Shreya Lenka K-Pop Star: के-पॉप यानि कोरियन म्यूज़िक (Korean Music) का क्रेज़ पूरी दुनिया में यूथ पर चढ़ रहा है. भारत में यूथ के बीच के-पॉप अपना दायरा धीरे-धीरे बढ़ाता चला जा रहा है. अब भारत के ओडिशा में रहने वाली श्रेया लेंका भी के-पॉप बैंड का हिस्सा बन गई हैं. उन्होंने के-पॉप बैंड ब्लैकस्वान में अपनी जगह पक्की कर ली है. श्रेया ऐसा करने वाली पहली भारतीय हैं. 

आइए आपको भारत की पहली के-पॉप स्टार श्रेया लेंका (Shreya Lenka K-Pop Star) के बारे में सब कुछ बताते हैं. 

Shreya Lenka K-Pop Star

किस बैंड ग्रुप की मेंबर हैं श्रेया?

श्रेया के-पॉप बैंड ब्लैकस्वान की मेंबर हैं. इसका गठन साल 2011 में हुआ था और इसके मेंबर Youngheun, Fatou, Judy, Leia थे और अब इस ग्रुप का हिस्सा लेंका और Dalcin भी हैं. इस ग्रुप को पहले 'रैना' कहा जाता था और इसने अपनी स्थापना के बाद दो एल्बम और कई हिट सिंगल्स को प्रोड्यूस किया. ओडिशा की 18 वर्षीय श्रेया को डीआर म्यूजिक (ब्लैकस्वान के म्यूज़िक लेबल) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के माध्यम से ब्राज़ील की गैब्रिएला डाल्सिन के साथ चुना गया था. इस कार्यक्रम को 'सिग्नस' कहा गया था, जिसे Hyeme के लिए एक रिप्लेसमेंट खोजने के लिए छह महीने की लंबी वैश्विक खोज से गुजरना पड़ा. Hyeme भी इस बैंड के मेंबर्स में से एक था, जिसने नवंबर 2020 में ये ग्रुप छोड़ दिया था. (Shreya Lenka K-Pop Star)

ये भी पढ़ें: 90’s के फ़ेमस पॉप सॉन्ग्स की पुराने वीडियो लेकर आये हैं, इन्हें देख कर कई क़िस्से याद आ जाएंगे

ओडिशा में पली-बढ़ी हैं श्रेया

श्रेया लेंका ने ओडिशा के राउरकेला जिले में साल 2003 में जन्म लिया था. उनके तीन भाई-बहन हैं. वो अपने पिता अविनाश लेंका को अपनी सबसे बड़ी इंस्पिरेशन और सपोर्ट मानती हैं. उनके पिता झारसुगुडा में स्थित एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं. बेहद कम उम्र से लेंका का रुझान आर्ट्स की ओर हो गया था. उनके पेरेंट्स ने उनके डांस के प्रति जुनून को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और उनको 'बूगी वूगी हिप हॉप 2009' के विजेता मदन मोहन पूर्ती के अंडर ट्रेनिंग दिलवा दी. इसके बाद उन्होंने मेंडो बारला के अंडर भी ट्रेनिंग ली. हिप हॉप, फ्री स्टाइल और कंटेम्पररी के अलावा लेंका को पॉपुलर क्लासिकल डांस फॉर्म ओडिशी में भी ट्रेनिंग हासिल है. इस डांस फॉर्म ने उन्हें सिखाया कि कैसे वो बॉडी लैंग्वेज, चेहरे के एक्सप्रेशन और पैरों के मूवमेंट के ज़रिए कहानियां व्यक्त कर सकती हैं. 

