अगर आप दिल्ली में हैं, तो शॉपिंग करने के लिये मार्केट्स की कमी नहीं है. पर दिल्ली की सारी मार्केट्स एक तरफ़ और सरोजनी नगर की शॉपिंग एक तरफ़. आप कॉलेज में हो या जॉब में सरोजनी से शॉपिंग करना हमेशा एक बेहतर ऑप्शन रहता है. बस आपको यहां से शॉपिंग करने के कुछ Hacks पता होने चाहिये.

त्योहार नज़दीक है. शॉपिंग करने के लिये सरोजनी जाना है, तो इस बार ये हैक्स आज़मा कर देखियेगा

1. सोमवार को खुला रहता है मार्केट 

जो लोग अब तक ये समझते हैं कि सोमवार को सरोजनी नगर बंद रहता है, तो ग़लत हैं आप. मंडे को सरोजनी में सेल लगती है. इसलिये वहां और भी सस्ती शॉपिंग की जा सकती है. 

sarojini nagar
Source: lbb

2. जल्दबाज़ी न करें 

सरोजनी एक ऐसी जगह है जहां जल्दबाज़ी नहीं आराम से शॉपिंग करिये. हो सकता है कि जो टॉप आपको एक दुकानदार महंगे दाम में दे रहा हो, वही टॉप दूसरा कम पैसों में. 

Sarojni
Source: theknowledgebank

3. बातचीत करें, सौदा नहीं 

शॉपिंग करते वक़्त अगर आप किसी भी चीज़ को आधे दाम में ख़रीदने की कोशिश करेंगी, तो शॉप वाले भईया कभी राज़ी नहीं होंगे. इसलिये अपनी गणित के अनुसार, एक फ़िक्स प्राइस बता कर शॉप वाले से उस पर बात करें. 

Sarojni Market
Source: businesstoday

4. पैनी नज़र

सरोजनी मार्कट काफ़ी भीड़भाड़ वाली जगह है. हांलाकि, कोविड-19 की वजह से भीड़ कम हुई है. पर फिर तमाम चीज़ों के बीच अपनी ख़ास चीज़ों पर अपनी पैनी नज़र बनाये रखें. कभी-कभी अच्छी चीज़ें चूक जाती हैं. 

Shopping Hacks
Source: delhiplanet

5. शब्दों के साथ खेलें 

शॉपिंग करते समय आपको अपने शब्दों का चयन सही रखना होगा. 'भईया ये कितने का है' न बोलकर सीधा पूछना है कि 'ये कितने का है', 'क्या रेट लगा रहे हो'. सीधी बात नो बकवास वाला रूल अपनाओ और ख़ुश रहो. 

Sarojni Market
Source: dochatoredillike

6. समय का ध्यान रखें 

सरोजनी या तो सुबह जाएं, या फिर बाज़ार उठने से पहले. वो इसलिये, क्योंकि सुबह के वक़्त हर किसी को अपनी बोहनी करती होती है. इसके बाद शाम में सभी को शॉप बंद करने की जल्दी होती है. फ़ायदा आपका ही है.

Shopping
Source: medium

7. सामान को जांच लें 

सरोजनी से शॉपिंग करने में फ़ायदा है, लेकिन कई बार कपड़े कटे-फटे भी निकल जाते हैं. इसलिये मम्मी की तरह अच्छे से अपने की जांच करें.

Sarojni Nagar
Source: ecommerceiq

8. मेकअप  

सरोजनी से आप कुछ भी ख़रीदें कोई मनाही नहीं है, बस वहां से ब्यूटी प्रोडक्ट न ख़रीदें, रियल नहीं होते.

Products
Source: timesofindia

इन सारे हैक्स के अलावा एक चीज़ और याद रखना कि शॉपिंग करते वक़्त अपने सामान पर नज़र बनाये रखें. चोरों की कमी नहीं है.