यूपी की राजधानी लखनऊ फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस होने के साथ ही सांस्कृतिक केंद्र भी है. यहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है. अब जब लखनऊ गए तो यहां शॉपिंग न करें तो ऐसे कैसे चलेगा. इस शहर में ऐसे कई बजट फ़्रेंडली बाज़ार हैं जहां आप जमकर शॉपिंग कर सकते हैं. अगर आप भी यहां शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो इन बाज़ारों में ज़रूर हो आना. 

1. हज़रतगंज 

pinterest

ये लखनऊ का बेस्ट बाज़ार है. यहां आप इम्पोर्टेड सामान, पुरानी क़िताबें, चिकन के कपड़े, ज्वेलरी आदि की शॉपिंग कर सकते हैं. 

पता: वी. एस. मार्ग, प्रेम नगर, हज़रतगंज. 

2. चौक 

ये मार्केट बड़ा इमामबाड़े से 3 किलोमीटर दूर है. यहां काफ़ी चहल-पहल रहती है. यहां पर आप ज़री-चिकन के कपड़े, नागरे, इत्र-परफ़्यूम, हस्तशिप्ल के सुंदर-सुंदर सामान आदि ख़रीद सकते हैं. 

पता: सरदार पटेल पार्क के पास, अटल चौक. 

3. अमीनाबाद 

flickr

इसे आप लखनऊ का चांदनी चौक भी कह सकते हैं. यहां पर आपको ख़रीददारी करने के लिए छोटी से लेकर बड़ी चीज़ तक मिल जाएगी. शॉपिंग करते वक़्त बार्गेनिंग करने में माहिर हैं तो यहां किफ़ायती दाम में बेहतर सामान मिल जाएगा. 

पता: मुमताज मार्केट, अमीनाबाद. 

4. नक्खास मार्केट 

ixigo

ये लखनऊ के पुराने बाज़ारों में से एक है. यहां आप फ़र्नीचर, ज्वेलरी, ज़रदोजी के कपड़े आदि की शॉपिंग कर सकते हैं. आपके पेट एनिमल के लिए भी यहां बहुत कुछ मिलेगा. 

पता: श्याम बंधु, तुलसी दास मार्ग, नक्खास. 

5. जनपथ मार्केट 

knocksense

कपड़ों के डिज़ाइनर और क्लासिक शोरूम्स की भरमार है यहां. यहां चिकन के कपड़े काफ़ी अच्छे मिलते हैं. लेदर के जूते और बैग भी आपको यहां पर मिल जाएंगे. 

पता: नरपत खेड़ा, लालबाग. 

6. आलमबाग 

shoppersgossip

ये लखनऊ का प्रसिद्ध वाणिज्यिक केंद्र है. यहां पर आप जूते, कीमती पत्थर, सोने और चांदी के गहने, एंटीक वेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि की ख़रीददारी कर सकते हैं. 

पता: कानपुर रोड, राम नगर. 

7. याहियागंज 

ये लखनऊ का फ़ेमस होलसेल मार्केट है. यहां पर आपको कॉस्‍मेटिक, कपड़े, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन आइटम आदि मिल जाएंगे. ये चारबाग रेलवे स्टेशन से 15 मिनट की दूरी पर है. 

पता: नादान महल मार्ग, याहियागंज गुरुद्वारा के पास. 

8. भूतनाथ 

justdial

मार्केट यहां मौजूद भूतनाथ शिव मंदिर की वजह से इसका ये नाम पड़ा है. ये मार्केट भी काफ़ी भीड़-भाड़ वाला है. यहां पर आपको लगभग सारी चीज़ें मिल जाएंगी. मोल-भाव करेंगें तो फ़ायदे में रहेंगे. 

पता: सेक्टर 5, इंदिरा नगर

अगली बार लखनऊ जाना तो इन बाज़ारों में शॉपिंग ज़रूर करना.