. Sattvik

ये दिल्ली के फ़ेमस रेस्टोरेंट्स में से एक है. Sattvik शुद्ध शाकाहारी खाने के लिये फ़ेमस है. मात्र 875 रुपये में आप इस थाली का स्वाद लेकर अपना दिल ख़ुश कर सकते हैं. 


पता- Saket District Centre, District Centre, Sector 6, Pushp Vihar, New Delhi

Sattvik
Source: indianexpress

जाओ... जाओ... दिल्लीवालों को ये थाली बिल्कुल मिस नहीं करनी चाहिये और जो दिल्ली में नहीं रहते हैं, वो जब दिल्ली आयें इसे खा कर ही जाएं. फ़ूडी लोग फ़ीडबैक भी दे सकते हैं.