हेल्दी रहने के लिए हमारी हड्डियों का मज़बूत रहना भी ज़रूरी है. मगर आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ़स्टाइल में हम अपनी हड्डियों का ख़्याल रखना भूल जाते हैं. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं वो कौन से लक्षण हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि आपकी हड्डियां कमज़ोर हो रही हैं.

1. टूटते नाखून

Source: rd

अगर आपके नाखून बार-बार टूट रहे हैं, तो ये हड्डियों के कमज़ोर होने का एक लक्षण हो सकता है. शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण ही नाखून अपने आप टूटकर गिरने लगते हैं.

2. शरीर के जोड़ों में अकसर दर्द महसूस होना

Source: gaonconnection

शरीर के जोड़ों में बार-बार दर्द महसूस होना भी कमज़ोर हड्डियों का संकेत है. ऐसे लोगों को Osteoporosis होने की पूरी संभावना होती है. इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम करने की आदत डालें.

3. मसूड़ों का फूलना

Source: rd

मसूड़ों का फूलना शरीर में कैल्शियम की कमी का लक्षण है. इसलिए ज़रूरी है कि दिन में दो बार ब्रश करें और दांतों का ख़्याल रखें.

4. आपकी लंबाई का कम होना

Source: rd

उम्र के साथ लोगों की लंबाई भी कम होने लगती है. ऐसा तब होता है जब हड्डियों का Bone Mass घटने लगता है. इस दौरान रीढ़ की हड्डी के पास की मांशपेशियां भी कमज़ोर होने लगती हैं.

5. पकड़ कमज़ोर होना

Source: rd

पहले की तरह किसी टाइट मर्तबान को आसानी से खोल नहीं पाते हैं, तो ये भी हड्डियों के लिए ख़तरे की घंटी हो सकता है. ये Bone Mineral Density पता करने का सबसे बेस्ट तरीका है.

6. अचानक फ़्रैक्चर होना

Source: rd

अगर हलकी सी चोट लगने पर बॉडी में कहीं फ़्रैक्चर होने पर हड्डियों की जांच करवानी चाहिए. ये Osteoporosis होने का संकेत है.

7. मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन महसूस होना

Source: lifealth

मांशपेशियों में दर्द और ऐंठन होना बढ़ती उम्र के कारण हो सकता है. लेकिन अगर ऐसा जल्दी-जल्दी होने लगे तो ये शरीर में विटामिन डी की कमी का लक्षण हो सकता है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं.

8. अधिक दुबला-पतला होना

Source: newstracklive

शरीर का अधिक दुबला-पतला होना भी हड्डियों के कमज़ोर होने का लक्षण हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि संतुलित डाइट लेकर शरीर को हृस्ट-पुस्ट बनाया जाए.

9. महिलाओं में एस्ट्रोज़न का लो लेवल

Source: medicalnewstoday

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोज़न का लेवल कम होने लगता है. इसका सीधा असर उनकी हड्डियों पर पड़ता है.

बेहतर स्वास्थ्य और दिनचर्या के लिए हड्डियों का मज़बूत होना ज़रूरी है. इसलिए इनका ख़्याल ज़रूर रखें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.