जब भी बात स्किन का ख़्याल रखने की होती है, तो लोग कहते हैं कि ये काम तो सिर्फ़ औरतों का ही है. मर्दों को भी अपनी त्वचा की देखभाल करनी बहुत ज़रूरी है. क्योंकि प्रदूषण और तनाव पुरुषों की भी स्किन का बुरा हाल करते हैं.

चलिए इसी बात पर आपको बताते हैं वो टिप्स जिनकी मदद आदमी भी अपनी त्वचा का ख़्याल आसानी से रख सकते हैं.

1. Moisturizer का इस्तेमाल करें

Source: Navbharat Times

पुरुषों की Skin भी हाइड्रेट होती है. इसलिए ये ज़रूरी है कि आप भी रात को एक अच्छी Moisturizer क्रीम लगाकर सोने जाएं. ये Aging के साइन्स को भी दूर करने में सहायक होगा.

2. Face Scrub

Source: groupon.com

सप्ताह में एक बार Face Scrub ज़रूर करें. आजकल तो मार्केट में बहुत से फ़ेसवॉश उपलब्ध हैं. ऐसा करने से आपकी डेड स्किन ख़त्म हो जाएगी और आपका चेहरा दमकने लगेगा. मुंहासे होने के चांस भी कम हो जाएंगे

3. अच्छे से शेव करें

Source: fashion101

शेविंग करने के बाद अच्छा सा ऑफ़्टर शेव लगाएं. ऐसा करने से त्वचा में नमी बनी रहती है. स्किन टोन भी निखर जाती है.

4. ऑलिव ऑयल लगाएं

Source: theindianwire.com

गर्मियों में चेहरे की ऑलिव ऑयल(जैतून का तेल) से मसाज करें. ऐसा करने से चेहरा दमकने लगता है और त्वचा फ़्रेश लगने लगती है.

5. माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें

Source: mensxp.com

माइल्ड सोप त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं. इस ध्यान रखें कि किसी माइल्ड सोप का इस्तेमाल चेहरे को साफ़ करने के लिए करें.

6. सनस्क्रीन लगाएं

Source: depositphotos.com

सनस्क्रीन लगाने में मर्द आनाकानी करते हैं. लेकिन ये उनकी त्वचा के लिए उतनी ही ज़रूरी है जितनी की औरतों के लिए. इसलिए घर से बाहर निकलने से 10-15 मिनट पहले कोई भी अच्छी सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं.

7. होठों का रखें ख़्याल

Source: Medical Spa

होठों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए रात में लिप बाम लगाकर सोने की आदत डालें. ऐसा करने से होठों को पोषण भी मिलता है और इनके फटने की समस्या भी दूर रहती है.

8. आइब्रो थ्रेडिंग

Source: themancompany.com

आइब्रो थ्रेडिंग वैसे तो महिलाएं अधिक करवाती हैं. लेकिन पुरुषों के लिए भी ये ज़रूरी है. ये आपके चेहरे को शार्प और स्मार्ट लुक देता है.

9. नाक के बाल काटना न भूलें

Source: artofmanliness.com

नाक के बाल काटना सबसे ज़रूरी बात है, जो अकसर पुरुष भूल जाते हैं. नाक के बाल आपके चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि समय-समय पर नाक के बाल ट्रिम करते रहें.

10. ख़ूब पानी पिएं

Source: dw.com

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी ज़रूर पिएं. ऐसा करने से पसीने के साथ शरीर की गंदगी भी निकल जाती है और त्वचा चमकदार बनती है.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.