South Korean Cuisine: कोरिया के व्यंजन पूरी दुनिया में बड़े ही चाव से खाए जाते हैं. हमारे देश में भी बड़े-बड़े शहरों में कोरियाई रेस्टोरेंट खुल गए हैं, जहां खाने वालों की भीड़ लगी रहती है. यही नहीं कुछ कोरियन डिश तो हमारे भोजन से लगभग मिलती-जुलती हैं. 


चलिए आज जानते हैं उन कोरियन डिश के बारे में जो भारतीय व्यंजनों से मेल खाती हैं. 

ये भी पढ़ें: किसी ने पूछा चावल के साथ कौन-सी दो डिश खाना पसंद करोगे, लोगों ने जवाबों की झड़ी लगा दी 

1. गमजा-जियोन और आलू टिक्की (Gamja-jeon and Aloo Tikki) 

दक्षिण कोरिया में आलू को कद्दूकस कर उन्हें पैन में फ़्राई कर के Gamja-jeon को बनाया जाता है. इसी तरह हमारे यहां आलू को उबालकर फिर उसे कद्दूकस कर के टेस्टी आलू की टिक्की बनती है. आपको पता ही है कि आलू की टिक्की तो पूरे देश में चटकारे मारकर खाई जाती है.

Gamja-jeon and Aloo Tikki

2. शेव्ड आइस और बर्फ़ का गोला (Shaved Ice and Barf Ka Gola) 

ये दोनों ही अपने-अपने क्षेत्रों के फ़ेमस स्ट्रीट फू़ड हैं. इन दोनों को ही बर्फ़ को घिसने के बाद बनाया जाता है. बर्फ़ के ऊपर तरह-तरह के फ़्लेवर वाले सिरप या रस और ड्राई फ़्रूट्स डालकर सर्व करते हैं. इन्हें भी लोग ख़ूब पसंद करते हैं. (Korean Cuisine )

Shaved Ice and Barf Ka Gola

3. यक्गवा और इमरती (Yakgwa and Imarti) 

यक्गवा को गेहूं के आटे से बनाया जाता है और इमरती को मूंग की दाल से. दोनों ही मिठाईयां हैं और इन्हें बाद में शक्कर के सीरे में डुबोया जाता है.

Yakgwa and Imarti

4. याकी मांडू और गुजिया (Yaki Mandu and Gujiyaa) 

याकी मांडू और गुजिया दोनों ही दिखने में एक जैसी होती हैं. याकी मांडू को मैदे से बनाया जाता है. ये एक प्रकार के मोमो होते हैं जिनमें मीट और सब्ज़ियां भरी जाती हैं. वहीं गुजिया को हम खोया, ड्राई फ़्रूट्स आदि डालकर बनाते हैं.

Yaki Mandu and Gujiya

5. किम्ची और अचार (Kimchi and Achaar) 

हमारे यहां फल और सब्ज़ियों को अच्छे से सूखा कर और उनमें तेल-मसाले डालकर स्वादिष्ट अचार बनाया जाता है. ये हमारी थाली की शोभा बढ़ाने के साथ ही मुश्किल घड़ी में भी काम आता है. इसी तरह कोरिया में भी सब्ज़ियों और मीट आदि से अचार बनाया जाता है जिसे वहां पर किम्ची कहते हैं. वहां इसे नूडल्स के साथ खूब खाया जाता है.

Kimchi and Achaar

इनमें से कोई साउथ कोरियन डिश आपने ट्राई की है कभी?