दुनिया में दो तरह के घूमने-फिरने वाले लोग होते हैं. पहले वो जो स्मार्ट ट्रैवलिंग करते हैं, दूसरे वो जो बस बैग पैक कर कहीं भी निकल लेते हैं. वैसे जो पहली केटेगरी वाले लोग होते हैं, वो बाकियों से ज़्यादा फ़ायदे में रहते हैं. क्योंकि उनकी ट्रिप भी हो जाती है और किसी तरह का Extra Expense भी नहीं होता. अगर आप भी ऐसी ही ट्रिप प्लान करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको फ़ॉलो करने होंगे कुछ आसान और किफ़ायती ट्रैवल हैक्स.

ये ट्रैवल हैक्स आपकी ट्रिप को और बेहतरीन बना देंगे:

1. फ़ूड

माना आप Non-Vegetarian हैं और आपको नॉनवेज खाना बहुत पसंद है, ट्रिप पर अगर Non-Vegetarian फ़ूड ऑर्डर करते हैं, तो ये इसकी कीमत शाकाहारी फ़ूड से ज़्यादा होती है. इसलिये ट्रिप पर हमेशा बजट वाला और वेज खाना ऑर्डर करना चाहिये.

Source: tripadvisor

2. ग्रुप में बनाये प्लान

अगर कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो अकेले जाने से अच्छा है कि उस प्लान में अपने ग्रुप को शामिल करें और इस तरीके से घूमना भी हो जायेगा और खर्च भी बंट जायेगा.

Source: vacation

3. Bargaining Skills

अब इंसान कहीं घूमने जाता है, तो वहां की मार्केट भी घूमता और कुछ ख़रीदने का मन करे, तो ख़रीदता भी है. हांलाकि, वो बात अलग है कि कभी-कभी कम पैसों की चीज़ के लिये हम ज़्यादा पैसे दे आते हैं. इसलिये जब भी नई जगह से कुछ ख़रीदें, तो मोलभाव ज़रूर करें.

Source: lbb

4. होटल

अगर होटल के पैसे बचाने हैं, तो सुबह-सुबह होटल में Visit करो और रात में Check Out इस तरीके से आप एक दिन के पैसे बचा सकते हैं.

Source: gingerhotels

5. टिकट बुकिंग

अब होता क्या है, जब हम कहीं घूमने-फिरने का प्लान करते हैं, तो तुरंत टिकट के रेट भी देखने लग जाते हैं. बस कंपनियां इस चीज़ का फ़ायदा उठा कर टिकट के दाम बढ़ाती रहती हैं. इसलिये आपको करना ये है कि जब भी टिकट के बारे में सर्च करें, तो हिस्ट्री डिलीट कर दें या फिर Incognito Mode का यूज़ करें.

Source: lifewire

6. घूमने का सीज़न

ट्रिप हमेशा Off-Season में प्लान करनी चाहिये, ताकि वहां जाकर आपको फ़िज़ूल का ख़र्च न करना पड़े.

Source: oneindia

7. शॉपिंग

जहां घूमने गये हो अगर वहां से कुछ ख़रीद कर ही लाना है, तो महंगी शॉप से ख़दीने के बजाये स्ट्रीट शॉपिंग करिये. इससे अच्छी चीज़ कम दाम में मिलेगी.

Source: hlimg

8. पैसे

कई जगहों पर आपको ढूंढने से भी ATM नहीं मिलता, इसलिये अपने पास ज़रूरत के हिसाब से कैश रखिये.

Source: india

9. ट्रांसपोर्ट

किसी भी शहर में घूमने-फिरने का बेस्ट तरीका है कि वहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट से घूमिये, जिससे आप कम पैसों में कई जगहों का भ्रमण कर सकते हैं.

Source: cloudinary

10. गेस्ट हाउस

ट्रिप के दौरान महंगा होटल देखने के बजाये, गेस्ट हाउस में रुकिये.

Source: bstatic

11. कपड़ों को ऐसे करें पैक

ध्यान रहे प्रेस करे हुए कपड़ों को अगर Wrinkling से बचाना है, तो उन्हें टिशु पेपर या फिर Rolling करके बैग में रखें.

Source: wikihow

Happy Vacationing!