प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए लोग प्रोटीन की ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं. मगर क्या आप जानते हैं? ज़्यादा प्रोटीन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इसके कई तरह के साइड इफ़ेक्ट्स हो सकते हैं, जो कई बड़ी बीमारियों को जन्म देते हैं.

Source: foodrevolution

1. वज़न बढ़ना

Source: rd

प्रोटीनयुक्त डाइट को पर्याप्त मात्रा में लेने से वज़न कम किया जा सकता है, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ा दी, तो इसका उल्टा असर होने लगेगा और घटता वज़न तेज़ी से बढ़ने लगेगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बॉडी में अधिक मात्रा में अमीनो एसिड निकलने लगता है जो कि फ़ैट के रूप में जमने लगता है.

2. डिहाइड्रेशन

Source: theepochtimes

बहुत ज़्यादा प्रोटीन डाइट से बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है, जिसका असर आपकी स्किन और बालों पर पड़ता है.

3. कब्ज़ होना

Source: punjabkesari

हाई प्रोटीन डाइट में फ़ाइबर बहुत कम होता है, जिससे कब्ज़ होने लगती है. इससे बचने के लिए हमें ख़ूब पानी पीना चाहिए और फ़ाइबर का इंटेक बढ़ाना चाहिए.

4. किडनी प्रॉब्लम्स

Source: inlifehealthcare

प्रोटीन से भरपूर डाइट ज़्यादा लेने से किडनी की प्रॉब्लम होने लगती है. इससे ब्लड में निट्रोजीन कंटेंट बढ़ जाता है जिससे किडनी को ब्लड को फ़िल्टर करने के लिए ज़्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है. इसलिए किडनी की समस्या हो जाती है.

5. कैल्शियम की कमी

Source: jagran

हाई लेवल Protein से बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत ज़्यादा प्रोटीन लेने से बॉडी से बहुत सारा कैल्शियम यूरिन के ज़रिये निकल जाता है. इससे हड्डियां कमज़ोर होने लगती है.

6. दिल की बीमारियां

Source: barnsleyhealthyhearts

Protein का सेवन ज़्यादा करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड Fat की मात्रा बढ़नी शुरु हो जाती है. इससे दिल से जुड़ी समस्याएं होने का ख़तरा बढ़ता है.

7. डायरिया

Source: draxe

ज़रूरत से ज़्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स और प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करने से डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है.

8. चक्कर आना

Source: ayurvedforlife

प्रोटीन का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करने की वजह से सिर में दर्द, दिमागी कमज़ोरी, नींद न आना, चक्कर आना, तनाव आदि हो सकते हैं.