Richest states of India: भारत में हर मामले में विविधता देखने को मिलती है. यहां की भाषा और संस्कृति में जितनी विविधता है उससे कहीं ज़्यादा आर्थिक विविधता है क्योंकि कुछ राज्य काफ़ी अमीर हैं तो कुछ ग़रीब. किसी राज्य में ज़्यादातर लोग खेती पर निर्भर हैं तो किसी राज्य में इंडस्ट्री और टेक्नोलॉजी पर निर्भर है. 

gdp
Source: hbs

इसी आधार पर आज हम एक नज़र डालते हैं भारत के उन राज्यों पर जो सबसे अमीर राज्य (Most Richest states of India in 2022) हैं और उन राज्यों की ताक़तों पर, जो उन्हें अमीर बनाता है.  

ये भी पढ़ें:- ये हैं भारत के 7 सबसे अमीर परिवार जो पैसों के मामले धन कुबेरों को भी पीछे छोड़ सकते हैं   

Richest States Of India

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य 

1. महाराष्ट्र (Maharashtra)  

Maharashtra
Source: india

महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर (Most Richest states of India) राज्य है. महाराष्ट्र की राजधानी 'मुंबई' को भारत की आर्थिक राजधानी (Financial Capital of India) के रूप में भी जाना जाता है. महाराष्ट्र की कुल GDP 33 लाख करोड़ रुपये (430 बिलियन डॉलर) है. महाराष्ट्र देश का तीसरा सबसे अधिक शहरी आबादी वाला राज्य है, जहां की 45% आबादी शहरों में रहती है. भारत के सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है.

2. तमिलनाडु (Tamil Nadu)  

tamil-nadu
Source: hellotravel

तमिलनाडु भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य (Second Richest states of India) है. यहां की कुल GDP 23 लाख करोड़ रुपये (297 बिलियन डॉलर) है. तमिलनाडु की 50% से अधिक आबादी शहरों में रहती है. तमिलनाडु पूरे देश की शहरी आबादी का 9.6% हिस्सा है. तमिलनाडु की कुल GDP में 45% सर्विस, 34% मैन्युफ़ैक्चरिंग और 21% कृषि का योगदान है. तमिलनाडु भारत के सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट (List of Richest states of India) में दूसरे स्थान पर है.  

3. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  

uttar-pradesh
Source: tripnxt

उत्तर प्रदेश भारत का तीसरा सबसे अमीर (Richest states of India) राज्य है. यूपी की कुल GDP 17 लाख करोड़ रुपये (240 बिलियन डॉलर) है. उत्तर प्रदेश के कई शहरों जैसे नोएडा, गाज़ियाबाद, आदि का तेज़ी से विकास हुआ है. यहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अपनी शाखाएं खोली हैं. हैंडलूम, हैंडीक्राफ़्ट्स और उत्तर प्रदेश के लोगों की कमाई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण ज़रिया है.  

4. गुजरात (Gujarat)  

gujarat
Source: traveltriangle

अमीर राज्यों की लिस्ट (Richest States List) में गुजरात चौथे स्थान पर है. गुजरात की GDP 16 लाख करोड़ रुपये (230 बिलियन डॉलर) है. भारत के इस पश्चिमी राज्य की इनकम का प्रमुख सोर्स कृषि और उद्योग है. दुनिया का सबसे बड़ा शिप ब्रेकिंग यार्ड गुजरात के अलंग में भावनगर के पास है. साथ ही रिलायंस पेट्रोलियम की रिफ़ाइनरी भी गुजरात के जामनगर में स्थित है. तंबाकू, सूती कपड़े और बादाम ये गुजरात के प्रमुख प्रोडक्ट्स हैं. 

5. कर्नाटक (Karnataka)  

Karnataka
Source: thomascook

कर्नाटक भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य (Richest states of India) है. कर्नाटक की कुल GDP 16.29 लाख करोड़ रुपये (228 बिलियन डॉलर) है. देश के दूसरे राज्यों की तुलना में पिछले दशक में कर्नाटक की GDP में सबसे तेज़ गति देखी गई है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, हिंदुस्तान मशीन टूल्स, भारतीय टेलीफ़ोन इंडस्ट्री जैसी कई फ़ेमस कंपनियों का हेडक्वार्टर कर्नाटक में है.   

6. पश्चिम बंगाल (West Bengal)  

west-bengal
Source: transindiatravels

पश्चिम बंगाल की कुल GDP 13.54 लाख करोड़ रुपये (181 बिलियन डॉलर) है. पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और मेडियम स्केल इंडस्ट्रीज़ पर आधारित है. हालांकि, सर्विस सेक्टर और हैवी इंजीनियरिंग इंडस्ट्री भी राज्य की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर के अलावा राज्य में कई स्टील प्लांट हैं. साथ ही कोलकाता का बंदरगाह दुनिया भर से मालवाहक जहाज़ों को ढोता है.  

7. राजस्थान (Rajasthan)  

Rajasthan
Source: traveltriangle

राजस्थान की कुल GDP 10.21 लाख करोड़ रुपये (140 बिलियन डॉलर) है. ये खनिज संपन्न राज्य है. राजस्थान की अर्थव्यवस्था कृषि, माइनिंग और पर्यटन पर आधारित है. राज्य में सोना, चांदी, बलुआ पत्थर, चूना पत्थर, संगमरमर, रॉक फ़ॉस्फ़ेट, तांबा और लिग्नाइट आदि का भंडार है. साथ ही, राजस्थान भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट प्रोड्यूस करने वाला राज्य भी है. राजस्थान अपनी ऐतिहासिक विरासत की वजह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है.  

8. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)  

andhra-pradesh
Source: traveltriangle

आंध्र प्रदेश की कुल GDP 10.19 लाख करोड़ रुपये (130 बिलियन डॉलर) है. यहां की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है. आंध्र प्रदेश की 62% आबादी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़ी है. विश्व बैंक ने इस राज्य को व्यवसाय शुरू करने के मामले में भारत का सबसे अच्छा राज्य बताया है. आपको बता दूं, भारत में झींगा का 70% प्रोडक्शन अकेला आंध्र प्रदेश में होता है.  

9. तेलंगाना (Telangana)  

Telangana
Source: whataftercollege

तेलंगाना की GDP 9.78 लाख करोड़ रुपये (129 बिलियन डॉलर) है. कृष्णा और गोदावरी ये प्रमुख नदियों के कारण तेलंगाना के बड़े हिस्से में सिंचाई की बेहतर सुविधा है. तेलंगाना में अब इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायो टेक्नोलॉजी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. तेलंगाना भारत के टॉप IT टेक्नोलॉजी निर्यात करने वाले राज्यों में से एक है. तेलंगाना में 68 स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन है. इसके साथ ही खनिजों के मामले में भी तेलंगाना एक समृद्ध राज्य (India's Richest states) है.  

10. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  

Madhya Pradesh
Source: tourmyindia

मध्य प्रदेश की की GDP 9.78 लाख करोड़ रुपये (129 बिलियन डॉलर) है, जो तेलंगाना से चंद अंकों से पीछे है. मध्य प्रदेश की GDP पिछले 5 सालों में 13.78% की CAGR से बढ़ी है. आंकड़ों की मानें तो, मध्य प्रदेश भारत का 10वां सबसे ज़्यादा अमीर राज्य (Richest states of India in Hindi) है.   

ये है भारत के सबसे अमीर 10 राज्यों की लिस्ट (List of Richest states of India).   

ये भी पढ़ें:- Forbes की Most Rich 2017 की लिस्ट में एक नहीं, 10 भारतीयों ने जमाया कब्ज़ा