आपने अकसर हेल्थ एक्पर्ट्स को एंटीऑक्सिडेंट्स के बारे में बात करते हुए सुना होगा. उनके अनुसार, ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम रोल निभाते हैं. फल और सब्ज़ियां इसके बेस्ट स्रोत हैं. कई प्रकार के Antioxidants तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी हमारी रक्षा करते हैं. चलिए आज Antioxidants से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी जान लेते हैं.

1. Antioxidants And Free Radicals 

Source: drweil

एंटीऑक्सिडेंट्स आपके मृत सेल्स(Free Radicals) को ठीक करने में मदद करते हैं. हमारा शरीर कोशिकाओं यानी टिशूज़ से बना है. इनमें ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया होती रहती है. इस प्रकिया में हमारे सेल्स डैमेज हो जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स सेल्स में होने वाले ऑक्सिडेशन को रोकते हैं. इसलिए इनका सेवन बहुत ज़रूरी है. 

2. एंटीऑक्सिडेंट्स के सोर्स 

Source: lifegate

हमारा शरीर कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- Cellular Antioxidant Glutathione, ख़ुद बनाता है. जबकि अधिकतर एंटीऑक्सीडेंट्स हमें खाने-पीने की वस्तुओं से मिलते हैं. फलों और सब्ज़ियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा सबसे अधिक होती है. जबकि मांस, मछली में भी इसकी थोड़ी मात्रा होती है. ग्रीन टी, कॉफ़ी और बेरीज़ भी इसके अच्छे स्रोत हैं. इन्हें खाने से हमारी त्वचा की रंगत बढ़ती है.

3. Antioxidant Supplements 

Source: medicalnewstoday

अधिक मात्रा में इनका सेवन करना हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. जानकारों के मुताबिक, Antioxidant Supplements का अधिक सेवन करने से जान भी जा सकती है. इसलिए इनका संतुलित मात्रा में खाना ठीक होगा. इसके लिए आप किसी डॉक्टर की सलाह ले सकते. 

4. Antioxidant के प्रकार 

Source: everydayhealth

Antioxidant दो तरह के होते हैं एक Water-Soluble और दूसरे Fat-Soluble. पानी में Water-Soluble एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के अंदर और बाहर तरल पदार्थ के रूप में काम करते हैं. जबकि Fat-Soluble सेल की मेमब्रेन के भीतर काम करते हैं. Antioxidants कई ऐसे कार्य भी करने में सक्षम होते हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं.

Antioxidants से जुड़े इन फ़ैक्ट्स के बारे में जानते थे आप?

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.