Royal Family Bizarre Food Habits: ब्रिटेन (Britain) का शाही परिवार अपनी विलासिता और रॉयलिटी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. इस परिवार से जुड़े रोचक क़िस्से अक्सर सुर्ख़ियों में आते रहते हैं और आते ही वायरल हो जाते हैं. कई रिपोर्ट्स की मानें तो जब डाइनिंग की बात आती है, उस मामले में भी ब्रिटेन की महारानी ने कई सख़्त नियम बनाए हुए हैं. 

आइए आपको ब्रिटेन की रॉयल फ़ैमिली की कुछ अजीबो-ग़रीब खाने की आदतों (Royal Family Bizarre Food Habits) के बारे में बताते हैं. इसका ख़ुलासा 1982 से 1993 तक रहे उनके पर्सनल शेफ़ Darren McGrady ने एक इंटरव्यू में किया था. 

Royal Family Bizarre Food Habits

royal family dinner britain
Source: zimbio

1. राजकुमारी डायना काफ़ी सख़्त डाइट पर थीं, लेकिन किसी को उनके बुलीमिया होने का शक नहीं था. 

राजकुमारी डायना के बुलीमिया के बारे में अब तो सबको पता है, लेकिन आप उनकी सख़्त डाइट को सुनकर चौंक जाएंगे. McGrady ने बताया था कि वो उनके लिए डिशेज़ का फ़ैट फ्री वर्ज़न बनाते थे और वो मेहमानों को टेबल पर ये दिखाती थीं कि वो वही चीज़ खा रही हैं, जो वो खा रहे हैं. पर ऐसा नहीं था. इसके अलावा लाल मीट तो उनकी लिस्ट में बिल्कुल नहीं था. पहले उनके बुलीमिया होने के बारे में स्टाफ़ को भी नहीं पता था. हालांकि, उन्होंने ख़ुद इस बात को बाद में बताया था. 

princess diana bulimia
Source: washingtonpost

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

2. हैरी और विलियम को सबसे ज़्यादा फ़ास्ट फ़ूड पसंद है. 

जैसा कि हम सबको लगता है कि एक राजकुमार की थाली रॉयल पकवानों से लबालब भरी रहती है. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. राजकुमार हैरी आर विलियम को सबसे ज़्यादा फ़ास्ट फ़ूड पसंद है. वो अक्सर Mc Donalds जाते रहते हैं. उन्हें इसके अलावा अमेरिकन फूड्स और पिज़्ज़ा भी पसंद है. (Royal Family Bizarre Food Habits)

harry and william
Source: cosmopolitan

3. राजकुमार फ़िलिप ने एक बार स्टाफ़ के साथ अपना डिनर बदल दिया था. 

रॉयल फ़ैमिली में जितना फैंसी डिनर होता है, वो उतना ही कम मात्रा में मिलता है. लेकिन शायद राजकुमार फ़िलिप किसी दूसरी रूलबुक से चलते हैं. Mc Grady ने बताया था कि एक बार वो किचन में आए और उन्होंने डिनर का मेन्यू पूछा. इसके बाद उन्होंने एक दूसरे भोजन की तरफ़ देखा और पूछा कि ये क्या है. तो शेफ़ ने जवाब दिया कि वो स्टाफ़ के लिए हैं. इसके बाद उन्होंने स्टाफ़ से वो खाना अपने डिनर के साथ बदल लिया था. 

prince philip
Source: britishheritage

4. राजकुमार फ़िलिप को नहीं पसंद था ऑर्गेनिक फ़ूड. 

ज़रूरी नहीं कि हर किसी को ऑर्गेनिक फ़ूड पसंद हो. प्रिंस फ़िलिप भी कुछ ऐसे ही थे. जब भी किचन में कुछ ऑर्गेनिक फ़ूड बनता था, तो वो वहां से मुंह फेर कर चले जाते थे. किसी दूसरी जगह से गिफ्ट हैम्पर में भी अगर ऑर्गेनिक फ़ूड दिख जाए, तो प्रिंस विलियम उसे छूते भी नहीं थे. (Royal Family Bizarre Food Habits)

prince philip
Source: worldstagenews

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन की महारानी के बेशक़ीमती राजमुकुट की ये 10 बातें उसको पास से देखने का ख़्वाब पूरा कर देंगी

5. डिनर टाइम में मदर क्वीन से परिवार बोलता था झूठ. 

महारानी एलिज़ाबेथ की डिनर टेबल पर देरी से आने की आदत के चलते उनका सारा परिवार उनसे डिनर शेड्यूल के बारे में झूठ बोलता था ताकि वो टाइम पर आ सकें. अगर 8:30 बजे का डिनर होता था, तो वो उनसे 8:15 पर डिनर के लिए बोलते थे और फिर भी वो आख़िरी में आती थीं. वो बाकी सबको 8:30 टाइम ही बताते थे, क्योंकि वो जानते थे कि महारानी लेट होंगी. 

queen elizabeth 2
Source: newsweek

6. महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय मेन्यू बुक से अपने मील्स चुनती थीं. 

रॉयल लोगों के लिए मेन्यू बुक सिर्फ़ फ़र्स्ट क्लास फ़्लाइट तक ही सीमित नहीं हैं. रानी हमेशा प्री-ऑफ़र सेलेक्शन में से अपने पसंदीदा भोजन का चयन एडवांस में करती थीं. पहले फ़ूड स्टाफ़ एक मेन्यू प्रिपेयर करता था और फिर वो रानी को भेजता था. फिर बुक किचन में वापिस आती थी और उनकी चूज़ की गई डिशेज़ को स्टाफ़ बनाता था. ऐसा हर तीन दिन में उनके लिए किया जाता था. 

queen elizabeth 2 dinner
Source: cheatsheet

7. महारानी का फ़ेवरेट फ़ूड डार्क चॉकलेट है. 

अगर आपको महारानी एलिज़ाबेथ को कुछ गिफ्ट करना है, तो चॉकलेट सबसे बेस्ट गिफ्ट रहेगा. रानी को वैसे तो हर खाना पसंद है, लेकिन डार्क चॉकलेट उनकी फ़ेवरेट है. चॉकलेट जितनी ज़्यादा डार्क होती है, उन्हें वो उतनी ज़्यादा पसंद होती है. 

queen elizabeth 2 dinner
Source: cheatsheet

रॉयल फ़ैमिली की फ़ूड हैबिट्स वाकई काफ़ी अजीबो-ग़रीब हैं.