Richest People in The World Then and Now: दुनियाभर में अमीरों की कोई कमी नहीं है. भारत समेत दुनियाभर में ऐसे लाखों लोग हैं जो अरबपति हैं. दुनिया का सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क (Elon Musk) हो या फिर एशिया और भारत का सबसे अमीर शख़्स गौतम अडानी (Gautam Adani) इनकी अमीरियत के चर्चे किसी से छुपे नहीं हैं. दुनिया के इन अरबपतियों के घर से लेकर गाड़ी तक हर चीज़ की क़ीमत करोड़ों में होती है. ये हर घंटे करोड़ों रुपये, जबकि सालाना अरबों की कमाई करते हैं. आज हम आपको दुनिया के 12 सबसे अमीर लोगों (Richest People in The World Then and Now) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत ज़ीरो से की थी और उनकी कुल संपत्ति के बारे में जानकर आपके होश ठीले हो जायेंगे.

ये भी पढ़ें: जानिये दुनिया के ये 10 सबसे अमीर लोग प्रति घंटा कितने रुपये कमाते हैं

Richest People in The World
Source: businessinsider

आज हम आपको दुनिया के इन टॉप 12 अमीर लोगों की कुल संपत्ति के साथ-साथ वो पहले कैसे दिखते थे (Richest People in The World Then and Now) वो भी दिखाने जा रहे हैं.

1- Elon Musk

दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क (Elon Musk) का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ़्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था. मस्क बचपन से ही पढ़ाई में काफ़ी होनहार थे. 10 साल की उम्र में ही उन्होंने 'वीडियो गेम' बना लिया था. साल 1995 में मस्क, उनके भाई किम्बल और ग्रेग कोरी ने वेब सॉफ्टवेयर कंपनी Zip2 की स्थापना की थी. एलन मास्क आज Zip2, X.com, PayPal, SpaceX, Tesla Inc.Tesla Energy, OpenAI, Neuralink, The Boring Company और Twitter के मालिक हैं. वर्तमान में एलन मस्क की नेटवर्थ 256 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Elon Musk
Source: businessinsider

2- Jeff Bezos 

अमेज़ोन (Amazon) के संस्थापक और चेयरमैन जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका के अल्बुकर्क में एक साधारण परिवार में हुआ था. साल 1986 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद जेफ़ ने Fitel कंपनी में जॉब शुरू कर दी थी. इस दौरान कुछ और कंपनियों में नौकरी करने के बाद जेफ़ बेजोस ने आख़िरकार 5 जुलाई, 1994 को अमेज़ोन (Amazon) की नींव रखी. वर्तमान में जेफ़ बेजोस की नेटवर्थ 149 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Jeff Bezos
Source: https://www.usatoday.com/picture-gallery/tech/2016/10/19/jeff-bezos-through-the-years/92404170/

Top 10 Richest People in The World

3- Bernard Arnault   

LVMH के चेयरमैन व सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) का जन्म 5 मार्च 1949 को फ़्रांस के रूबैक्स में हुआ था. Louis Vuitton और Sephora समेत 70 से अधिक वर्ल्ड क्लास ब्रांड्स के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फ़्रांस के सबसे बड़े बिज़नेसमैन और यूरोप के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 133 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Bernard Arnault
Source: forbesindia

4- Bill Gates

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) के को-फ़ाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिकाके वाशिंगटन शहर में हुआ था. दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख़्स गेट्स इससे पहले दुनिया के अमीर व्यक्ति भी रह चुके हैं. वर्तमान में 'बिल एंड मेलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन' के सह-संस्थापक बिल गेट्स की नेटवर्थ 125 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

 Bill Gates
Source: zdnet

Richest People in The World Then and Now 

5- Gautam Adani

गौतम अडानी (Gautam Adani) का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में एक गुजराती जैन परिवार में हुआ था. उनके पिता एक छोटे से कपड़ा व्यापारी हुआ करते थे, लेकिन गौतम अडानी आज दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप 5 में पहुंचने वाले पहले भारीय बन गये हैं. वर्तमान में गौतम अडानी 'अडानी ग्रुप' के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ 122 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Gautam Adani
Source: celebwale

