कई बार हम कई चीज़ों को नोटिस करते हैं, पर उसकी वजह नहीं पता होती. अब जैसे सांप (Snake) को ही ले लीजिये. बचपन से लेकर अब तक हम कई सांप देखते हुए आये हैं. इसके साथ ही ये भी देखा है कि वो बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं. जिसे देख कर हमें डर भी लगता है, पर क्या कभी ये सोचा है कि सांप जीभ (Tongue) बाहर क्यों निकालते हैं?

snake tongue
Source: time

अगर अब तक आपने इस बात पर ध्यान नहीं दिया है, तो अब दीजियेगा. चलिये उससे पहले ये जानते हैं कि आखिर सांप जीभ बाहर निकालते क्यों हैं? 

snake tongue
Source: theconversation

सांप जीभ बाहर निकालते क्यों हैं? 

दरअसल, सांप की जीभ पर 'सेंसरी ऑर्गन्स' (Sensory Organs) पाये जाते हैं. इस तरह से वो प्रकृति में तापमान के छोटे से छोटे अंतर को भी समझ लेते हैं. जीभ के ज़रिए सांप अपने आसपास के माहौल को भांपते हैं. वो समझते हैं कि उन्हें किसी तरह का कोई ख़तरा तो नहीं है. अगर उन्हें किसी तरह का ख़तरा नज़र आता है, तो वो उससे अपनी जान बचा पाते हैं.

snake tongue
Source: pinterest

सांप जीभ बाहर क्यों निकालते हैं, इसकी दूसरी वजह भी है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि सांप अपने भोजन के लिये दूसरों जीवों पर निर्भर रहते हैं. इसलिये वो जीवों का शिकार करने के लिये अपनी जीभ से उनका पता लगाने की कोशिश करते हैं. आपको बता दें कि सांप की देखने की पॉवर बहुत कम होती है. यही वजह है कि अपना बचाव और शिकार करने के लिये वो जीभ का इस्तेमाल करते हैं.

snake tongue
Source: toppng

सांप की जीभ बीचोबीच से लंबाई में दो भागों में बटी होती है, जिससे वो चारों दिशाओं की स्थिति को आंक लेते हैं. तो अब समझ गये न कि सांप बार-बार जीभ क्यों निकालते हैं. अगली बार सांप दिखाई पड़े, तो हमारी इस बात को ध्यान रखियेगा.  

कमेंट में ये भी बताइयेगा कि हमारी जानकारी कैसी लगी?