हमारी रसोई में कई तरह के मसाले रखे होते हैं, ख़ासतौर पर भारतीय रसोईघरों में. बात अगर खाना बनाने की हो तो सबसे ज़रूरी अगर कुछ है, तो वो है नमक. बग़ैर मसालों के खाना बन जाएगा. पर बिना नमक के खाना बहुत लोगों के लिए नामुमकिन ही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 99 प्रतिशत लोग बॉडी की ज़रूरत से ज़्यादा नमक का सेवन करते हैं.  

क्या आप जानते हैं कि नमक का इस्तेमाल सिर्फ़ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, कई और चीज़ों के लिए भी करते हैं.पेश हैं कुछ सॉल्ट हैक्स-

1. ड्रिंक्स को जल्दी ठंडा करने के लिए 

Source: Bright Side

अगर आप अपने पसंदीदा ड्रिंक के Can या बोतल को जल्दी से ठंडा करना चाहते हैं, तो इसका सबसे आसान सॉल्यूशन है नमक. पानी, बर्फ़ और नमक को एक बाउल में लें और उसमें Can या बोतल को रख दें. 5-10 मिनट में आप चिल्ड ड्रिंक एन्जॉय कर सकेंगे.

2. फूलों को ज़्यादा समय तक फ़्रेश रखने के लिए

Source: Pro Flowers

फूल सुंदर तो लगते हैं लेकिन वे बहुत जल्दी मुरझा जाते हैं. नमक से फूल ज़्यादा देर तक फ़्रेश रह सकते हैं. फूल रखने वाला Vase लें, उसमें पानी, 2 चम्मच नमक और 1 चम्मच चीनी डालें. अब इसमें फूल रख दें और उनकी खूबसूरती को फलता-फूलता देखें. 

3. Toothbrush को साफ़ करने के लिए

Source: A Clean Bee

दिन में 2 बार इस्तेमाल होने वाले और हमारे मुंह के अंदर के ख़तरनाक जीवाणुओं का सफ़ाया करने वाले टूथब्रश की सफ़ाई भी ज़रूरी है. एक बाउल में पानी और 2 चम्मच नमक डालें, अब इसमें टूथब्रश को घंटेभर के लिए भिगो लें. टूथब्रश साफ़ हो जाएगा.  

4. Washing Machine की सफ़ाई के लिए

Source: Bright Side

Washing Machine में हल्का सा नमक और Vinegar डालें. एक ब्रश लीजिए और मशीन को अच्छे से स्क्रब करिए. स्क्रबिंग से मशीन में पेस्ट बन जाएगा, एक्स्ट्रा पेस्ट को आप पानी से साफ़ कर सकते हैं. मशीन के सूखने के बाद फ़र्क आप ख़ुद देखेंगे.  

5. Sponge की सफ़ाई के लिए 

Source: Bright Side

Sponge को किटाणु और बदबू फ़्री रखने के लिए उसे नमक के पानी में भिगो कर रखिए. Sponge नए जैसा हो जाएगा.  

6. लकड़ी पर लगे दाग़ को साफ़ करने के लिए 

Source: Bright Side

कई बार हमारे लकड़ी के फ़र्नीचर और फ़र्श पर स्टेन लग जाते हैं और इनकी सफ़ाई बेहद मुश्किल होती है. नमक और ऑलिव ऑयल के मिक्स से लकड़ी के फ़र्नीचर को चमकाकर एकदम नये जैसा किया जा सकता है. स्टेन पर ऑयल और नमक डालिए और एक कपड़े से पोछिए. इसके बाद उस जगह को एक गीले कपड़े से पोछिए और सुखाइए.  

7. मोमबत्तियों को Dripless बनाने के लिए

Source: Living Magazine

मोमबत्ती को कुछ घंटों के लिए नमक के पानी में भिगो कर रखें. इसके बाद उसे कुछ देर के लिए धूप में सुखा दें. इससे मोमबत्ती बिना Drip किए ज़्यादा देर तक जलेगी. 

8. पसीने के दाग़ हटाने के लिए

Source: Bright Side

पसीने को तो हम नहीं रोक सकते पर कपड़ों पर लगने वाले पसीने के दाग़ को ज़रूर हटा सकते हैं. कपड़े को भिगोइए और दाग़ पर नमक डालिए और फिर उसे 12 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए. इसके बाद कपड़े को रगड़िए और पानी से धो लीजिए.

ये हैक्स अपनाइए और अपनी ज़िन्दगी आसान बनाइए.