Rich Businessmen of Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली (Delhiमें दिल वालों के साथ-साथ अमीरियत की भी कोई कमी नहीं है. अगर ग़लती से साउथ दिल्ली की गलियों में जा टपके, तो फिर वहां आपको पार्किंग में प्राइवेट जेट खड़ा नज़र आ जाए तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी. दिल्ली में ऐसे कई बिज़नेसमैन हैं, जिन्होंने इस शानदार शहर में अपनी सफलता की जड़ें सींची हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो IIFL Wealth Hurun India Rich List 2020 में बताया गया था कि दिल्ली वालों की संचयी संपत्ति 8,55,600 करोड़ रुपये थी. 

तो चलिए आपको दिल्ली (Rich Businessmen of Delhi) के उन अमीर हस्तियों के बारे में बता देते हैं, जिनकी संपत्ति करोड़ों में है.

Rich Businessmen of Delhi

1. शिव नाडर

शिव नाडर (Shiv Nadar), HCL Enterprise कंपनी के फ़ाउंडर और HCL Technologies के चीफ़ स्ट्रेटेजी ऑफिसर हैं. ये कंपनी भारत में IT सेक्टर की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. Forbes के मुताबिक़, शिव नाडर ने साल 1976 में अपनी इस कंपनी की शुरुआत एक गैराज से की थी. शुरुआत में कंपनी कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाती थी. आज वो राजधानी के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने दिल्ली की फ्रेंड्स कॉलोनी में 115 करोड़ रुपये का बंगला ख़रीदा है. 

shiv nadar
Source: economictimes

2. सुनील मित्तल

भारती एंटरप्राइज़ के फ़ाउंडर सुनील मित्तल (Sunil Mittal) को टेलीकॉम का टाइकून कहा जाता है. उनकी कंपनी भारत की लीडिंग मोबाइल फ़ोन ऑपरेटर्स में से एक है. मित्तल की फ़ैमिली सालों से कई बिज़नेस वेंचर्स में निवेश कर रही है. उनका दिल्ली के Luteyns में 31 करोड़ का बंगला है. सुनील मित्तल की नेट वर्थ 1,450 करोड़ रुपये के क़रीब है. (Rich Businessmen of Delhi)

sunil mittal
Source: indiatvnews

3. राजीव सिंह

राजीव सिंह (Rajiv Singh) को जून 2020 में DLF लिमिटेड का नया चेयरमैन बनाया गया था. उनकी कंपनी भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है. DLF का मतलब Delhi, Land & Finance है और इसका गठन 1946 में किया गया था. इनकी कंपनी को आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप के राइट्स भी मिल चुके हैं. ये दिल्ली के बाहरी इलाके में रहते हैं. राजीव सिंह की नेट वर्थ 32,800 करोड़ रुपये के क़रीब है.

rajiv singh
Source: gqindia

ये भी पढ़ें: रतन टाटा: वो बिज़नेसमैन जिसने अकेले अपनी काब़िलियत के दम पर टाटा ग्रुप को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया

4. विक्रम लाल

विक्रम लाल (Vikram Lal) Eicher Motors के फ़ाउंडर और पूर्व CEO हैं. इनकी कंपनी Royal Enfield मोटर बाइक्स बनाने के लिए जानी जाती है. साल 1901 में इसका गठन होने के बाद से ही उनकी कंपनी की बाइक्स लोग काफ़ी पसंद करते हैं. इस कंपनी की भारत में 3 फैक्ट्रीज़ हैं. विक्रम लाल की नेट वर्थ 30,600 करोड़ रुपये के क़रीब है. (Rich Businessmen of Delhi)

vikram lal
Source: networth

 5. रवि जयपुरिया

रवि जयपुरिया (Ravi Jaipuria) को भारत का 'कोला किंग' कहा जाता है. वो भारत में ड्रिंक्स और फ़ूड ग्रुप RJ Corp के मालिक हैं. उनके हेल्थकेयर फर्म मेदांता और होटल चेन लेमन ट्री में भी कुछ  हिस्सेदारी है. नई दिल्ली के औरंगज़ेब रोड पर रहने वाले रवि जयपुरिया की नेट वर्थ 25,700 करोड़ रुपये के क़रीब है.

ravi jaipuria

6. विजय शेखर शर्मा

Paytm के फ़ाउंडर और चीफ़ एग्ज़ीक्यूटिव ऑफ़िसर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को Forbes ने साल 2017 में भारत के यंगेस्ट करोड़पति की सूची में जगह दी थी. उनका नई दिल्ली के गोल्फ लिंक्स में 6,000 स्क्वायर फ़ीट का बंगला है. विजय शेखर शर्मा की नेट वर्थ 23 हज़ार करोड़ रुपये के क़रीब है.

vijay shekhar sharma
Source: architecturaldigest

7. डॉक्टर आनंद सी बर्मन

डाबर कंपनी के चेयरमैन डॉक्टर आनंद सी बर्मन (Dr Anand C Burman) Forbes की लिस्ट में टॉप 20 अमीर भारतीयों में से एक हैं. वो 33 अलग-अलग कंपनीज़ के डायरेक्टर पद पर कार्यरत हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने नई दिल्ली के ज़ोर बाग़ एरिया में 120 करोड़ का बंगला ख़रीदा है. डॉक्टर आनंद सी बर्मन की नेट वर्थ 22,400 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Dr Anand C Burman
Source: hbs

ये भी पढ़ें: ईस्ट इंडिया कंपनी: जिसने कभी भारत पर किया था राज, उसे भारतीय बिज़नेसमैन ने 20 मिनट में ख़रीद डाला

8. पवन मुंजल

हीरो मोटर कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजल (Pawan Munjal) पेशे से इंजीनियर हैं. उनकी गिनती कॉरपोरेट के नामी बिज़नेसमैन में की जाती है. वो दिल्ली के वसंत कुंज एरिया में रहते हैं. पवन मुंजल की नेट वर्थ 26,880 करोड़ रुपये के क़रीब है.  

Pawan Munjal
Source: economictimes

करोड़ों में खेलते हैं दिल्ली के ये बिज़नेसमैन.