Richest People in Bengaluru: भारत में अरबपतियों की कोई कमी नहीं है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई देश के प्रमुख मेट्रो सिटी कहलाते हैं. लेकिन भारत में एक शहर ऐसा भी है जो पिछले 2 दशकों में कई मामलों में देश के इन महानगरों से कहीं आगे निकला चुका है. हम बात कर रहे हैं देश की आईटी सिटी बेंगलुरु (Bengaluru) की. आज बेंगलुरु न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर में मशहूर है. इसके पीछे की वजह है बेंगलुरु का 'आईटी हब' बनना. इस शहर में आज दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के ऑफ़िस हैं. भारत की प्रमुख आईटी कंपनी इंफ़ोसिस और विप्रो के हेड ऑफ़िस भी इसी शहर में हैं.

ये भी पढ़ें: ये हैं कोलकाता के 8 सबसे अमीर बिज़नेसमैन, इनकी अमीरियत देख आंखें फटी की फटी रह जाएंगी

Top 10 Richest People in Bangalore
Source: scoopearth

आज हम भारत की आईटी सिटी बेंगलुरु (Bengaluru) के उन अरबपतियों की बात करने जा रहे हैं, जो दौलत शौहरत के मामले में भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में शुमार हैं. इन अरबपतियों की नेटवर्थ जानकर आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी.

चलिए अब आप भी इस शहर के 8 सबसे अमीर अरबपति (Richest People in Bengaluru)के बारे में जान लीजिये-

1- अज़ीम प्रेमजी 

भारत की मशहूर आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) के मालिक अज़ीम हाशिम प्रेमजी (Azim Hashim Premji) बेंगलुरु के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अज़ीम प्रेमजी की गिनती केवल बेंगलुरु के ही नहीं, बल्कि भारत के टॉप 20 अमीरों में होती है. वर्तमान में भारत के सबसे बड़े दानवीर अज़ीम प्रेमजी की नेटवर्थ 70,207 करोड़ रुपये के क़रीब है. 

Azim Hashim Premji
Source: basicmahiti

2- एन.आर. नारायण मूर्ति

भारत की नंबर वन आईटी कंपनी इंफ़ोसिस (Infosys) के फ़ाउंडर एन.आर. नारायण मूर्ति (N.R. Narayana Murthy) बंगलुरु के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इंफ़ोसिस के चेयरमैन, सीईओ, प्रेसिडेंट और चीफ़ मेंटोर रह चुके नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी सुधा मूर्ती देश के ग़रीबों के लिए सामाजिक कार्य भी करते हैं. वर्तमान में नारायण मूर्ति की नेटवर्थ 33,545 करोड़ रुपये के क़रीब है. 

N.R. Narayana Murthy
Source: infosys

Richest People in Bengaluru 

3- किरण मज़ूमदार शॉ 

किरण मज़ूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) एक भारतीय अरबपति उद्यमी हैं. वो 'बायोकॉन लिमिटेड' और 'बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड' की कार्यकारी अध्यक्ष और संस्थापक हैं. बेंगलुरु में स्थित ये एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है. किरण बैंगलोर के 'भारतीय प्रबंधन संस्थान' की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. साल 2021 में किरण मज़ूमदार शॉ की नेटवर्थ 30,432 करोड़ रुपये के क़रीब थी.

Kiran Mazumdar-Shaw
Source: wikipedia

4- क्रिस गोपालकृष्णन

इंफ़ोसिस (Infosys) के को-फ़ाउंडर क्रिस गोपालकृष्णन (Kris Gopalakrishnan) 'ग्लोबल बिज़नेस एंड टेक्नोलोजी' के लीडर माने जाते हैं. भारत की आईटी सर्विस को ग्लोबल स्तर तक पहुंचाने का श्रेय गोपालकृष्णन को ही जाता है. वो 2007 से 2011 तक इंफ़ोसिस के CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुके हैं. इसके बाद 2011 से 2014 के बीच वाइस चेयरमैन भी रह चुके हैं. वर्तमान में गोपालकृष्णन की नेटवर्थ 26,528 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Kris Gopalakrishnan
Source: infosys

ये भी पढ़ें: उदय कोटक से लेकर सुभाष चंद्र तक, मुंबई के इन 10 बिज़नेसमैन की अमीरियत का कोई हिसाब नहीं है

5- नितिन कामथ 

भारत की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकर कंपनी ज़ेरोधा (Zerodha) के फ़ाउंडर और सीईओ नितिन कामथ (Nithin Kamath) साल 2021 में सबसे अधिक कमाई करने वाले भारतीय अरबपतियों में से एक थे. नितिन कामथ की नेटवर्थ 25,600 करोड़ रुपये के क़रीब है, जबकि उनके छोटे भाई निखिल कामथ की नेटवर्थ 11000 करोड़ रुपये के क़रीब है. वर्तमान में कामथ फ़ैमिली की नेटवर्थ 36,600 करोड़ रुपये के क़रीब है. 

Nithin Kamath
Source: economictimes

Richest People in Bengaluru 

6- नंदन नीलेकणि 

इंफ़ोसिस (Infosys) के को-फ़ाउंडर नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) भी बेंगलुरु के अमीर लोगों में शुमार हैं. वो फ़िलहाल इंफ़ोसिस के नॉन एक्सेक्यूटिव चेयरमैन भी हैं. वर्तमान में नंदन नीलेकणि की नेटवर्थ 21,841 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Nandan Nilekani
Source: infosys

7- ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव 

ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव (Grandhi Mallikarjuna Rao) देश के मशहूर GMR Group के चेयरमैन हैं. ये वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त एक इन्फ़्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी है. जीएमआर ग्रुप की स्थापना सन 1978 में हुई थी, वर्तमान में ये दुनिया के 7 देशों में ऊर्जा, मोटरमार्ग, बड़े पैमाने पर शहरी विकास और हवाई अड्डों का विकास कार्य कर रही है. वर्तमान में ग्रैंडी मल्लिकार्जुन राव की नेटवर्थ 7,800 करोड़ रुपये के क़रीब है.

Grandhi Mallikarjuna Rao
Source: themumbaicity

Richest People in Bengaluru 

8- राजेश मेहता  

राजेश जसवंत राय मेहता (Rajesh Jaswanth Rai Mehta) बेंगलुरु के अरबपति व्यवसायी हैं. वो बेंगलुरु बेस्ड ज्वैलरी कंपनी 'राजेश एक्सपोर्ट्स' के मालिक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं. फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक़, अप्रैल 2017 में राजेश मेहता की नेटवर्थ 2.6 बिलियन डॉलर (20,283 करोड़ रुपये) थी. तब वो भारत के 61वें सबसे अमीर व्यक्ति थे.

Rajesh Jaswanth Rai Mehta
Source: leaderbiography

क्यों बेंगलुरु के इन अरबपतियों की सम्पत्ति जानकर (Richest People in Bengaluru) मुंह खुला का खुला रह गया न?