अंतरिक्ष पर्यटन की शुरुआत को 20 साल पूरे हो गए हैं. लेकिन आज भी यह पर्यटन बस कुछ लोगों के लिए ही उपलब्ध है. देखिए, किस किस ने स्पेस की सैर की है.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष की सैर कर इतिहास रचने वाले राकेश शर्मा को इससे पहले करना पड़ा था इन दिक्कतों का सामना

1. पहला अंतरिक्ष पर्यटक 

इतालवी मूल के अमेरिकी अरबपति डेनिस टीटो अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले आम नागरिक थे. हालांकि वह कारोबारी बनने से पहले नासा में इंजीनियर रह चुके थे लेकिन दो करोड़ डॉलर खर्च कर जब वह अंतरिक्ष की सैर पर गए तो आम नागरिक ही थे. 28 अप्रैल 2001 को हुई उस यात्रा के बाद लगा था कि अंतरिक्ष पर्यटन बहुत जल्द आम बात हो जाएगी.

Dennis Tito
Source: cnn

2. मार्क शटलवर्थ 

मगर 20 साल बाद भी यह क्षेत्र मुख्यत अमीर श्वेत पुरुषों के ही दायरे में है. मसलन इंटरनेट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर मार्क शटलवर्थ जो टीटो के एक साल बाद अंतरिक्ष की सैर करके आए, दक्षिण अफ्रीका से हैं.

Mark Shuttleworth
Source: Bloomberg

3. एक भी अश्वेत नहीं 

आज तक एक भी अश्वेत व्यक्ति अंतरिक्ष यात्रा पर नहीं गया है. प्रिटोरिया के एक डीजे मांडला मासेको को एक निजी वेंचर एस अपोलो स्पेस अकैडमी के जरिए स्पेस में जाने का मौका मिला था लेकिन 30 वर्षीय मासेको की यात्रा से पहले एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई.

mandla moscow space
Source: gkrankers

4. ग्रेगरी ओलस्न 

आधिकारिक तौर पर तीसरे अंतरिक्ष पर्यटक होने का रुतबा अरबपति वैज्ञानिक ग्रेगरी ओल्सन को हासिल है. उन्होंने अपनी टिकट एक कंपनी स्पेस अडवेंचर से खरीदी थी और रूसी रॉकेट सोयूज से अंतरिक्ष में गए थे. इस टिकट को खरीदने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी सेंसर्स अनलिमिटेड बेच दी थी. वह कहते हैं कि वह ऐसा फिर कर सकते हैं.

gregory space tourist
Source: wikimedia

5. अनुशे अंसारी 

इंजीनियर और एक्सप्राइज फाउंडेशन की संस्थापक अनुशे अंसारी का बचपन का सपना था स्पेस की सैर. 2006 में उन्होंने यह सपना पूरा किया जब वह 11 दिन अंतरिक्ष में बिताकर आईं. ऐसा करने वालीं वह पहली मुस्लिम महिला और पहरी ईरानी भी थीं.

anuse ansari
Source: modulefile

6. हेलेन शरमन 

शरमन 1991 में एक मिशन पर अंतरिक्ष गई थीं. वह ब्रिटेन की पहली अंतरिक्ष यात्री भी थीं. लेकिन उनकी यात्रा को पर्यटन की श्रेणी में रखा जा सकता है क्योंकि यह एक निजी कंपनी का मिशन था. यानी वह वैज्ञानिक पर्यटक थीं.

Helen Sharman
Source: heritagefund

7. चार्ल्स सिमोन्यी 

दो बार अंतरिक्ष की सैर करने वाले चार्ल्स सिमोन्यी पहले पर्यटक हैं. अरबपति सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने 2007 और 2009 में अंतरिक्ष यात्रा की है. हंगरी के सिमोन्यी को 13 साल की आयु में जूनियर एस्ट्रोनॉट के तौर पर भी चुना गया था.

charles simonyi space travel
Source: townnews

8. रिचर्ड गैरियट 

ब्रिटिश-अमेरिकी रिचर्ड गैरियट के पिता ओवन भी एक नासा एस्ट्रोनॉट थे. उनके कई परिजन और पड़ोसी भी अंतरिक्ष यात्रा कर चुके हैं. लेकिन वह खुद एस्ट्रोनॉट बनने के बजाय कंप्यूटर गेम डिवेलपर बन गए. 2018 में उन्होंने अपने खर्चे पर अंतरिक्ष यात्रा की.

richard garriott
Source: wordpress

9. गाई लालीबेर्टे 

कनाडा में क्युबेक के रहने वाले गाई मशहूर सर्कस कंपनी ‘सर्कस ऑफ द सन’ से जुड़े हैं. 2009 में उन्होंने अंतरिक्ष यात्रा की थी. उनकी यात्रा के बाद एक दशक तक कोई यात्री स्पेस की सैर पर नहीं गया.

guy laliberte
Source: nasa

10. रिचर्ड ब्रैन्सन 

वर्जिन गैलक्टिक ने इसी साल 11 जुलाई को अंतरिक्ष की यात्रा की, वह भी अपने ही बनाए अंतरिक्ष यान में. यह किसी निजी कंपनी द्वारा बनाए गए यान में पर्यटकों की यात्रा का पहला मौका था.

Richard Branson
Source: CNBC

11. जेफ बेजोस

एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस ने भी अंतरिक्ष की सैर का बचपन का अपना सपना 20 जुलाई 2021 को पूरा किया. उनके साथ तीन और लोग थे. ब्रैन्सन और बेजोस को उम्मीद है कि अंतरिक्ष यात्रा बहुत जल्द आम बात हो जाएगी.

Jeff Bezos space
Source: forbes

अब देखना ये है कि अगला अंतरिक्ष यात्री(प्राइवेट) कौन होगा?