6- Warren Buffet

दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक अमेरिकी बिज़नेसमैन वॉरेन बफे (Warren Buffet) का जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका के ओमाहा (नेब्रास्का) में हुआ था. वो 'Berkshire Hathaway' कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं. बफे पिछले कई सालों से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुये थे, उन्हें जेफ़ बेजोस ने पछाड़ा था. वर्तमान में वॉरेन बफे की नेटवर्थ 116 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

 Warren Buffet
Source: qz.com

Richest People in The World Then and Now 

7- Larry Page

अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज (Larry Page) का जन्म 26 मार्च 1973 को अमेरिका के लांसिंग (मिशिगन) में हुआ था. वो दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी में से एक गूगल (Google) के सह-संस्थापक भी हैं. पिछले 1 दशक से दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल रहे लैरी पेज वर्तमान में दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख़्स हैं. लैरी पेज की नेटवर्थ 111 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Larry Page
Source: makedigitalindian

8- Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के अदन शहर में हुआ था. एशिया और भारत के दूसरे सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी देश के मशहूर उद्योगपतियों में से एक धीरूभाई अंबानी के बेटे हैं. मुकेश अंबानी को भले ही व्यवसाय विरासत में मिला हो, लेकिन भारत और एशिया का सबसे अमीर शख़्स बनने के बाद अब दुनिया के 8वें सबसे अमीर आदमी बनने तक का सफ़र उन्होंने एकेले ही तय किया है. वर्तमान में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 103 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

 Mukesh Ambani
Source: tradebrains

Richest People in The World Then and Now 

9- Sergey Brin

अमेरिकी बिज़नेसमैन सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) का जन्म 21 अगस्त 1973 को रूस के मास्को शहर में हुआ था. उनके पिता अमेरिका के 'मैरीलैंड विश्वविद्यालय' में गणित के प्रोफ़ेसर थे, जबकि मां NASA के 'गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर' में एक शोधकर्ता हैं. मैरीलैंड विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने कई कंपनियों में नौकरी की. इसके बाद 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज के साथ मिलकर Google की स्थापना की. 3 दिसंबर, 2019 को पद से हटने तक वो Google की मूल कंपनी Alphabet Inc. के प्रेसिडेंट थे. वर्तमान में सर्गेई ब्रिन की नेटवर्थ 101 बिलियन डॉलर है. 

Sergey Brin
Source: britannica

 10- Steve Ballmer

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) का जन्म 24 मार्च 1956 को अमेरिका के डेट्रॉइट (मिशिगन) में हुआ था. स्टीव 11 जून, 1980 को माइक्रोसॉफ़्ट में शामिल हुए और माइक्रोसॉफ़्ट के 30वें कर्मचारी बने थे. वो बिल गेट्स द्वारा नियुक्त किए गए पहले बिज़नेस मैनेजर थे. दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं. वर्तमान में स्टीव बाल्मर की नेटवर्थ 99.8 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Steve Ballmer
Source: vyapaarjagat

Richest People in The World Then and Now 

11- Larry Ellison

अमेरिकी बिज़नेसमैन लैरी एलिसन (Larry Ellison) का जन्म 17 अगस्त 1944 (उम्र 77 वर्ष), अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था. एलिसन 'ओरेकल कॉर्पोरेशन' के सह-संस्थापक, चेयरमैन, सीटीओ और सीईओ रह चुके हैं. वो दिसंबर 2018 से टेस्ला के बोर्ड में भी हैं. वर्तमान में लैरी एलिसन की नेटवर्थ 93.7 बिलियन डॉलर है, जो उन्होंने ओरेकल से अर्जित की है.

 Larry Ellison
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: उदय कोटक से लेकर सुभाष चंद्र तक, मुंबई के इन 10 बिज़नेसमैन की अमीरियत का कोई हिसाब नहीं है

12- Mark Zuckerberg

सोशल नेटवर्किंग साइट फ़ेसबुक (Facbook) के को-फ़ाउंडर, सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का जन्म 14 मई 1984 अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था. जुकरबर्ग सबसे कम उम्र के अरबपति वाले शख़्स हैं. एक वक़्त दुनिया के टॉप 5 अमीरों में शामिल ज़ुकरबर्ग अब काफ़ी पिछड़ गये हैं. वर्तमान में मार्क ज़ुकरबर्ग की नेटवर्थ 77.6 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Mark Zuckerberg
Source: facebook

ज़ीरो से हीरो बनना कोई दुनिया के इन अरबपतियों से सीखे.