Facts About Shane Warne : फ़िल्म हो या राजनीति, हर क्षेत्र में कोई दिग्गज ऐसा ज़रूर निकल जाता है, जिसे वर्तमान क्या भविष्य में भी लोग याद रखते हैं. ऐसे में, खेल का क्षेत्र क्यों पीछे रह जाए. यहां भी दिग्गज़ों की कमी नहीं है. ऐसे ही एक दिग्गज थे फिरकी गेंदबाज़ी के उस्ताद Shane Warne, जिनकी स्पिन अच्छे-अच्छे बल्लेबाज़ों के होश उड़ा दिया करती थी. वैसे, अगर आप 90s के हैं और क्रिकेट में थोड़ी-सी भी दिलचस्पी रखते हैं, तो शेन वॉर्न आपकी बेस्ट मेमोरी में ज़रूर शामिल होंगे.


इस आर्टिकल में हम शेन वॉर्न से जुड़े वो दिलचस्प तथ्य आपको बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं होगी. वहीं, फ़ैक्ट्स अबाउट शेन वॉर्न जानकर दिल से उन्हें सलामी ज़रूर देंगे.

आइये, अब क्रमवार नज़र डालते हैं उनसे जुड़े रोचक तथ्यों (Facts About Shane Warne) पर. 

1. बॉल ऑफ़ द सेंचुरी 

4 जून 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ़ खेले गए मैच में शेन वॉर्न द्वारा एक ऐसी गेंद डाली गई, जो क्रिकेट इतिहास में ‘Ball of the Century’ के नाम से दर्ज हो गई. इस गेंद से शेन वॉर्न ने माइक गेटिंग को आउट किया था. इस गेंद को Gatting Ball के नाम से भी जाना जाता है. 

2. टेस्ट मैच डेब्यू  

shane warne
Source: caughtatpoint

Facts About Shane Warne : जानकर हैरानी होगी कि शेन वॉर्न ने अपना टेस्ट मैच डेब्यू (1991–92) भारत के खिलाफ़ सिडनी में किया था. कहा जाता है कि वहीं सचिन ने उन्हें बल्लेबाज़ी से ये दिखाया था कि टेस्ट मैच कोई बच्चों को खेल नहीं है. 

3. साल 1993  

shane warne
Source: sports.ndtv

साल 1993 उनके लिए बेहद ख़ास रहा. इस साल उन्होंने कुल 71 विकेट्स लिये थे.

4. वॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफ़ी 

warne-muralitharan trophy
Source: imdb

Facts About Shane Warne : शेन वॉर्न और मुरलीधरन को सम्मान देने के लिए 2007-2008 में Australia-Sri Lanka Test cricket series का नामवॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफ़ी रखा गया था. ये ख़ास ट्रॉफ़ी इस सीरीज़ के विजेता को दी गई थी.

5. बिना शतक के सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

sharne warne
Source: news18

जानकर हैरानी होगी कि शेन वॉर्न एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम बिना शतक के टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 1992 से लेकर 2007 के बीच अपने टेस्ट मैच करियर में बिना शतक के कुल 3,154 रन बनाए थे.

6. भविष्यवक्ता 

Facts About Shane Warne : शेन वॉर्न क्रिकेट से जुड़ी भविष्यवाणियों के लिए भी जाने जाते थे. दरअसल, 2011 के वर्ल्ड कप में उन्होंन ट्वीट के ज़रिए ये भविष्यवाणी की थी कि भारत-इंग्लैंड का मैच टाई होगा और उनकी बात सच भी निकली थी.

7. उनकी आंखों का रंग  

shane warne eyes
Source: irishmirror

 Facts About Shane Warne : जानकर हैरानी होगी कि उनकी आंखों का रंग अलग-अलग था. उनकी एक आंख का रंग हरा, तो दूसरी आंख का रंग नीला था. 

8. बच्चों के लिए फ़ाउंडेशन  

shane warne
Source: twitter

उन्होंने 2004 में एक फ़ाउंडेशन की नींव रखी थी, जिसका उद्देस्य था बीमार व वंचित बच्चों की मदद करना. हालांकि, कुछ वजहों के कारण 2017 में ये फ़ाउंडेशन बंद हो गया था.

9. चेन स्मोकर

shane warne
Source: cricbuzz

शेन वॉर्न एक चेन स्मोकर (Chain Smoker) भी थे. वहीं, कहते हैं कि माइकल क्लार्क ने ये खुलासा किया था कि शेन वॉर्न अक्सर क्रिकेट के मैदान पर कदम रखने से पहले स्मोक करते थे.

10. लगाया गया था ज़ुर्माना 

shane warne
Source: cricketaddictor

2013 में शेन वॉर्न पर $4500 का ज़ुर्माना लगाया गया था और साथ ही उन्हें अभ्रद भाषा व अभद्र फ़िज़िकल कांटेक्ट के लिए एक मैच के लिए बैन कर दिया गया था. 

आपको बता दें कि बीते शुक्रवार यानी 4 मार्च 2022 को हार्ट अटैक के कारण महान खिलाडी शेन वॉर्न का निधन हो गया है. मगर आज भले ही वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका नाम क्रिकेट इतिहास में हमेशा लिया जाएगा.