सऊदी अरब जाने का सबसे बेस्ट टाइम है अक्टूबर से मार्च के बीच. यानी यही वक़्त है जब आप अपनी फ़ेवरेट डेस्टिनेशन यानी सऊदी जाने का प्लान बना सकते हैं. अगर वहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको उनके टूरिस्ट वीज़ा से जुड़े नियम ज़रूर जान लेने चाहिए क्योंकि वहां पर नियमों का पालन न करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.

दरअसल, शनिवार को ही सऊदी अरब ने विदेशी पर्यटकों से संबंधित 19 नियमों की लिस्ट जारी की है. ये सभी नियम सार्वजनिक व्यवहार( Public Indecency) से संबंधित हैं. इनका पालन करने पर टूरिस्ट को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

Saudi Arabia
Source: asianetnews

वहां के पर्यटन मंत्रालय ने इस बार 49 देशों के लोगों को अपने यहां आने की अनुमति दी है. नियमों के अनुसार आप सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा नहीं फैला सकते, Kiss नहीं कर सकते, अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकते, लाइन नहीं तोड़ सकते, बिना पूछे किसी की फ़ोटो नहीं ले सकते.

Saudi Arabia
Source: timesofisrael

यही नहीं, तेज़ आवाज़ में म्यूज़िक बजाने पर भी फ़ाइन देना होगा. ये ज़ुर्माना 50 रियाल (939 रुपये) से लेकर 6,000 रियाल (1,12,770 रुपये) तक हो सकता है. इस संदर्भ में एक अधिकारी ने बयान जारी करते हुए कहा- 'ये नियम इसलिए बताए जा रहे हैं ताकि सऊदी अरब आने वाले लोगों को सार्वजनिक व्यवहार से संबंधित क़ानूनों का पता हो और वो इनका पालन कर सकें.'

Saudi Arabia
Source: gulfnews

केवल पर्यटक ही नहीं आम लोगों पर भी ये नियम वहां पर पहले से ही लागू हैं. इनकी निगरानी करने के लिए वहां पर Mutawa नाम की धार्मिक पुलिस तैनात है. ये पुलिस ध्यान रखती है कि वहां के नागरिक मुस्लिम परंपरा के अनुसार पांच वक़्त की नमाज पढ़ें, महिलाएं हिजाब पहनें, कोई शराब न पीए और कोई पुरुष और महिला पब्लिक प्लेस में बातें न कर पाए.

Saudi Arabia
Source: gulfnews.

इनके पास रूल्स तोड़ने वाले लोगों और संदिग्धों का पीछा करने और उन्हें गिरफ़्तार करने के अधिकार हैं. हालांकि, साल 2018 में प्रिंस मोहम्मद ने महिलाओं के कार चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था. मगर शराब पीने पर अभी भी वहां पर प्रतिबंध है.

Saudi Arabia
Source: hoteliermiddleeast

हर साल लाखों लोग बिज़नेस या फिर तीर्थ यात्रा करने के लिए सऊदी जाते हैं. सभी लोग इन रूल्स को फ़ॉलो करें इसलिए इन्हें सार्वजनिक किया गया है. अब अगर आप भी वहां जाने की सोच रहे हैं तो इन नियमों को अपने द़िमाग में बिठा लेना और अपनी यात्रा को सुखद और यादगार बनाना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.