जिस शहर में देखो ऊंची-ऊंची बिल्डिंग खड़ी नज़र आती है. देखकर लगता है लोगों से ज़्यादा तो पार्टमेंट्स बन गए हैं क्योंकि अपार्टमेंट में रहना जितना कंफ़र्टेबल होता है उतना ही सेफ़ भी. यहां एक ही जगह पर सारी ज़रूरी सुविधाएं मिल जाती हैं, लेकिन मार्केट, पुलिस स्टेशन और बाकी चीज़ें अपार्टमेंट से बाहर होती हैं. मगर जिस अपार्टमेंट की बात हम आज करने वाले हैं, वो अपार्टमेंट नहीं, बल्कि पूरा एक शहर है.

small town in alaska where everyone lives under the same roof
Source: npr

ये भी पढ़ें: आज से 300 साल पहले इस इमारत में लोगों को किया जाता था 'क्वारन्टीन', जानिए कब और कहां?

ये अपार्टमेंट अमेरिका के अलास्का में स्थित है, जिसमें 14 फ़्लोर बने हैं. इसका नाम The Begich Tower है और इसे ‘वर्टीकल टाउन’ भी कहते हैं. इस पार्टमेंट में सिर्फ़ 200 लोग रहते हैं और इसके अंदर आपको हर सुविधा मिल जाएगी, जिसके लिए आपको बाहर जाना पड़ता है.

The building, called Begich Tower
Source: dailymail

ये भी पढ़ें: ये है मुज़फ़्फ़रपुर का एफ़िल टावर, महज़ 6 फ़ीट एरिया में बनी है ये 5 मंज़िला इमारत

अगर हम बाकी अपार्टमेंट की बात करें तो वहां पर बच्चों के खेलने के लिए पार्क और स्वीमिंग पूल होता है. यहां पर इन दोनों के अलावा एक पुलिस स्टेशन, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री, चर्च और स्वास्थ्य सेवा केंद्र भी है. इस जगह की ख़ासियत ये है कि यहां पर छोटे कर्मचारी और मालिक सब एक साथ रहते हैं.

complete with indoor police station, school and post office
Source: cbsistatic

ऐसा कहा जाता है, शीतयुद्ध के दौरान इस जगह पर सेना का बैरक था, जिसकी वजह से यहां सारी सुविधाएं मौजूद हैं. बाद में यहां पर लोग रहने लग गए और ये एक अपार्टमेंट बन गया. यहां के लोगों की लाइफ़स्टाइल ऐसी ही है. 

visitors drive 2 and 1/2 miles in one-way tunnel
Source: insider

दरअसल, यहां का मौसम और सड़कें दोनों ही ख़राब हैं. इसकी वजह से न तो यहां के लोग ज़्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं. अगर बाहर गए भी तो फिर उन्हें आने में समस्या होती है क्योंकि इस जगह आने के लिए कोई सीधा रास्ता नहीं है. इसलिए ये जगह रहने के लिए ज़्यादा सुविधाजनक है.