shreya lenka
Source: instagram

4,000 लड़कियों में ख़ुद को किया साबित 

कई रिपोर्ट्स का दावा है कि लेंका और Dalcin को 4,000 लड़कियों में से सेलेक्ट किया गया है. हालांकि, ब्लैकस्वान बैंड को सिर्फ़ एक ही लड़की चुननी थी. लेकिन DR म्यूज़िक एंटरटेनमेंट कोरिया के डायरेक्टर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया, "उन्होंने (लेंका और Dalcin) हमें एक साथ बहुत पॉज़िटिव एनर्जी दिखाई और सभी एसाइनमेंट को पूरा किया. ये एक कारण था कि, हमने उन्हें अलग नहीं करने का फ़ैसला किया." (Shreya Lenka K-Pop Star)

के-पॉप से ऐसे हुआ प्यार 

लेंका के-पॉप के लिए अपने प्यार का क्रेडिट साउथ कोरियाई-चाइनीज़ बॉय बैंड एक्सो के हिट गाने 'Growl' को देती, जिसका परिचय उन्हें उनके एक दोस्त ने कराया था. वो उन्हें इतना पसंद आया कि वो उसके मूव्स कॉपी करने लगी और इसके बाद उन्होंने PSY, ब्लैकस्वान, ब्लैकपिंक और BTS के बारे में ख़ोजना और पढ़ना शुरू किया. 

lenka
Source: instagram

ये भी पढ़ें: कोई है इंजीनियर तो कोई कॉलेज नहीं गया, जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं ये टॉप 10 पंजाबी पॉप सिंगर्स

महामारी बनी लर्निंग पीरियड 

साल 2020 से 2021 के बीच कोरोना महामारी अपने चरम पर थी और ऐसी कई फ़ैमिलीज़ थीं, जिनको वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ा था. लेंका की फ़ैमिली भी इससे अछूती नहीं थी, और परिणामस्वरूप उन्हें 10वीं कक्षा की परीक्षा के बाद एक साल की छुट्टी लेनी पड़ी. हालांकि, उन्होंने टाइम के इस गिफ्ट को बर्बाद नहीं किया और इसे अपने वोकल लेसंस, अपने नृत्य में सुधार, कोरियाई सीखने और के-पॉप कंपनियों के लिए ऑडिशन में बिताया. जब लॉकडाउन में स्टूडियोज़ बंद हो गए थे, तब वो अपने घर की छत पर घंटों प्रैक्टिस करती थी. उन्होंने इस दौरान वीडियोज़ को एडिट और शूट करना भी सीखा था. इसके बाद उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल खोला. अपनी सिंगिंग को इम्प्रूव करने के प्रयास में, उनकी दादी ने उनके लिए एक हिंदुस्तानी क्लासिकल म्यूज़िक टीचर ढूंढा. उन्होंने ऑनलाइन ट्युटोरियल के ज़रिए ख़ुद को वेस्टर्न गाने भी सिखाए. 

जुलाई 2021 में हुआ था सेलेक्शन

लेंका ने अपनी स्किल्स को टेस्ट करने के लिए ख़ुद का बिना एडिट किया हुआ गाना और डांस वीडियो Cygnus को ऑडिशन के लिए भेजी थी. उनको जुलाई 2021 में फ़ाइनलिस्ट के तौर पर सेलेक्ट कर लिया था. इसके बाद वो दिसंबर में Seoul चली गई, ताकि वो अपनी ट्रेनिंग का लास्ट सेमेस्टर पूरा कर सकें. फ़ैमिली से दूर किसी दूसरे देश में रहना उनके लिए आसान नहीं था. हालांकि, जल्द ही ट्रेडिशनल कोरियन डिश किम्बाप उनकी फ़ेवरेट डिश में से एक बन गई. लेंका हाल ही में एक संक्षिप्त यात्रा के लिए ओडिशा लौटी हैं और सियोल लौटने पर एक रोमांचक नए ब्लैकस्वान एल्बम पर काम करने के लिए तैयार हैं.

lenka
Source: instagram

श्रेया लेंका सभी भारतीयों के लिए एक इंस्पिरेशन हैं.