सदियों पहले हमारे देश में राजशाही थी. कई राजा-रजवाड़ों का राज हुआ करता था. उनकी लाइफ़ बहुत ही शानदार हुआ करती थी. वो आलीशान महल में राजसी ठाट-बाट के साथ रहते थे. उनके द्वारा बनाए गए महल आज भी भारत की शान हैं. इन्हें देखने हर साल लाखों सैलानी आते हैं. आइए आज घर बैठे देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को अपने अंदर समेटे इन महलों के बारे में भी जान लेते हैं. 

1. मैसूर पैलेस- कर्नाटक 

Source: wikipedia

इसे अंबा विलास पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. इस महल की नींव महाराजा कृष्ण राज चतुर्थ वाडियार ने रखी थी. इसे ब्रिटिश वास्तुकार हेनरी इरविन ने डिज़ाइन किया था. 

2. चौमहल्ला पैलेस- तेलंगाना

Source: liamtra

ये आलीशान महल कभी आसफ़ जाही वंश के निज़ामों का घर था. 18वीं सदी में बने इस महल में आपको मुग़ल और फ़ारसी वास्तुकला की झलक देखने को मिलेगी. 

3. लक्ष्मी विलास पैलेस- गुजरात 

Source: holidify

ये ख़ूबसूरत पैलेस बड़ौदा के गायकवाड़ घराने का घर है. इसे अब एक म्यूज़ियम में तब्दील कर दिया गया है. यहां कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. 

4. मार्बल पैलेस- पश्चिम बंगाल

Source: silverkris

'सिटी ऑफ़ जॉय' के नाम से फ़ेमस शहर कोलकाता में ये महल बना है. इसे राजा राजेन्द्रो मल्लिक ने बनवाया था. ये महल अपने ख़ूबसूरत और चमकदार संगमरमर के पत्थर के लिए प्रसिद्ध है. 

5. बैंगलोर पैलेस- कर्नाटक 

Source: makemytrip

ये महल 1878 में बना था. मैसूर के शाही परिवारों का घर रह चुके इस महल में राजा रवि वर्मा की कई पेंटिंग्स हैं. इन्होंने ही देवी-देवताओं को इंसानों के रूप में पहली बार चित्रित किया था. 

6. रामबाग पैलेस- राजस्थान

Source: travelplusstyle

ये भारत के सबसे लोकप्रिय और सुंदर महलों में से एक है. इस महल को 1957 महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय ने एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया था. ये दुनिया के बेहतरीन हेरिटेज होटलों में से एक है. 

7. तिरुमलई नायक पैलेस- तमिलनाडु 

Source: blogspot

इसे राजा थिरुमलाई नायक ने बनवाया था. 17वीं सदी में बनकर तैयार हुए इस महल में द्रविड़ और राजस्थानी वास्तुकला की झलक है. ये तमिलनाडु के प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर के पास स्थित है. 

8. चोमू पैलेस- राजस्थान 

Source: desertpearl

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बना है ये महल. चोमू पैलेस क़रीब 300 साल पुराना है. अब ये हैरिटेज होटल में तब्दील हो चुका है. 

9. विजय विलास- गुजरात

Source: astrolika

गुजरात के मांडवी में स्थित 'विजय विलास पैलेस' को आज एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया गया है. इसका निर्माण सन 1929 में महाराजा राव विजयराजजी ने करवाया था. 

10. जय विलास महल- मध्य प्रदेश 

Source: localguidesconnect

इसे सिंधिया महल के नाम से भी जाना जाता है. इस भव्य और ऐतिहासिक पैलेस का निर्माण वर्ष 1874 में ग्वालियर के महाराजा जयाजीराव सिंधिया ने करवाया था.